नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 खास मंदिर 

Image credit : Getty

नवरात्रि 9 दिनों का त्योहार है, जिसमें देवी दुर्गा की आराधना की जाती है. हिन्दू धर्म में देवी शक्ति के नौ रूपों की पूजा विभिन्न अनुष्ठानों में की जाती है. इस दौरान लोग उपवास भी रखते हैं. 

Image credit : Getty

शैलपुत्री, वाराणसी

नवदुर्गा की प्रथम देवी शैलपुत्री की पूजा नवरात्रि के पहले दिन की जाती है. शैलपुत्री मंदिर वाराणसी के मरहिया घाट पर स्थित है और दूसरा हेदवदे गांव में स्थित है.

Image credit : Getty

ब्रह्मचारिणी मंदिर, वाराणसी

नवरात्र के दूसरे दिन देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. ब्रह्मचारिणी का अर्थ है - तप की चारिणी, यानी तप का आचरण करने वाली. वाराणसी भारत का एकमात्र स्थान है, जहां देवी दुर्गा के सभी 9 मंदिर स्थित हैं.

Image credit : Getty

चंद्रघंटा मंदिर, वाराणसी

देवी दुर्गा का तीसरा रूप चंद्रघंटा है, जिसका अर्थ है घंटी की तरह अर्धचंद्र. चंद्रघंटा को चंडिका और साहस की देवी के रूप में भी जाना जाता है.

Image credit : Getty

कूष्‍मांडा मंदिर, कानपुर

कूष्मांडा देवी दुर्गा का चौथा रूप है, जिसकी पूजा नवरात्रि के चौथे दिन की जाती है. कानपुर जिले के घाटमपुर में कूष्मांडा का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है.

Image credit : Getty

स्कंदमाता मंदिर, वाराणसी

नवरात्रि के पांचवें दिन देवी स्कंदमाता की पूजा की जाती हैऔर वह कार्तिकेय की मां हैं. स्कंदमाता मंदिर भी वाराणसी में स्थित है और अन्नपूर्णा देवी मंदिर के साथ शहर के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है.

Image credit : Getty

कात्यायनी मंदिर, कर्नाटक

कात्यायन की पुत्री होने के कारण उन्हें कात्यायिनी कहा जाता है और वो देवी पार्वती का छठा रूप हैं. एवेर्सा में श्री कात्यायनी बाणेश्वर मंदिर, कार्तियानी के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है. 

Image credit : Getty

कालरात्रि मंदिर, वाराणसी

माता की सातवीं शक्ति कालरात्रि की पूजा नवरात्रि के सातवें दिन की जाती है. देवी कालरात्रि हर तरह के संकट का नाश करती हैं. कालरात्रि का मंदिर भी वाराणसी में स्थित है.

Image credit : Getty

महागौरी मंदिर, लुधियाना 

नवरात्रि के आठवें दिन महागौरी की पूजा की जाती है और ऐसा कहा जाता है कि देवी अपने भक्तों की सभी इच्छाओं को पूरा करती हैं. महागौरी का मंदिर लुधियाना और वाराणसी में स्थित है.

Image credit : Getty

सिद्धिदात्री मंदिर, सागर

मां शक्ति के नौ रूपों में से एक मां सिद्धिदात्री देवी को माता पार्वती का नौवां रूप माना जाता है. देवी सिद्धिदात्री माता के मंदिर वाराणसी, देवपहाड़ी (छत्तीसगढ़), सतना (मध्य प्रदेश) और सागर (मध्य प्रदेश) में स्थित हैं.

Image credit : Getty

ट्रैवल की और जानकारी के लिए

Image  credit: Getty

swirlster.ndtv.com/hindi