INX मीडिया केस: ED ने किया तलब, पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय पहुंचे पी चिदंबरम

पिछले महीने दिल्ली हाईकोर्ट ने पी चिदंबरम को गिरफ्तारी से 15 जनवरी तक अंतरिम राहत दी थी.

INX मीडिया केस: ED ने किया तलब, पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय पहुंचे पी चिदंबरम

चिदंबरम (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने किया तलब
  • पूछताछ के लिए ईडी पहुंचे चिदंबरम
  • HC ने गिरफ्तारी से 15 जनवरी तक दी थी राहत
नई दिल्ली:

आईएनएक्स मीडिया केस में पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को प्रवर्तन निदेशालय ने तलब किया है. बुधवार सुबह करीब 11.15 बजे पी चिदंबरम प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर पहुंचे. पिछले महीने दिल्ली हाईकोर्ट ने पी चिदंबरम को गिरफ्तार से 15 जनवरी तक अंतरिम राहत दी थी. वहीं, मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत ने एयरसेल-मैक्सिस मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम की गिरफ्तारी पर रोक की अवधि मंगलवार को 11 जनवरी तक बढ़ा दी थी. विशेष न्यायाधीश ओ. पी. सैनी ने चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति को मिली इस राहत को सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय के यह कहने के बाद बढ़ाया कि कुछ नई सामग्री मिली है जिनका मिलान किया जाना है. 

विशेष न्यायाधीश ओ. पी. सैनी ने चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति को मिली इस राहत को सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय के यह कहने के बाद बढ़ाया कि कुछ नई सामग्री मिली है जिनका मिलान किया जाना है. 

एयरसेल मैक्सिस केस में पी चिदंबरम को फिर मिली राहत, पटियाला कोर्ट ने दी गिरफ्तारी से छूट

साथ ही अदालत ने सीबीआई को भी मामले के कुछ आरोपियों पर मुकदमा चलाने की अनुमति प्राप्त करने के लिए 11 जनवरी तक का समय दिया. सीबीआई ने 26 नवंबर को अदालत को बताया था कि केंद्र ने पी. चिदंबरम के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति दे दी है. यह मामला एयरसेल-मैक्सिस सौदे में विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की अनुमति में हुई कथित अनियमितताओं से जुड़ा हुआ है. इस मामले में 18 आरोपी हैं. चिदंबरम के अलावा पांच लोकसेवकों पर मुकदमा चलाने के लिए भी अनुमति चाहिए.लाए जाने के बाद पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ED मुख्यालय पहुंचे.

INX मीडिया केस: चिदंबरम को दिल्ली हाईकोर्ट से बड़ी राहत, गिरफ्तारी से फिर मिली राहत

जब्त हो चुकी हैं करोड़ों की प्रोपर्टी
आईएनएक्स मीडिया मामले में कांग्रेस नेता पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम की करोड़ों की संपत्तियां जब्त हो चुकीं हैं.प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने INX मीडिया केस में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदम्बरम के पुत्र कार्ती चिदम्बरम की लगभग 54 करोड़ रुपये की संपत्तियों और बैंक में जमा राशियों को ज़ब्त कर लिया है. संपत्तियों में नई दिल्ली के जोर बाग, ऊटी और कोडाईकनाल में मौजूद बंगले, UK में स्थित आवास तथा बार्सीलोना में मौजूद एक संपत्ति शामिल हैं.

पी.चिदंबरम ने CBI पर साधा निशाना, कहा- एजेंसी न्यायिक प्रक्रिया का मजाक बना रही है

बता दें, आईएनएक्स मीडिया केस में आरोप है कि 2007 में विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड ने आईएनएक्स मीडिया को विदेश से 305 करोड़ रुपये की रकम प्राप्त करने के लिए अनुमति प्रदान करने में अनियमित्तायें की. इस समय कार्ति के पिता पी चिदंबरम केंद्रीय वित्त मंत्री थे. सीबीआई ने शुरू में आरोप लगाया था कि कार्ति ने आईएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड से मंजूरी दिलाने के लिए दस लाख रुपए की रिश्वत ली. बाद में उसने इस आंकड़े में परिवर्तन करते हुए इसे दस लाख अमेरिकी डॉलर बताया था.

पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने कहा UPA के समय अर्थव्यवस्था बेहतर थी, भाजपा ने दिया यह जवाब...

VIDEO- एयरसेल-मैक्सिस मामले में चिदंबरम के ख़िलाफ़ केस चलाने की मंज़ूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com