#मैंऔरमेरीहिन्दी : हिन्दी को लेकर आपकी चाहतों, उम्मीदों और ख्वाहिशों की बात

#मैंऔरमेरीहिन्दी : हिन्दी को लेकर आपकी चाहतों, उम्मीदों और ख्वाहिशों की बात

14 सितंबर को हिन्दी दिवस है और अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें हिन्दी से लगाव है या हिन्दी से कुछ शिकायत है, तो फिर अगले एक हफ्ते NDTVKhabar.com पर पढ़ते रहिए, हिन्दी से जुड़ी कुछ दिलचस्प कहानियां और आलेख. साथ ही #मैंऔरमेरीहिन्दी के साथ ट्विटर हैंडल @NDTVIndia को टैग करते हुए साझा कीजिए हिन्दी से जुड़ी अपनी राय, अपने अनुभव.

आपकी प्रिय हिन्‍दी से प्रेम का इजहार, चाहतों का जिक्र, ख्‍वाहिशों की फेहरिस्त को NDTVKhabar.com के साथ बांटिए और हम इसे अपनी वेबसाइट पर जगह देंगे.

* यह हिन्दी क्विज़ खेलिए और जांचिए, कितनी हिन्दी जानते हैं आप...
* जब अंडर सेक्रेटरी को मज़ाक में कहते थे 'नीच सचिव'...
* 'शुक्रिया डोरेमॉन... हम हैरान हैं, बच्चे को इतनी अच्छी हिन्दी आई कैसे...'
* क्या अवचेतन की भाषा को भुला बैठे हैं हम
* लोकप्रिय भाषा के रूप में हिन्दी का 'कमबैक'
* इस तरह हिन्दी भारत की राष्ट्रीय भाषा बनते बनते रह गई


साथ ही हम लाए हैं एक दिलचस्प क्विज़, जिसे खेलकर आप अपनी और अपने दोस्तों की हिन्दी का हल्का-फुल्का टेस्ट ले पाएंगे. साथ ही साथ पढ़िए, भारत में हिन्दी के अतीत, वर्तमान और भविष्य की ओर झांकती कुछ रोचक कहानियां भी.

इसकी पहली कड़ी में पढ़िए मशहूर साहित्यकार हरिवंश राय बच्चन की आपबीती. किस तरह विदेश मंत्रालय में काम करने के दौरान उन्होंने उन लोगों का सामना किया, जो हिन्दी को रोज़मर्रा के कामकाज की भाषा मानने को तैयार नहीं थे.

आगे की कड़ियों में हम बताएंगे कि किस तरह हिन्दी भारत की राष्ट्रीय भाषा बनते-बनते रह गई. इसके अलावा मशहूर कार्टून चरित्र 'डोरेमोन' की हिन्दी डबिंग करने वाली कलाकार सोनल कौशल से बातचीत भी है.

वैसे हमारी कोशिश और भी बहुत कुछ आप तक लाने की होगी, सो, इस पन्ने पर बने रहिए, और #मैंऔरमेरीहिन्दी के साथ ट्विटर पर अपने मन की बात कहते रहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com