शादी के बाद चाहिए आज़ादी तो अपने जैसा नहीं, अपोजिट पर्सनैलिटी वाला पार्टनर चुनें

शादी के बाद चाहिए आज़ादी तो अपने जैसा नहीं, अपोजिट पर्सनैलिटी वाला पार्टनर चुनें

प्रतीकात्मक तस्वीर

शादी बंधन ज़रूर है, बेड़ियां नहीं. (मां-बाप का सिग्नेचर डायलॉग!)

ऐसे कई लोग हैं जिन्हें कमिटमेंट से डर लगता है. उन लोगों की तादाद भी कम नहीं है जिन्हें लगता है कि शादी के बाद उनकी 'आज़ादी' खत्म हो जाएगी. यह आर्टिकल उनके लिए खास तौर पर लिखी गई है...

इतिहास गवाह है,  'दो अधूरे लोग ही मिलकर एक संपूर्ण अस्तित्व का निर्माण करते हैं'. विज्ञान ने भी साबित किया है, 'विपरीत चीज़ें एक दूसरे को ज्यादा आकर्षित करती हैं'. तो लाइफ पार्टनर चुनने के मामले में हमें और आपको इस बात से ऐतराज़ क्यों है?

ये हैं विपरीत व्यक्तित्व वाले शख्स से शादी करने के फायदे...

आप कभी बोर नहीं होंगे
अगर दो लोगों की पर्सनैलिटी एक दूसरे से अलग है, तो लाज़मी है कि उन दोनों के शौक और रहन-सहन भी अलग होंगे. अपनी हॉबी को सब फॉलो करते हैं, शादी के बाद लाइफ पार्टनर के बहाने कुछ और चीज़ों को भी एक्सप्लोर करने का, नई चीज़ों को आज़माने का मौका मिलेगा. इसी बहाने आपकी भी पसंद/नापसंद की लिस्ट अप्डेट हो जाएगी.

आपकी परस्नैलिटी निखरेगी
अगर आपका पार्टनर हार्ड कोर क्रिकेट फैन है लेकिन आपको बल्ला और गेंद से ज्यादा इस खेल की जानकारी भी नहीं, तो उनसे बात करके, उनके साथ वक्त बिताकर आपको भी धीरे-धीरे क्रिकेट की नॉलेज हो ही जाएगी. इसी तरह आपसे भी आपके पार्टनर को कई नई चीज़ें सीखने को मिलेंगी. यानी आप दोनों रिश्ते में आगे बढ़ेंगे.

प्यार जताने का मौका
बात थोड़ी फिल्मी है, लेकिन है सही, वो ये कि प्यार लेने का नहीं बल्कि देने का नाम है. दो अलग व्यक्तिव वाले लोगों की अमूमन पसंद और नापसंद भी अलग होती है. लेकिन पति-पत्नी या गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड होने के नाते आप दोनों को मिलकर एक फैसला लेना होता है. ऐसे में किसी एक को त्याग करना ही पड़ता है. इसी बहाने सामने वाले को ये जताने का मौका मिलता है कि उसके लिए उसकी अपनी पसंद से कहीं मायने रखती है दूसरे की खुशी!

स्मार्ट बच्चे
और कुछ हो या न हो, दो विपरीत व्यक्तित्व वाले लोगों को बच्चे स्मार्ट और परफेक्ट होते हैं. उन्हें आप दोनों की खूबियां, टैलेंट और सोच मिलती है. आप दोनों मिलकर अपने बच्चों की परवरिश करेंगे, तो ज़ाहिर है आपका बच्चा आप दोनों का बेहतर वर्जन बनेगा.

गर्लफ्रेंड/ब्वॉयफ्रेंड को नहीं होगा आप पर शक, बस रखना होगा इन बातों का ख्याल
'क्रश' कोर्स: ये हैं 'उनसे' बात शुरू करने के फेल-प्रूफ तरीके...
रीन्यू रोमांस: लड़कियों को अपने ब्वॉयफ्रेंड/पति से ये सवाल जरूर पूछने चाहिए
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com