ट्रैवल के दौरान कैसे रह सकते हैं आप फिट एंड फाइन जानें...

ट्रैवल के दौरान कैसे रह सकते हैं आप फिट एंड फाइन जानें...

नयी दिल्‍ली:

घर से दूर घूमने जाना जितना मज़ेदार होता है उतना ही रोमांचक भी. लेकिन इस ट्रिप में अगर हेल्‍थ आपका स्‍पोर्ट न करें, तो ये यात्रा मुसीबत का सबब बन सकती है. ऐसे में ट्रैवल के दौरान हेल्‍दी रहने के लिए ज़रूरी है कुछ बातों का ध्‍यान रखना-

अगर आप चाहते है कि आप अपने ट्रिप में बीमार न हों, तो अपने स्‍नैक्‍स खुद ही पैक करके लेकर जाएं. स्मार्ट और पोर्टेबल गुड्स पैक करें, जैसे दोबारा इस्तेमाल के योग्य कंटेनर्स, ड्राई फ्रूट्स, काबुली चने, बादाम, पीनट बटर, ऐसे फ्रूट्स जिन्‍हें आप ज़्यादा देर तक ट्रैवल करते समय रख पाए जैसे सेब और केले. इन्‍हें आप कभी भी कहीं भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

अगर आप अपने ट्रिप में फ्रेश और स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं, तो पानी अधिक पिएं. सफर के दौरान हमेशा पैक पानी का ही इस्‍तेमाल करें.

अपने फॉरन टूर को बनाना है मजेदार, तो ध्‍यान रखनी होंगी ये बातें

अगर आप ट्रैवल कर रहे हैं, तो ग्रोसरी शॉप पर जाना आपके लिए एक अच्‍छा सांस्कृतिक अनुभव साबित हो सकता है. नो मैटर आप कहां हैं, पर अगर आप ग्रोसरी स्टोर से ही खाना खरीद रहे हैं तो इससे आपकी बहुत सारी कैलोरी सेव होगी और पैसे भी.

अगर आप बस, टैक्‍सी या ट्रेन से ट्रेवल कर रहे हैं तो अपने साथ सैनिटाइजर  ले जाना न भूलें. दरअसल ये हाथ में मौजूद इंफेक्‍शन को हटाने में मदद करता है, जिससे सफर के दौरान होने वाली बीमारी से बचा जा सकता है.

कहीं मुसीबत न बन जाए जंगल की सैर, ध्‍यान रखें ये बातें

सफर के दौरान किसी पोल या किसी पट्टी के सहारे खड़े होने से बेहतर है कि आप बैठकर आरामदायक सफर का लुत्‍फ उठाएं. अगर आप पोल के सहारे खड़े हो भी रहे हों तो अपने फेस को पोल से दूर रखें.

सफर के दौरान अधिक तला हुआ या फिर चटपटा खाना खाने से बचें. ये आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकते हैं. खाना हमेशा ऐसी जगह से खाएं जहां पर साफ-सफाई का पूरा ध्‍यान रखा गया हो.

जब निकलें जंगल की सैर पर

अगर आप ऐसी जगह जा रहे हैं जिसके लिए आपको काफी लम्‍बा सफर तय करना है तो घर से हल्‍का खाना खाकर निकलें. सफर के दौरान उल्‍टी या दस्‍त जैसी समस्‍याओं से दूर रहने के लिए लाइट फूड लें.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com