जल्द पूरा करना है 'वेट लॉस टार्गेट', तो डाइट और वर्जिश के साथ-साथ करें ये 5 काम

जल्द पूरा करना है 'वेट लॉस टार्गेट', तो डाइट और वर्जिश के साथ-साथ करें ये 5 काम

प्रतीकात्मक तस्वीर

वज़न घटाने और फिट रहने के लिए संतुलित आहार और व्यायाम सबसे ज्यादा ज़रूरी है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि जल्द से जल्द वजन घटाने के चक्कर में हम क्रैश डाइटिंग शुरू कर देते हैं। इसका हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है। 

इससे बेहतर है कि हम अपने रोज़मर्रा के रूटीन में 5 आदतों को शामिल कर लें जिससे 'वेट लॉस टार्गेट' जल्द पूरा करना आसान हो सकता है।

कैलोरी काउंट
मौजूदा वज़न के हिसाब से आपको दिनभर में जितनी कैलोरी की ज़रूरत है, उसमें से 200 कैलोरी घटा दें। अपने न्यूट्रिशन एक्सपर्ट की मदद से ऐसा डायट चार्ट तैयार करें जिससे दिनभर में आप (x-200) कैलोरी लें। ध्यान रहे, अगर आप 200 कैलोरी हर दिन कम ले रहे हैं, तो इसका मतलब हफ्तेभर में आपके शरीर को 1400 कैलोरी कम मिली।  इसलिए कुछ हफ्तों तक  ऑब्जर्व करें। अगर फर्क नज़र आए और ज़रूरत महसूस हो तो आप अपनी डाइट से और कैलोरी घटा सकते हैं।

डाइटिंग फॉर्मूला: 16 घंटे ऑफ, 8 घंटे ऑन
फिट रहने के लिए सूर्यास्त से पहले या सोने से 4 घंटे पहले डिनर कर लेने की सलाह दी जाती है। वहीं, एक्टिव आवर यानी दिन का वो वक्त जब हम जगे होते हैं,तब हर 2 घंटे पर कुछ न कुछ खाते रहने की सलाह दी जाती है। इस लिहाज़ से  हम दिन के 16 घंटे उपवास करते हैं और केवल 8 घंटे खाते हैं। इसलिए आपको जितनी भी कैलोरी का सेवन करना हो उसे इन 8 घंटों में बांट दीजिए। फिर खाने-पीने का टाइम टेबल बनाएं और उसी के अनुसार खाना खाएं।

खुद के बारे में ये 5 बातें केवल अकेले रहने पर ही जान पाएंगे आप, लगी शर्त!

इन 5 मौकों पर लड़कियों से ज्यादा नर्वस होते हैं लड़के...

अब केवल 'टॉल-डार्क-हैंडसम' होने से नहीं चलेगा काम, ये है परफेक्ट दूल्हे की 'चेकलिस्ट'


शराब नहीं, ग्रीन टी पीना शुरू करें
जब आप फिट रहने के लिए मन मारकर डाइट कर रहे हैं, हर दिन घंटों पसीने बहा रहे हैं, तो लाज़मी है आप अपनी समझदारी का परिचय देते हुए खुद को शराब से भी दूर रखेंगे। कैलोरी से लोडेड शराब से बेहतर है कि ग्रीन टी पीया जाए। एक अध्ययन में यह भी पाया गया है कि एक कप ग्रीन टी पीने से करीब 5.6 ग्राम फैट कम होता है।
 
चीनी कम नहीं, बंद कर दें
माना कि एकदम से चीनी को अपनी थाली से निकाल पाना मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं। कम से कम जितने दिन में आपको अपना टार्गेट पूरा करना है, इस दौरान तो आप खुद के लिए इतना कर ही सकते हैं। दरअसल, चीनी का न्यूट्रिएंट प्रोफाइल बहुत ही बुरा है। इसमें न तो विटामिन होता है, न मिनरल और ना ही 'गुड एसिड'। इसलिए इस बुरी चीज़ का सेवन बंद कीजिए। इसकी जगह गुड़ का सेवन करें। शुगरफ्री का भी इस्तेमाल जहां तक संभव हो, न करें क्योंकि इनका ज्यादा सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक है।

स्नैक्स में सैलड, ड्राई फ्रूट्स को दें तरजीह
वज़न घटाने के लिए सबसे ज़रूरी है कि हमारा मेटाबॉलिजम दुरुस्त रहे। इसके लिए हर 2 घंटे पर हमें कुछ न कुछ खाते रहना ज़रूरी है। स्नैक्स के रूप में ड्राई फ्रूट्स, फ्रूट सैलड और वेजिटेबल सैलड खाएं। अपने वेजिटबल सैलड में मिर्ची ज़रूर डालें। इनसे शरीर का तापमान बढ़ता है जिससे फैट जलाना आसान हो जाता है। मिर्ची खाने के बाद प्यास भी बहुत लगती है जिससे हम ज्यादा से ज्यादा पानी पीते हैं, जो हमारे शरीर के लिए अच्छा है। 
  
रहना है फिट, तो कटरीना, आलिया और परिणीति की तरह रोज़ करें 'बनी हॉप'

वर्कआउट से पहले भूलकर भी न करें ये 7 काम

फिटनेस टिप: गर्मियों में सादा पानी पीने से नहीं चलेगा काम, रखना होगा इन 10 बातों का ख्याल
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com