कहीं आपको भी अपनी गिरफ्त में न ले ले वायरल इंफेक्‍शन...

कहीं आपको भी अपनी गिरफ्त में न ले ले वायरल इंफेक्‍शन...

नयी दिल्‍ली:

इन दिनों वायरल इंफेक्‍शन काफी तेजी से फैल रहा है। बदलता मौसम, खाने की गलत आदतें और बाजार का अधिक खाना लोगों को तेजी से बीमार कर रहा है। वायरल इंफेक्‍शन एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बहुत आसानी तथा बड़ी तेजी से पहुंचती है। इसके विषाणु सांस द्वारा एक से दूसरे में पहुंचते हैं। अगर आप वायरल इंफेक्‍शन से बचना चाहते हैं तो इन बातों का ध्‍यान जरूर रखें-

अपने हाथों को समय-समय पर धोते रहें। इससे संक्रमित व्‍यक्ति के सम्‍पर्क में आने से भी ये रोग आपको अपनी गिरफ्त में नहीं ले पाएगा। अगर आप किसी ऐसे व्‍यक्ति से हाथ मिलाते हैं, जिसको कोल्‍ड है और संक्रमित व्‍यक्ति ने हाल-फिलहाल में अपनी नाक को छूआ है तो संभावना है कि इसके विषाणु आपके अंदर भी आ सकते हैं। जुकाम का वायरस 3 घंटे तक आपके हाथों में रह सकता है। ऐसे में अगर आप अपनी नाक या आंख को छुऐंगे तो यह भी संक्रमित हो जाएंगे।


आंख और नाक फ्लू और जुकाम के वायरस के प्रवेश के सबसे कॉमन स्‍थान हैं। इसलिए जब आप कम्‍प्‍यूटर पर काम कर रहे हों या ट्रेवल कर रहे हों तो अपनी आंखों और नाक को छूने से बचें।

डायबिटीज को करना है कंट्रोल, तो अपनाएं यह उपाय...

डिहाइड्रैटड होने पर भी बॉडी बिमारियों की गिरफ्त में जल्‍दी आ जाती है। ध्‍यान रहे पानी की कमी को पूरा करने के लिए मादक पेय पदार्थ विकल्प नहीं हैं। एल्‍कोहल डिहाइड्रैट का कारण बन सकता है।

अगर आप थके हुए हैं तो आप इंफेक्‍शन का मुकाबला नहीं कर पाएंगे। इसलिए अपने सोने का समय निर्धारित करें। आपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद जरूर लें।

जल्द पूरा करना है 'वेट लॉस टार्गेट', तो डाइट और वर्जिश के साथ-साथ करें ये 5 काम

खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखें। अपनी नाक में मॉइस्चराइजिंग स्प्रे का उपयोग करें।

हालांकि ये हमेशा संभव नहीं है पर जितना हो सके वायरल से संक्रमित व्‍यक्ति से दूर रहें। संक्रमित व्‍यक्ति से अपने टॉवल, प्रसाधन और साबुन शेयर न करें।

खाना खाते समय अगर किसी व्‍यक्ति को खांसी हो रही है और आप भी उस खाने को खा रहे हैं तो आप संक्रमित हो सकते हैं। ऐसे व्‍यक्ति के साथ खाना खाते समय अलग बर्तनों को इस्‍तेमाल करें।  

अगर आपके पास साबुन या पानी नहीं है तो हाथों को साफ रखने के लिए सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल करें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com