Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Poll of Exit Polls: झारखंड में बीजेपी सत्ता से हो सकती है बाहर, कांग्रेस-JMM बना सकती हैं सरकार

Jharkhand Elections Exit Poll: झारखंड में बीजेपी सत्ता से बाहर हो सकती है. शुक्रवार को आए एक्जिट पोल के नतीजों के अनुसार कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) का गठबंधन रघुबर दास की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार को सत्ता से बेदखल कर सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Poll of Exit Polls: झारखंड में बीजेपी सत्ता से हो सकती है बाहर, कांग्रेस-JMM बना सकती हैं सरकार

Jharkhand Election Exit Poll Results: एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी झारखंड की गद्दी गंवा सकती है.

नई दिल्ली :

झारखंड में बीजेपी सत्ता से बाहर हो सकती है. शुक्रवार को आए एक्जिट पोल के नतीजों के अनुसार कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) का गठबंधन रघुबर दास की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार को सत्ता से बेदखल कर सकता है. दो एक्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक कांग्रेस और जेएमएस का गठबंधन बहुमत के लिए जरूरी 41 सीटों के जादुई आंकड़े को पार कर सकते हैं. एनडीटीवी के पोल ऑफ एक्जिट पोल्स (तीन एक्जिट पोल का औसत) के नतीजों के मुताबिक JMM और कांग्रेस के गठबंधन को 41 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. जबकि सत्तारूढ़ बीजेपी के खाते में 29 सीटें जा सकती हैं. हालांकि एक्जिट पोल के नतीजे हमेशा सटीक नहीं होते हैं. 

एबीपी न्यूज, IANS और सी-वोटर के एक्जिट पोल के मुताबिक झारखंड में जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन को 35 सीटें मिल सकती हैं. जबकि बीजेपी के खाते में 32 सीटें जाती दिख रही हैं. इसी तरह अन्य छोटी पार्टियों को भी 14 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, कशिश न्यूज के एक्जिट पोल के मुताबिक जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन को 37-49 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी 25-30 सीटों पर सिमट सकती है. इसी तरह, इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिय़ा के मुताबिक जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन की झोली में 38 से 50 सीटें जा सकती हैं. जबकि बीजेपी का सफर 22-32 सीटों पर ही खत्म हो सकता है. हालांकि तीनों एक्जिट पोल में बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (JVM) और सुदेश महतो की आजसू को अच्छा फायदा होता दिखाई दे रहा है. 

टिप्पणियां

आपको बता दें कि इस बार झारखंड (Jharkhand)  में विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) कुल 5 चरणों में संपन्न हुआ. पहले चरण का मतदान 30 नवंबर, दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर, तीसरे चरण का मतदान 12 दिसंबर, चौथे चरण का मतदान 16 दिसंबर और पांचवें चरण का मतदान 20 दिसंबर को हुआ. चुनाव नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे. गौरतलब है कि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2020 को पूरा हो रहा है, उससे पहले नई सरकार का गठन किया जाना है. 


गौरतलब है कि पिछले चुनाव में 81 सदस्यों की विधानसभा में बीजेपी आजसू गठबंधन ने 42 सीटें जीती थीं. बीजेपी ने 72 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 37 सीटें जीती थीं. जबकि उसके सहयोगी आजसू ने 8 सीटों पर चुनाव लड़ा था और पांच सीटें जीती थीं. झारखंड में पिछली बार कई बड़े नेता चुनाव हार गए थे. इसमें सीएम उम्मीदवार अर्जुन मुंडा, तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी, पूर्व सीएम मधु कोड़ा, आजसू अध्यक्ष और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो शामिल थे.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Delhi Violence: दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर रजनीकांत ने केंद्र सरकार की आलोचना की, कहा- निश्चित तौर पर यह...'

Advertisement