NDTV Khabar

दिनभर माथापच्ची के बाद भी राजस्थान, MP में मुख्यमंत्री पर नहीं बनी बात, राहुल गांधी करेंगे फैसला

बुधवार देर शाम राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ऑडियो संदेश जारी कर कार्यकर्ताओं से मुख्यमंत्री के बारे में उनकी राय पूछी. उन्होंने सवा 7 लाख कार्यकर्ताओं को ऑडियो संदेश भेजकर कहा कि उनकी राय गोपनीय रखी जाएगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिनभर माथापच्ची के बाद भी राजस्थान, MP में मुख्यमंत्री पर नहीं बनी बात, राहुल गांधी करेंगे फैसला

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी करेंगे मुख्यमंत्री का फैसला. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. जीत के बाद कांग्रेस में सीएम को लेकर माथापच्ची
  2. विधायक दल की बैठक में नहीं हो सका सीएम का चुनाव
  3. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी तय करेंगे कौन बनेगा मुख्यमंत्री
नई दिल्ली:

विधानसभा चुनाव में जीत के बाद अब कांग्रेस के अंदर मुख्यमंत्री पद को लेकर माथापच्ची चल रही है. मंगलवार को आए चुनावी नतीजों के बाद बुधवार के दिन बैठकों का दौर चला. मध्यप्रदेश के भोपाल में और राजस्थान के जयपुर में दिन भर चली मैराथन बैठकों के बाद भी मुख्यमंत्री का फैसला नहीं हो सका. राजस्थान और मध्यप्रदेश दोनों जगहों पर सीएम के दो-दो उम्मीदवार हैं. एक तरफ अशोक गहलोत और सचिन पायलट हैं, तो वहीं दूसरी ओर कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया. विधायक दल की बैठक के बाद जब निष्कर्ष नहीं निकला, तब यह तय हुआ कि पार्टी आलाकमान यानि राहुल गांधी सीएम का अंतिम फैसला करेंगे. इस बीच देर शाम राहुल गांधी ने ऑडियो संदेश जारी कर कार्यकर्ताओं से उनकी राय पूछी. उन्होंने सवा 7 लाख कार्यकर्ताओं को ऑडियो संदेश भेजकर कहा कि उनकी राय गोपनीय रखी जाएगी.

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में कांग्रेस का सियासी वनवास खत्म, मगर किसका होगा राजतिलक, अब भी बड़ा सवाल


राहुल ने कार्यकर्ताओं को भेजे संदेश में कहा, 'नमस्कार मैं राहुल गांधी बोल रहा हूं. विधानसभा चुनाव जीतने पर कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं को, सभी नेताओं को बहुत बहुत बधाई. आप पोलिंग बूथ पर खड़े हुए, आपने कांग्रेस पार्टी की विचारधारा की लड़ाई लड़ी और आप जीते. इसके लिए आप सबको दिल से मैं धन्यवाद करना चाहता हूं. अब मैं आपसे बहुत महत्वपूर्ण सवाल पूछना चाहता हूं. आप मुझे बताएं हमारा मुख्यमंत्री कौन होना चाहिए. कृप्या सिर्फ़ एक नाम बताइये. आप जो नाम बताएंगे वो सिर्फ़ मुझे पता होगा. पार्टी में किसी भी और को नहीं पता लगेगा. अभी आपको एक बीप सुनाई देगी उस बीप के बाद आप जिसे मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं उनका नाम कह दीजिए. आपका बहुत बहुत धघन्यवाद, नमस्कार. जय हिन्द.
 

विधानसभा चुनाव परिणाम 2018 : मध्य प्रदेश

बता दें कि मध्यप्रदेश में पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ का नाम लगभग तय माना जा रहा है. भोपाल में बुधवार को हुई विधायक दल की बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक आरिफ अकील ने कहा कि परंपरा रही है आलाकमान तय करे. वहीं, दूसरे विधायक और वरिष्ठ नेता गोविंद सिंह ने भी इसका समर्थन किया. इसके बाद सभी विधायकों ने हामी भरी. बैठक के बाद एके एंटनी 1-1 कर सभी विधायकों से चर्चा भी की. मध्यप्रदेश में कमलनाथ और सिंधिया के बीच मुख्यमंत्री पद के लिए कांटे की टक्कर है, लेकिन कमलनाथ का पलड़ा यहां भारी माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम : वसुंधरा राजे सरकार के कई दिग्गज मंत्रियों को मिली पराजय

प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग की अध्यक्ष शोभा ओझा ने विधायक दल की बैठक के बाद बताया, 'पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों ने एक प्रस्ताव पारित कर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अधिकार दिया है कि वह मुख्यमंत्री के नाम पर अंतिम फैसला करें. कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक आरिफ अकील ने इस आशय का प्रस्ताव विधायकों की बैठक में रखा, जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया.' विधायकों की बैठक प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में लगभग दो घंटे तक चली इसके बाद पार्टी पर्यवेक्षकों के तौर पर यहां आये कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटनी और कुंवर भंवर जितेन्द्र सिंह द्वारा विधायकों से अलग-अलग राय ली गई. 

यह भी पढ़ें:  MNS चीफ राज ठाकरे का राहुल गांधी पर तंज, 'पप्पू' अब परम पूज्य हो गया, BJP पर भी बोला हमला...

टिप्पणियां

उधर, राजस्थान में भी मुख्यमंत्री पद को लेकर गतिरोध है. राजस्थान में मुख्यमंत्री के चयन को लेकर चल रहे गतिरोध के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक करेंगे, जिसमें मुख्यमंत्री को लेकर अंतिम निर्णय हो सकता है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक अशोक गहलोत और सचिन पायलट खेमों के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर चल रही कथित खींचतान के बीच गांधी यह बैठक करने जा रहे हैं. कांग्रेस नेता ने बताया, ''यह सच है कि मुख्यमंत्री पद को लेकर गतिरोध है. राहुल गांधी कल बैठक कर रहे हैं. इसमें राहुल जी को नवनिर्वाचित विधायकों की राय से अवगत कराया जाएगा. इसी बैठक में मुख्यमंत्री को लेकर फैसला होने की प्रबल संभावना है.'' राज्य विधानसभा चुनाव में 200 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं. 

VIDEO: राहुल गांधी करेंगे मुख्यमंत्री का फैसला



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement