NDTV Khabar

Tripura and Nagaland Vidhan Sabha Election Results: अब 29 में से 21 राज्‍यों में बीजेपी की सरकार

नागालैंड विधानसभा चुनाव में भाजपा-एनडीपीपी गठबंधन यद्यपि बहुमत हासिल करने में असफल रहा और राज्य में त्रिशंकु विधानसभा बनी है, लेकिन भविष्य की सरकार में पार्टी की हिस्सेदारी निश्चित लगती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Tripura and Nagaland Vidhan Sabha Election Results: अब 29 में से 21 राज्‍यों में बीजेपी की सरकार

जीत का जश्‍न मनाते हुए बीजेपी के कार्यकर्ता

खास बातें

  1. बीजेपी ने त्रिपुरा में 25 वर्ष से जारी वाम शासन को उखाड़ फेंका
  2. बीजेपी ने 2013 के चुनाव में दो प्रतिशत से भी कम वोट हासिल किया था
  3. बीजेपी 15 राज्‍यों पर अपने दम पर सरकार बनाने वाली पार्टी बन गई है
नई दिल्ली: मोदी लहर पर सवार बीजेपी ने त्रिपुरा में वाम के गढ़ को ध्वस्त कर दिया और अपनी सहयोगी आईपीएफटी के साथ मिलकर दो तिहाई बहुमत हासिल किया. बीजेपी ने इसके साथ ही त्रिपुरा में 25 वर्ष से जारी वाम शासन को उखाड़ फेंका. बीजेपी का पूरे त्रिपुरा में एक पार्षद भी नहीं था और उसने 2013 के चुनाव में दो प्रतिशत से भी कम वोट हासिल किया था. नागालैंड में भाजपा-एनडीपीपी गठबंधन यद्यपि बहुमत हासिल करने में असफल रहा और राज्य में त्रिशंकु विधानसभा बनी है, लेकिन भविष्य की सरकार में पार्टी की हिस्सेदारी निश्चित लगती है.

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में BJP को मिली बंपर जीत के ये हैं 5 हीरो

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव जीतने के बाद बीजेपी 15 राज्‍यों पर अपने दम पर सरकार बनाने वाली पार्टी बन गई है. अगर बीजेपी नागालैंड में सहयोगियों के साथ मिलकर सरकार बनाती है तो एनडीए की 20 राज्‍यों में सरकार हो जाएगी. वहीं बीजेपी मेघालय में भी सरकार बनाने में कामयाब हो जाती है तो एनडीए की सरकार 21 राज्‍यों में हो जाएगी. आपको बता दें कि 1984 में जब पार्टी की स्‍थापना हुई थी तो उसके पास महज दो सीट थीं. अब एनडीए का राज 67.85 प्रतिशत आबादी पर है. वहीं यूपीए का 7.78 प्रतिशत आबादी शासन है. 

पूर्वोत्तर की जीत पर बोले पीएम मोदी, वास्तु शास्‍त्र के हिसाब से भी नॉर्थ-ईस्ट काफी महत्वपूर्ण 

पीएम मोदी के नेतृत्‍व वाली सरकार के केन्‍द्र में सत्‍ता आने के बाद बीजेपी को दिल्‍ली, बिहार और पंजाब में हार का सामना करना पड़ा लेकिन बीजपी ने बिहार में जदयू के साथ मिलकर सरकार बनाई. इस साल कर्नाटक, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश में चुनाव होने हैं. इसमें से कर्नाटक को छोड़कर राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार है. 

टिप्पणियां
कांग्रेस की सरकार अब चार राज्‍यों में बच गई है, जिसमें मिजोरम, कर्नाटक, पंजाब और पांडिचेरी है. वहीं अन्‍य दलों के शासन वाले छह राज्‍य बचे हैं. इसमें केरल, ओडिशा, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और दिल्‍ली है. 

VIDEO: त्रिपुरा में पहली बार BJP सरकार, नागालैंड में भी 'भगवा' रंग
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement