NDTV Khabar

मेघालय में राज्‍यपाल से मिलकर कांग्रेस ने दावा किया पेश, 2 सीट वाली BJP ऐसे बना सकती है सरकार

मेघालय में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी कांग्रेस ने राज्यपाल गंगा प्रसाद से मुलाकात करके राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया है. यह जानकारी अधिकारियों और पार्टी नेताओं ने रविवार को दी. उन्होंने बताया कि कांग्रेस के तीन नेताओं कमलनाथ, अहमद पटेल और सीपी जोशी ने शनिवार को रात सात बजे राज्यपाल से मुलाकात की थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मेघालय में राज्‍यपाल से मिलकर कांग्रेस ने दावा किया पेश, 2 सीट वाली BJP ऐसे बना सकती है सरकार

मेघालय की 21 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस को जीत हासिल हुई  

खास बातें

  1. कांग्रेस ने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया
  2. तीन नेताओं ने शनिवार को भी राज्यपाल से मुलाकात की थी
  3. राज्य की 59 सीटों में से 21 सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा किया है
शिलॉन्‍ग : मेघालय में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी कांग्रेस ने राज्यपाल गंगा प्रसाद से मुलाकात करके राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया है. यह जानकारी अधिकारियों और पार्टी नेताओं ने रविवार को दी. उन्होंने बताया कि कांग्रेस के तीन नेताओं कमलनाथ, अहमद पटेल और सीपी जोशी ने शनिवार को रात सात बजे राज्यपाल से मुलाकात की थी. केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू के मुताबिक, मेघालय में नवनिर्वाचित विधायक ए.एल. हेक को बीजेपी विधायक दल का नेता घोषित किया गया है. वहीं शिलॉन्ग में एनपीपी के विधायकों की बैठक शुरू हो गई है. पार्टी अध्यक्ष कोनार्ड के. संगमा ने कहा है कि हम बैठक में कोई फैसला करेंगे, एक या दो घंटे में तस्वीर साफ हो जाएगी.

मेघालय विधानसभा चुनाव में 'जीतकर' भी क्या 'हार' जाएगी कांग्रेस? ये होंगे गेमचेंजिंग फैक्टर...

पूर्व केन्द्रीय मंत्री कमलनाथ ने कहा, ‘‘हमने राज्यपाल से मुलाकात की और उनसे कहा कि परंपरा के मुताबिक, सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के बाद राज्य में सरकार बनाने के लिए पहले उन्हें आमंत्रित किया जाए. पिछले महीने हुये चुनाव में राज्य की 59 सीटों में से 21 सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा किया है। बहुमत के लिए पार्टी 10 सीटों से पीछे रह गई. पार्टी सूत्रों ने बताया कि सरकार बनाने के प्रयास के तहत कमलनाथ, पटेल और जोशी दिल्ली से मेघालय पहुंचे हैं. कांग्रेस को त्रिपुरा और नागालैंड में तगड़ा झटका लगा है. कांग्रेस 10 साल से राज्य में सत्ता में है.

मेघालय कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष विंसेट एच पाला ने भरोसा व्यक्त किया कि यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी और पीपुलल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट जैसी क्षेत्रीय पार्टियां कांग्रेस का समर्थन करेगी. इन दोनों पार्टियों के क्रमश: छह और चार विधायक हैं. पाला ने कहा, ‘‘हम बातचीत कर रहे हैं। हम उम्मीद करते हैं कि वे हमें समर्थन देंगे.’’ 

BJP को त्रिपुरा में बहुमत, नागालैंड में मिला NPF का समर्थन

केन्द्र एवं राज्य में भाजपा के गठबंधन सहयोगी नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और इसके सहयोगी भाजपा ने कुल मिलाकर 21 सीटों पर जीत दर्ज की है. भाजपा ने भी असम से अपने नेता हेमंत विस्व शर्मा को मेघायल की राजधानी भेजा है ताकि अपने गठबंधन की सरकार बनाई जा सके. शर्मा ने शनिवार को संवाददाताओं को बताया, ‘‘हम राज्य में सरकार के गठन के लिए एनपीपी की मदद कर सकते हैं और क्षेत्रीय पार्टियों को इसके लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं.’’ 

मेघालय विधानसभा और सरकार बनाने की संभावनाएं
कुल सीट- 60
बहुमत का आंकड़ा- 31

दलगत स्थिति 
कांग्रेस- 21 
एनपीपी- 19 
बीजेपी- 2 
यूडीपी- 6 
पीडीएफ़- 4 
एचएसपीडीपी- 2
केएचएनएएम- 1 

कांग्रेस ऐसे बना सकती है सरकार
- पहली संभावना 
कांग्रेस (21) + एनपीपी (19): कुल 40 

- दूसरी संभावना
कांग्रेस (21) +यूडीपी (6) +पीडीएफ़ (4): कुल 31

बीजेपी ऐसे बना सकती है सरकार
- तीसरी संभावना
एनपीपी (19) + बीजेपी (2) + यूडीपी (6) + पीडीएफ़ (4): कुल 31

टिप्पणियां
- चौथी संभावना
एनपीपी (19) + बीजेपी (2) + यूडीपी (6)+ एचएसएनएएम (2) + केएचएनएएम (1) + राकांपा (1): 31

VIDEO: सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, पूर्वोतर में युग परिवर्तन हो रहा है



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement