NDTV Khabar

पांच राज्यों के चुनाव परिणामों से पहले विभिन्न दलों के बीच गहन मंथन, कांग्रेस उत्साहित

2019 के लोकसभा चुनावों का सेमीफाइनल : विधानसभा चुनाव परिणाम मंगलवार को आएंगे, रणनीतियां बनाने में जुटे राजनीतिक दल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पांच राज्यों के चुनाव परिणामों से पहले विभिन्न दलों के बीच गहन मंथन, कांग्रेस उत्साहित

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी.

खास बातें

  1. एक्जिट पोल के परिणामों से शेयर बाजार 700 अंकों से ज्यादा लुढ़का
  2. गैर बीजेपी दलों ने एक प्लेटफॉर्म पर आकर एकजुटता दिखाई
  3. बीजेपी ने एक्जिट पोल के परिणाम को खारिज किया
नई दिल्ली:

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना की पूर्व संध्या पर विभिन्न राजनीतिक दलों के बीच गहन विचार-विमर्श का दौर चला. इन चुनावों को 2019 के चुनावों से पहले सेमीफाइनल बताया जा रहा है. कांग्रेस का कहना है कि राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ मंगलवार को स्पष्ट संदेश देंगे.

दूसरी तरफ एक्जिट पोल के परिणाम को खारिज करते हुए बीजेपी नेताओं ने कहा कि अंतिम परिणामों का इंतजार किया जाना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य चुनावों के परिणामों का असर अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनावों पर नहीं पड़ेगा. एक्जिट पोल के परिणाम में कम से कम चार राज्यों में कांग्रेस के लिए स्पष्ट बहुमत के अनुमान जताए गए हैं.

एक्जिट पोल के परिणामों के कारण शेयर बाजार सोमवार को 700 अंकों से ज्यादा लुढ़क गया. दूसरी तरफ विपक्षी दलों का हौसला उस समय बढ़ गया जब उपेन्द्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी सत्तारूढ़ राजग गठबंधन से बाहर चली गई. अपनी शक्ति दर्शाने के लिए गैर बीजेपी दलों ने एक प्लेटफॉर्म पर आकर अपनी एकजुटता दिखाई. तेलंगाना में एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से मिलकर अपना समर्थन व्यक्त किया और कहा कि उन्हें विश्वास है कि टीआरएस फिर से सत्ता में लौटेगी जबकि बीजेपी ने भी संभावित समर्थन के संकेत दिए.


यह भी पढ़ें : विपक्षी दलों की बैठक पर बीजेपी की चुटकी, विजयवर्गीय बोले, हमारे पास मोदी, उनके पास कौन?

बहरहाल कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन ने उम्मीद जताई कि वह केसीआर को सत्ता से बेदखल करेगी और अगली सरकार बनाएगी. उसने राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन से कहा कि अगर किसी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलता है तो इसे एक दल के तौर पर लिया जाना चाहिए. मध्यप्रदेश में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने विश्वास जताया कि उनकी पार्टी को कम से कम 140 सीटें मिलेंगी और वह बहुमत की सरकार बनाएगी.

पांच राज्य विधानसभाओं के लिए वोटों की गिनती मंगलवार को सुबह आठ बजे शुरू होगी और दोपहर तक रुझानों का स्पष्ट रूप से पता चल जाएगा. मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में एक्जिट पोल में सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला बताया गया है. तेलंगाना में एक्जिट पोल में टीआरएस और कांग्रेस नीत विपक्षी गठबंधन के बीच मुकाबला है. यही मामला मिजोरम का है जहां सत्तारूढ़ कांग्रेस का मुकाबला मिजो नेशनल फ्रंट से है जबकि बीजेपी अलग मैदान में है.

टिप्पणियां

VIDEO : उपेंद्र कुशवाहा बोले- RSS का एजेंडा लागू कर रही थी सरकार

चुनावों के नतीजों से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पांच विधानसभाओं के लिए लोग परिणाम के रूप में ‘‘स्पष्ट संदेश'' देंगे और विश्वास जताया कि 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी सत्ता से बाहर हो जाएगी.
(इनपुट भाषा से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Children's Day Speech: बाल दिवस पर दे सकते हैं ये भाषण

Advertisement