त्रिपुरा में माणिक सरकार ने राज्‍यपाल को सौंपा इस्‍तीफा, नागालैंड में BJP को मिला NPF का समर्थन

मेघालय में भी भाजपा गैर-कांग्रेसी दलों को साथ लेकर सरकार बनाने की कोशिश कर रही है. बीजेपी संसदीय बोर्ड की शाम में हुई बैठक में यह विश्वास जताया गया कि पार्टी नागालैंड और मेघालय में भी सरकार बनाएगी.

त्रिपुरा में माणिक सरकार ने राज्‍यपाल को सौंपा इस्‍तीफा, नागालैंड में BJP को मिला NPF का समर्थन

बीजेपी के कार्यकर्ता जीत का जश्‍न मनाते हुए (फाइल फोटो)

खास बातें

  • नागालैंड में बीजेपी गठबंधन की सरकार बनाने की दिशा में अग्रसर है
  • मेघालय में बीजेपी गैर-कांग्रेसी दलों को साथ लेकर सरकार बनाने की कोशिश
  • बीजेपी रविवार को देशभर में विजय दिवस मना रही है
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने त्रिपुरा में वाम दलों का किला ध्वस्त करते हुए शनिवार को आए तीन विधानसभा चुनावों के परिणामों में पूर्वोत्तर में अपना विजय अभियान जारी रखा है. त्रिपुरा में बीजेपी को अजेय बहुत मिलने के बाद सरकार बनना तय है. त्रिपुरा में माणिक सरकार ने राज्‍यपाल को इस्‍तीफा सौंप दिया है. वहीं नागालैंड में बीजेपी गठबंधन की सरकार बनाने की दिशा में अग्रसर है. वहीं, मेघालय में भी भाजपा गैर-कांग्रेसी दलों को साथ लेकर सरकार बनाने की कोशिश कर रही है. बीजेपी संसदीय बोर्ड की शाम में हुई बैठक में यह विश्वास जताया गया कि पार्टी नागालैंड और मेघालय में भी सरकार बनाएगी. बीजेपी ने दावा किया कि उसे दोनों राज्यों में सहयोगियों के साथ पूर्ण बहुमत है. 

पूर्वोत्तर की जीत पर बोले पीएम मोदी, वास्तु शास्‍त्र के हिसाब से भी नॉर्थ-ईस्ट काफी महत्वपूर्ण

वहीं उत्तर-पूर्व में ऐतिहासिक जीत के बाद बीजेपी रविवार को देशभर में विजय दिवस मना रही है. विजय दिवस के साथ बीजेपी ने तीनों राज्यों में अपनी सरकार बनाने की कवायद भी शुरू कर दी है. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी और बीजेपी नेता ज्वेल ओराम पर्यवेक्षक के तौर पर त्रिपुरा जाएंगे, जबकि जेपी नड्डा और अरुण सिंह नागालैंड के पर्यवेक्षक होंगे. किरण रिजीजू और केजे अलफोंस को मेघालय का पर्यवेक्षक बनाया गया है.

mukul sangma pti
मेघालय विधानसभा में पेंच फंसा
मेघालय में अब भी पेंच फंसा हुआ है. मेघालय में कांग्रेस को 21 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी है, जबकि एनपीपी को 19 और बीजेपी को 2 सीटें मिली है. अन्य के खाते में 17 सीट है. कांग्रेस ने देर रात राज्यपाल से मिलकर सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का दावा पेश किया है. जाहिर है कांग्रेस इस बार गोवा की ग़लती दोहराना नहीं चाहती. वहीं बीजेपी भी राज्य में ग़ैर कांग्रेसी सरकार बनाने में जुट गई है.

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में BJP को मिली बंपर जीत के ये हैं 5 हीरो

मेघालय के लिए बीजेपी ने किरण रिजीजू और केजे अलफोंस को पर्यवेक्षक नियुक्ति किया है. कांग्रेस ने पिछले चुनावों में 60 में से 29 सीटें जीती थीं. बीजेपी की संभावित गठंबधन साझेदार नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 19 सीटें जीत ली हैं. वहीं बीजेपी को महज़ 2 सीटें मिली हैं, लेकिन वो वहां कांग्रेस विरोधी सरकार बनाने की कोशिश कर रही हैं. राज्य की 60 में से 59 सीटों पर 27 फरवरी को मतदान हुआ था.
 
tripura pti 650
त्रिपुरा में बीजेपी सीएम उम्‍मीदवार को लेकर विधायकों से करेगी चर्चा 
त्रिपुरा में तो बीजेपी स्पष्ट बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाने जा रही है तो वहां पर्यवेक्षक मुख्यमंत्री उम्मीदवार को लेकर विधायकों से चर्चा करेंगे. आपको बता दें कि त्रिपुरा में प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष बिप्लव देव सीएम पद की रेस में सबसे आगे हैं. त्रिपुरा में बीजेपी को 2013 के विधानसभा चुनाव में सिर्फ 1.5 फीसदी वोट मिले थे और 50 में 49 सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी, जबकि इस विधानसभा चुनाव में भाजपा को 43 फीसदी वोट मिले हैं. वहीं, वाम मोर्चे को 2013 के चुनाव में कुल 50 सीटें मिली थीं और वह अभी सिर्फ 18 सीटों पर आगे चल रही है. माकपा और भाकपा गठबंधन को 44 फीसदी से अधिक वोट मिले हैं, जो पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में लगभग छह फीसदी कम है. माकपा को अकेले 42.7 फीसदी वोट मिले हैं.

त्रिपुरा और नागालैंड में जीत के बाद 29 में से 21 राज्‍यों में बीजेपी की सरकार

मुख्यमंत्री माणिक सरकार धनपुर सीट पर विजयी हुए हैं. वह पिछले 20 साल से प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं. कांग्रेस को पिछले विधानसभा चुनाव में 10 विधानसभा क्षेत्र में जीत मिली थी लेकिन इस बार पार्टी अपना खाता भी नहीं खोल पाई. प्रदेश के 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीटों पर 18 फरवरी को मतदान हुए थे. जनजातीय सुरक्षित सीट चारीलम में 12 मार्च को मतदान होगा. यहां माकपा उम्मीदवार नारायण देबबर्मा का निधन हो जाने से मतदान नहीं हो पाया था. 

नागालैंड में सरकार बनाने का दावा करेगी पेश 
नागालैंड में सत्तारूढ़ नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने 27 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि भाजपा की झोली में 11 सीटें आई हैं. मुख्यमंत्री टी.आर.जेलियांग के नेतृत्व में एनपीएफ पहले ही प्रस्ताव पारित कर चुकी है और उसने भाजपा के साथ गठबंधन में रहने की इच्छा जताई है. राज्य की 60 में से 59 सीटों पर चुनाव हुए थे. राज्य में तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके नेफ्यू रियो को उत्तरी अंगामी-2 सीट से पहले ही निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया था. वहीं राम माधव ने कहा है कि नागालैंड में वो सरकार बनाने की दावेदारी पेश करेंगे.

बीजेपी और सहयोगी NDPP को 29 सीटें मिलीं हैं. राम माधव ने एक ट्वीट को किया है, जिसके मुताबिक नेफ्यू रियो उनकी तरफ से नागालैंड के अगले मुख्यमंत्री के दावेदार हो सकते हैं. नेफ्यू NDPP के नेता हैं, जिसका बीजेपी के साथ तालमेल है. नागालैंड में अपनी सहयोगी एनडीपीपी और जेडीयू के एक सदस्य के समर्थन के साथ बीजेपी गठबंधन को बहुमत हासिल है और वहां भी एडीपीपी के नेता नेफ़िय रियो का सीएम बनना लगभग तय माना जा रहा है. 

VIDEO: त्रिपुरा में पहली बार BJP सरकार, नागालैंड में भी 'भगवा' रंग

  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com