MP Election Result 2018: मध्यप्रदेश में बहुमत के करीब पहुंची कांग्रेस, कमलनाथ ने सरकार बनाने का किया दावा

Madhya Pradesh Election Result 2018: मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने 112 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि वह अभी भी 3 सीटों पर आगे चल रही है.जबिक बीजेपी को 106 सीटों पर जीत मिली है और वह दो सीटों पर आगे चल रही है.

MP Election Result 2018: मध्यप्रदेश में बहुमत के करीब पहुंची कांग्रेस, कमलनाथ ने सरकार बनाने का किया दावा

MP Election Result 2018: मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान बुधनी सीट से आगे चल रहे हैं.

नई दिल्ली:

Madhya Pradesh Election Result 2018: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों और रुझानों में कांग्रेस ने बीजेपी से राजस्थान और छत्तीसगढ़ छीन लिया है. इन दो राज्यों की तरह ही अब कांग्रेस के लिए मध्यप्रदेश में भी राह आसान लगने लगी है. चुनाव आयोग (Election Commission) के मुताबिक प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों में से अब तक घोषित परिणामों के अनुसार 106 सीटों पर भाजपा, 112 सीटों पर कांग्रेस जबकि चार सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी घोषित हुए है.इसके अलावा रुझान के मुताबिक भाजपा 2, कांग्रेस 3 और बसपा 1 सीट पर आगे चल रहे हैं. चुनाव परिणाम में कांग्रेस की मजबूत स्थिति को देखते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने राज्य में सरकार बनाने का दावा किया है. उन्होंने मंगलवार देर रात भोपाल में एक प्रेस कांफ्रेंस कर दावा किया कि उनकी पार्टी बहुमत के आसानी से हासिल कर लेगी. उन्होंने राज्यपाल अानंदी बेन पटेल को पत्र लिखकर उनसे मिलने का समय भी मांगा है. वहीं राजस्थान में 199 सीटों के परिणाम घोषित हो चुके हैं. बीजेपी को यहां 73 सीटें मिली हैं वहीं, कांग्रेस 99 सीटें जीतने में कामयाब रही है. राज्य में बसपा को 6 सीटें मिली हैं. 13 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. वहीं, 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा में 87 के नतीजे आ चुके हैं. 65 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है और 3 पर आगे चल रही है. वहीं, बीजेपी के खाते में महज 15 सीटें आई हैं. 

MP Results 2018 Live: मध्‍यप्रदेश के रुझानों में कांटे की टक्‍कर | LIVE BLOG

दूसरी तरफ तेलंगाना में पूर्व मुख्यमंत्री और के. चंद्रशेखर राव की पार्टी टीआरएस को बहुमत मिल गया है. टीआरएस ने 77 सीटों पर जीत दर्ज की है, वहीं, 11 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. वहीं, मिजोरम में शुरुआत से ही एमएनएफ ने बढ़त बनाई हुई थी और 40 सदस्यीय विधानसभा सीटों उसने 26 सीटें जीती हैं. कुल मिलाकर अभी तक के रुझान और नतीजे बीजेपी के लिए झटका है. कांग्रेस को जहां लगता था कि सत्ता विरोधी लहर का फायदा उठाकर वह मध्य प्रदेश में बीजेपी को साफ कर देगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया, क्योंकि रुझानों के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर दिख रही है. लेकिन छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को सफलता मिली है.  

VIDEO: मध्‍यप्रदेश और राजस्‍थान में रोचक हुआ मुकाबला

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com