NDTV Khabar

Election Commission Of India Assembly Polls Results: राजस्थान, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना चुनाव के नतीजे यहां देखें

Vidhan Sabha Results Live Updates : चुनाव आयोग (Election Commission Of India) ने पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी करना शुरू कर दिया है. कांग्रेस ने बीजेपी से राजस्थान और छत्तीसगढ़ छीन लिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Election Commission Of India Assembly Polls Results: राजस्थान, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना चुनाव के नतीजे यहां देखें

Election Commission Of India Assembly Polls Results:

नई दिल्ली:

Vidhan Sabha Results Live Updates :चुनाव आयोग (Election Commission Of India) ने पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी करना शुरू कर दिया है. कांग्रेस ने बीजेपी से राजस्थान और छत्तीसगढ़ छीन लिया है. वहीं, मध्यप्रदेश में अब भी पेंच फंसा हुआ है. दूसरी तरफ तेलंगाना में पूर्व मुख्यमंत्री और के. चंद्रशेखर राव की पार्टी टीआरएस को बहुमत मिल गया है. टीआरएस ने 80 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. मिजोरम में शुरुआत से ही एमएनएफ ने बढ़त बनाई हुई है, जबकि कांग्रेस पिछड़ी हुई दिख रही है. कुल मिलाकर अभी तक के रुझानों में बीजेपी के लिए झटका है. कांग्रेस को जहां लगता था कि सत्ता विरोधी लहर का फायदा उठाकर वह मध्य प्रदेश में बीजेपी को साफ कर देगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया, क्योंकि रुझानों के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर दिख रही है. लेकिन छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को सफलता मिली है. देखने वाली बात यह है कि लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले आए इन चुनाव परिणामों का देश की राजनीति पर क्या असर पड़ता है. 


यह भी पढ़ें: बीजेपी के 'चाणक्य' अमित शाह को ऐसे मिला 'चौथा झटका', कांग्रेस मुक्त भारत का सपना हुआ चकनाचूर!

राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट टोंक विधानसभा सीट से जीत चुके हैं. उनके खिलाफ बीजेपी ने मुस्लिम कार्ड खेलते हुए युनूस खान को टिकट दिया था. वहीं, राजस्थान की सबसे हॉट सीटों में से एक सरदारपुरा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम अशोक गहलोत का चुनाव क्षेत्र है. अशोक गहलोत ने यहां से जीत दर्ज कर ली है. उनके खिलाफ बीजेपी के शंभू सिंह खेतासर खड़े थे. 


राजस्थान (Rajasthan Election Results)में बीजेपी के पास मौका था सियासी इतिहास को बदलने का, मगर सचिन पायलट और अशोक गहलोत की जोड़ी ने वसुंधरा राजे की सरकार को पटखनी दे दी और राजस्थान में कांग्रेस का राजतिलक करवा दिया, मगर कांग्रेस के भीतर असल माथा-पच्ची अब शुरू होने वाली है. आज के परिणाम के नतीजों से यह साफ हो चुका है कि राजस्थान में कांग्रेस का राजतिलक तो होगा, मगर मुख्यमंत्री का ताज किसके सिर पर होगा, यह अभी भी बड़ा सवाल है और इस सवाल पर अब तक कोई खुलकर बोलने के लिए तैयार नहीं है. हालांकि, यह बात तय है कि अशोक गहलोत या फिर सचिन पायलट में से ही कोई एक राजस्थान में कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री पद का दावेदार होगा. लेकिन सचिन पायलट और अशोक गहलोत दोनों में से किसी एक को सीएम के रूप में चुनना इतना आसान भी नही है. कांग्रेस से सीएम पद के चेहरे अशोक गहलोत और सचिन पायलट भी अपनी-अपनी सीट से जीत दर्ज कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें: तेलंगाना: KCR की इस चाल ने कर दिया कमाल, दांव खेलकर कांग्रेस-भाजपा को किया चित

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh Assembly Election Results 2018) में सभी 230 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं. कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्‍कर है. हर पल में दोनों पार्टियों की बढ़त की स्थिति बदल रही है. इस समय कांग्रेस 115 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. दूसरी ओर बीजेपी 105 सीटों पर है. बीएसपी ने 4 सीट पर बढ़त बनाई है, जबकि 6  सीटों पर अन्‍य आगे चल रहे हैं. हालांकि यह अंतिम तस्वीर नहीं है. आधिकारिक घोषणा के बाद ही यह तय होगा कि कांग्रेस का वनवास खत्म होता है या, फिर बीजेपी चौकी मार ले जाती है.

यह भी पढ़ें:  मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 : आखिर ऐसा क्या है कि मध्य प्रदेश में 'मामा' शिवराज हारते ही नहीं?

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Election Results 2018)में 90 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी का सूपड़ा साफ हो गया है. रमन सिंह की चौथी बार मुख्यमंत्री बनने की कवायद को तगड़ा झटका लगा है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सीटों 66 पर आगे है वहीं, बीजेपी सिर्फ 15 सीटों पर सिमटती दिख रही है. छत्तीसगढ़ में विधानसभा का यह चौथा चुनाव है. इससे पहले तीन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी जीत हासिल कर पिछले 15 वर्षों से सत्ता में है. वहीं कांग्रेस को लगातार हार का सामना करना पड़ा था. छत्तीसगढ़ में 90 सीटों के लिए दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान कराया गया था. 

यह भी पढ़ें: आखिरकार राहुल गांधी की मेहनत लेकर आई रंग? कुछ हफ्तों में की थी 82 रैलियां

तेलंगाना (Telangana Assembly Election 2018)में केसीआर की पार्टी टीआरएस फिर परचम लहराने में कामयाब हुई है. यहां सभी 119 विधानसभा सीटों के रुझान आ गए हैं. रुझानों के मुताबिक यहां टीआरएस को बहुमत मिल गया है. टीआरएस ने 86 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. वहीं, कांग्रेस 22 सीटों के आसपास है और बीजेपी को सिर्फ दो सीटें मिलती दिख रही है. यहां 119 सीटों पर 1821 उम्मीदवार अपनी किस्मत अजमा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें:  छत्तीसगढः राहुल गांधी के इस भरोसेमंद रिटायर्ड आईएएस से मिलिए, जिसके दिमाग से मिली 'जादुई' सफलता

टिप्पणियां

मिजोरम (Mizoram Election Results 2018) में राज्य की 40 सीटों के लिए हुए चुनाव में  मिजोरम विधानसभा चुनाव (Mizoram Election Results) का पहला रुझान सुबह 09-10 बजे के बीच आया. यहां रुझानों के मुताबिक शुरुआत से ही एमएनएफ ने बढ़त बनाई हुई है. जबकि कांग्रेस पिछड़ी हुई दिख रही है. एमएनएफ शुरुआत से ही बढ़त बनाई हुई है, जबकि कांग्रेस पिछड़ी हुई दिख रही है.

VIDEO : छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस को बढ़त, लेकिन मध्य प्रदेश मे कांटे की टक्कर जारी
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement