NDTV Khabar

विधानसभा चुनाव 2018 परिणाम: MP में बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई कांग्रेस, छत्तीसगढ़-राजस्थान में कांग्रेस का राजतिलक

Vidhan Sabha Results Live Updates: लोकसभा चुनाव से पहले सत्ता का सेमीफाइनल कहे जा रहे 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को करारी शिकस्त दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विधानसभा चुनाव 2018 परिणाम:  MP में बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई कांग्रेस, छत्तीसगढ़-राजस्थान में कांग्रेस का राजतिलक

Election Results 2018 LIVE UPDATES: दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में जश्न मनाते कांग्रेस कार्यकर्ता.

खास बातें

  1. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम
  2. 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए अहम
  3. कांग्रेस को सत्ता विरोधी लहर का सहारा
नई दिल्‍ली:

Vidhan Sabha Results Live Updates: लोकसभा चुनाव से पहले सत्ता का सेमीफाइनल कहे जा रहे 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को करारी शिकस्त दी. कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बीजेपी से राजस्थान, छत्तीसगढ़ छीन लिया और मध्यप्रदेश में भी सबसे बड़ी पार्टी बनकर आई है. बता दें, नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब कांग्रेस ने सीधी लड़ाई में बीजेपी को मात दी है.

मध्यप्रदेश में मुकाबला शुरुआत से ही दिलचस्प रहा. वहां कभी कांग्रेस तो कभी बीजेपी आगे होती दिखी. हालांकि अब स्थिति साफ हो चुकी है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक मध्यप्रदेश में 230 में से 114 सीटें कांग्रेस, 109 सीटें  भाजपा, दो सीटें बसपा, एक सीट समाजवादी पार्टी और चार सीटों पर निर्दलीय उम्मदीवारों ने कब्जा कर लिया है. हालांकि, कांग्रेस बहुमत के आंकड़े से दो सीट दूर रह गई है.

यह भी पढ़ें: MP Election Result 2018: मध्यप्रदेश में फिर जगी BJP की आस, कांग्रेस से रोमांचक जंग जारी...


यह भी पढ़ें: Elections Results 2018: PM मोदी ने जनादेश को स्वीकार किया, कांग्रेस को जीत पर दी बधाई

उधर,राजस्थान में 199 सीटों के परिणाम घोषित हो चुके हैं. बीजेपी को यहां 73 सीटें मिली हैं वहीं, कांग्रेस 99 सीटें जीतने में कामयाब रही है. राज्य में बसपा को 6 सीटें मिली हैं. 13 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. पार्टी की हार के बाद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपना इस्तीफा राज्यपाल कल्याण सिंह को सौंप दिया. वसुंधरा राजे ने हालांकि झालरापाटन सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मानवेंद्र सिंह को 34980 मतों से हरा दिया. वसुंधरा को 116,484 मत मिले, वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार मानवेंद्र सिंह को 81504 वोट मिले. वहीं, 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा में 89 के नतीजे आ चुके हैं. 67 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है और एक पर आगे चल रही है. वहीं, बीजेपी के खाते में महज 15 सीटें आई हैं. 

यह भी पढ़ें:  राहुल ने बताया कि कैसे चुने जाएंगे राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री

दूसरी तरफ मिजोरम में 40 में से 40 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा में 26 सीटें जीतकर मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने एक दशक बाद सत्ता में वापसी की है. इसके साथ ही कांग्रेस पूर्वोत्तर में अपना अंतिम गढ़ भी हार गई. साल 2013 विधानसभा चुनाव में एमएनएफ को केवल 5 सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस ने यहां 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस बार सत्तारूढ़ कांग्रेस यहां केवल पांच सीटों पर ही सिमट गई. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने यहां तुइचावंग सीट पर जीत दर्ज कर राज्य में अपना खाता खोला है. 

यह भी पढ़ें: IAS की नौकरी छोड़कर ओपी चौधरी ने बीजेपी से लड़ा था चुनाव, कांग्रेस उम्मीदवार ने दी शिकस्त 

तेलंगाना में सत्ताधारी टीआरएस ने दो तिहाई बहुमत हासिल किया है. पार्टी ने 88 सीटों पर जीत हासिल की है. देश के इस सबसे युवा राज्य में टीआरएस दूसरी बार सरकार बनाएगी. यहां कांग्रेस के खाते में 19 सीटें आईं हैं और यहां भी बीजेपी को महज 1 सीट से संतोष करना पड़ा. टीआरएस का समर्थन करने वाली असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम ने 7 सीटें जीती हैं. टीआरएस अध्यक्ष और कार्यवाहक मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने चुनावों में अपनी पार्टी का प्रभावशाली तरीके से नेतृत्व किया और खुद गजवेल सीट पर 57,321 मतों के अंतर से चुनाव जीता. राव को कुल 1,23,996 मत मिले, जबकि उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के वनतेरू प्रताप रेड्डी को महज 66,675 मत मिले. उनके बेटे और मंत्री केटी रामा राव सिरसिला क्षेत्र से विजेता बने. उन्होंने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार केके महेंद्र रेड्डी को 88 हजार मतों के अंतर से हराया.


विधानसभा चुनाव 2018 के नतीजों का LIVE UPDATES : 

 

08:20: AM मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित, बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई कांग्रेस, दो सीट रह गई दूर
कांग्रेस- 114 
बीजेपी-109
बसपा- 2
सपा-1
निर्दलीय -4

07:00 AM: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम: चुनाव आयोग के आंकड़ें
कांग्रेस- 113
भाजपा-109
बसपा-2
सपा-1
निर्दलीय-1

6.00 AM:  मध्य प्रदेश में अभी भी रिजल्ट आना बाकी ही है. अभी 4 सीटों पर रिजल्ट घोषित नहीं किए गए है. हालांकि, जिन चार के परिणाम नहीं आए हैं, उनमें से 3 पर कांग्रेस लीड कर रही है और एक पर बीजेपी लीड कर रही है. 

2.30 AM: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने भोपाल में कांग्रेस पार्टी दफ्तर पर प्रेस कांफ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने दावा किया कि उनकी पार्टी राज्य में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. उन्होंने कहा कि जनता ने उनपर  विश्ववास जताया है. इसके लिए उन्होंने जनता को धन्यवाद भी दिया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि अब एमपी की जनता विकास की अलग यात्रा पर होगी. 

10:45 PM तेलंगाना विधानसभा चुनाव के अंतिम नतीजे घोषित, 88 सीटों पर जीत के साथ टीआरएस को मिला स्‍पष्‍ट बहुमत, कांग्रेस ने जीतीं 19 सीटें, ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को 7 जबकि अन्‍य के खाते में 5 सीटें गईं. बीजेपी को केवल एक सीट से संतोष करना पड़ा.

10:00 PM मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के उम्मीदवार एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव से 58,999 मतों से जीत गए हैं.

09:30 PM  चुनावी नतीजों पर बोले वित्त मंत्री अरुण जेटली, 'मैं समझता हूं कि नतीजे वैसे नहीं आए जैसा कि उम्‍मीद थी और यह अवसर है विश्‍लेषण करने का कि आखिर क्‍यों उम्‍मीदों के मुताबिक परिणाम नहीं आए. छत्तीसगढ़ और मध्‍यप्रदेश में हम पिछले पंद्रह सालों से सत्ता में थे और हमने अच्‍छा काम किया. मुझे नहीं लगता कि वहां सरकार विरोधी लहर थी.

09:00 PM  मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के उम्मीदवार एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव से 54,955 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं. 

08:25 PM  वसुंधरा राजे ने कहा, ' मैं कांग्रेस को बधाई देना चाहूंगी. मैं इस जनादेश को स्‍वीकार करती हूं. बीजेपी ने इन 5 सालों में लोगों के लिए ब‍हुत काम किया, मुझे उम्‍मीद है कि अगली सरकार उन नीतियों और कार्यों को आगे बढ़ाएगी.

08:25 PM  राजस्थान में पांच साल बाद सत्ता में वापसी कर रही कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल को पर्यवेक्षक बनाकर जयपुर भेजा है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक बुधवार को जयपुर में पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक है, जहां नए नेता का चुनाव हो सकता है.

 08:20 PM मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपना त्यागपत्र राज्यपाल कल्याण सिंह को सौंपा: राजभवन सूत्र. 

08:00 PM विधानसभा चुनावों में जीत पर बोले राहुल गांधी, 'कार्यकर्ताओं को बधाई, यह किसानों, युवाओं और कार्यकर्ताओं की जीत है'

07:00 PM  डीएमके प्रमुख एम के स्‍टालिन ने राहुल गांधी को किया फोन, विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत पर दी बधाई.

6:30 PM  अशोक गहलोत ने कहा, 'यह बड़ी जीत है. हम तीन राज्‍यों में सरकार बना रहे हैं, इससे अच्‍छा क्‍या हो सकता है. जिस तरह से राहुल गांधी ने मोदी जी और अमित शाह जी को गुजरात में घेरा, उसके बाद से कांग्रेस का ग्राफ ऊपर जा रहा है और मोदी की ग्राफ लगातार नीचे जा रहा है.'

6:00 PM  छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत पर बोले पीएल पूनिया, 'हम नम्रतापूर्वक जनमत को स्‍वीकार करते हैं. उन्‍होंने हमें अधिकार नहीं दिया है बल्कि जिम्‍मेदारी दी है. उन्‍होंने हमारे चुनावी घोषणापत्र में किए गए वादों पर यकीन किया. लोगों ने राहुल गांधी के शब्‍दों पर भरोसा किया.

5:40 PM  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने चुनाव हारने की जिम्मेदारी ली. उन्होंने कहा कि हम विपक्ष की सशक्त भूमिका निभाएंगे. 

5:15 PM तेलंगाना में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं ताजा रुझानों के अनुसार वह चार अन्य सीटों पर आगे चल रही है.

5:09PM मध्यप्रदेश में एक सीट जीतने वाली समाजवादी पार्टी बिना किसी शर्त के कांग्रेस को समर्थन देने को तैयार: सूत्र

4:59PM जयपुर में अशोक गहलोत, सचिन पायलट व अन्‍य कांग्रेसी नेता. कांग्रेस ने राजस्‍थान में अब तक 12 सीटें जीत ली हैं और 89 अन्‍य पर आगे चल रही है.


2:59PM ​जयपुर खासा कोठी में हो रही कांग्रेस की बैठक में अशोक गहलोत पहुंचे, सचिन पायलट सहित सभी जीते उम्मीदवार पहुंचेंगे

2:56PM ​तेलंगाना के CM व TRS प्रमुख के. चंद्रशेखर राव गजवेल विधानसभा सीट से चुनाव जीते

2:51PM छत्तीसगढ़ कांकेर से कांग्रेस आगे

2:51PM सचिन पायलट टोंक से 51 हजार वोटों से जीते 

2:51PM वसुंधरा राजे झालरपाटन से 45 हजार वोटों से जीतीं

2:40PM राजस्थाम के टोंक से सचिन पायलट आगे

2:34PM राजस्थान के सुमेपुर मारवाड़ से बीजेपी आगे

1:50PM राजस्थान से मिले अब तक से चुनावी रुझान


1:37PM  मध्य प्रदेश में कांग्रेस बीएसपी से कर रही है संपर्क, राजस्थान में 8 निर्दलीय विधायकों के संपर्क में सचिन पायलट

12:50PM ​राजस्थान में कांग्रेस बहुमत से दूर, सचिन पायलट 8 निर्दलीयों से कर रहे हैं बातचीत


12:40PM मध्य प्रदेश मालवा गैरजनजातीय से अरुण यादव (कांग्रेस) आगे

2:38PM : मध्य प्रदेश के कोलारस से बीजेपी आगे

12:36PM : छत्तीसगढ़ के साउथ ट्राइबल बेल्ट से केदार कश्यप (बीजेपी) पीछे

12:33PM राजस्थान करौली से BSP आगे

12:29PM : मध्य प्रदेश के सिवनी, महाकौशल से कांग्रेस आगे

12:25PM : एएनआई के मुताबिक मिजोरम के मुख्यमंत्री लल थनहवला; चम्फाई दक्षिण सीट से हार गए हैं, वहां से एमएनएफ के टीजे लालनुंत्लुअंगा जीत गए हैं.​

12:15PM :  राजस्थान में कांग्रेस बहुमत से पीछे, अशोक गहलोत ने निर्दलीयों को साथ आने के लिए कहा

12:14PM :  राजस्थान के चुरुहू से राजेंद्र प्रसाद (बीजेपी) आगे

12:13PM : राजस्थान के लक्ष्मणनगर उत्तर से कांग्रेस आगे

12:12PM : मध्य प्रदेश में बुंदेलखंड से संजय पाठक (बीजेपी) आगे

12:11 PM : राजस्थान के शाहपुरा से IND आगे

12:10 PM : रुझानों में कांग्रेस को फिर बहुमत 

12:09 PM राजस्थान के नीम का थाना उत्तर से कांग्रेस आगे

12:09 PM राजस्थान शेओ मारवाड़ से बीजेपी आगे

11:53 AM मध्य प्रदेश में सरकार बनाने का पैमाना

4i9j1hv

11:53 AM छत्तीसगढ़ के नवागढ़ से कांग्रेस आगे

11:50 AM मध्य प्रदेश के मंगावन से बीजेपी आगे

11:49 AM मध्य प्रदेश में अभी तक का परिणाम
 


11:38 AM  मध्य प्रदेश में बीजेपी रुझानों में आगे, राजस्थान में कांग्रेस बहुमत से पीछे
 
11:29 AM मध्य प्रदेश के मऊ मालवा जनजातीय कांग्रेस आगे 

11:28 AM  मध्य प्रदेश के जबलपुर कैंट से बीजेपी आगे

11:24 AM मध्य प्रदेश के मालवा जनजातीय सीट से कांग्रेस के आरिफ अकील आगे

11:24 AM : राजस्थान के पोकरण, मारवाड़ में कांग्रेस आगे

11:22 AM : तेलंगाना में अब तक मिले रुझान

11:18 AM तीनों राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनेगी : सचिन पायलट

11:17 AM तेलंगाना के नारायणपेट से कांग्रेस आगे

11:17 AM कांग्रेस निश्चित रूप से राजस्थान में सरकार बनाएगी : अशोक गहलोत


11:05 AM   सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की सीटों का हाल
10:55 AM तेलंगाना के पलैर से TRS आगे

10:55 AM राजस्थान के सपोतरा पूर्व से कांग्रेस आगे

10:54 AM तेलंगाना के बालकोंडा से टीआरएस आगे

10:53 AM राजस्थान के निबहौड़ा, मेवात, हड़ौली से कांग्रेस आगे

10:52 AM राजस्थान के मारवाड़ से कांग्रेस के हेमाराम चौधरी आगे

10:51 AM  राजस्थान के सिरोही से IND आगे

10:51 AM पता था मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर होगी : यशोधरा राजे सिंधिया

10:48 AM केसीआर के भतीजे हरीश राव 
 

 10:41 AM  तेलंगाना में अब तक आए रुझान


10:17 AM  यशोधरा राजे आगे चल रही हैं 10:17 AM अभी ये शुरुआत रुझान हैं, हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे : राजनाथ सिंह 10:16 AM राजस्थान से अब तक मिले रुझान9:54AM  तेलंगाना से मिल रहे अभी तक के रुझान
9:54AM  राजस्थान में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सीपी जोशी पीछे
9:52AM :  छत्तीसगढ़ में अभी तक के चुनाव रुझान
9:49AM : छत्तीसगढ़ के  राजनांद गांव से कांग्रेस की टिकट पर लड़ रही अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी कमला शुक्ला आगे 

9:49AM : छत्तीसगढ़ में  भूपेश बघेल कांगेस से आगे

9:47AM : छत्तीसगढ़ से डोंगराघाट से कांग्रेस आगे

9:36AM मध्य प्रदेश गोहद चंबल से कांग्रेस आगे

9:36AM अभी तक मिल रहे रुझान

9:23AM : राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस आगे

9:23AM : मध्यप्रदेश के सैलाना, मालवा जनजातीय सीट से कांग्रेस आगे

9:23AM : ​उदयपुर से बीजेपी के गुलाबचंद्र कटारिया पीछे

9:21AM : कांग्रेस के चरणदास महतं छत्तीसगढ़ की सकती विधानसभा सीट से आगे

9:22AM : मरवाही से अजीत जोगी आगे

9:21AM : छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर से टीएस सिंह देव आगे

 9:16 AM :राजस्थान में बीजेपी नेता अशोक प्रणामी, अशोक लोहाटी पीछे, गुलाब सिंह कटारिया आगे


 9:12 AM :राजस्थान में अब तक के चुनावी रुझान
 9:04 AM :राजस्थान में अब तक आए रुझान
9:03 AM : मध्य प्रदेश में अब तक आए रुझान
9:00 AM : छत्तीसगढ़ से मिल रहे अब तक रुझान
8:56 AM : मिजोरम में एमएनएफ के पक्ष में पहला रुझान

8:56 AM : तेलंगाना से अब तक आए रुझान

8:55 AM :  टोंक से सचिन पायलट आगे
8:50AM : बुधनी विधानसभा सीट से सीएम शिवराज सिंह चौहान आगे
8:46AM : राजस्थान में बीजेपी ने घटाई दूरी 23 सीटों पर आगे, कांग्रेस-27 सीटों पर आगे

8:45 AM : अशोक गहलोत सरदारपुरा से आगे

  
8:41AM : झालरपाटन में वसुंधरा राजे, कांग्रेस प्रत्याशी मानवेंद्र सिंह से आगे
8:38AM : दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह राघोगढ़ सीट से आगे 8:36 AM : शुरुआती रुझानों में मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस हुई आगे

8:30 AM : राजस्थान में कांग्रेस 14, बजेपी को 7 सीटों पर बढ़त, तेलंगाना में टीआरएस-4 और कांग्रेस को 2 सीटों पर बढ़त

8:18 AM : छत्तीसगढ़ में बीजेपी-2, छत्तीसगढ़-2, मध्य प्रदेश में बीजेपी-4, कांग्रेस-3, राजस्थान में कांग्रेस-12, बीजेपी-5, तेलंगाना में कांग्रेस-2 और टीआरएस-2 सीटों पर आगे

8: 18 AM : तेलंगाना में कांग्रेस और टीआरएस एक सीट पर आगे

8: 16 AM : मध्य प्रदेश में बीजेपी 3, कांग्रेस 1 सीट पर आगे,  छत्तीसगढ़ में बीजेपी-1, राजस्थान में कांग्रेस-6 और बीजेपी 3 सीट पर आगे

8: 00 AM : वोटों की गिनती शुरू 
 

7: 45 AM : छत्तीसगढ़ में मतगणना को लेकर तैयारी पूरी7: 39 AM : तेलंगाना : हैदराबाद में कांग्रेस के कार्यालय की तस्वीर7: 36 AM :आईजोल में मतगणना की तैयारी पूरी हो चुकी हैं7: 33AM : कांग्रेस अभी तक सत्ता में है, हालांकि प्रमुख विपक्षी दल मिज़ो नेशनल फ्रंट (MNF) को भी 10 साल के अंतर के बाद फिर सत्ता हासिल हो जाने की पूरी उम्मीद है. 
7: 30 AM : मिज़ोरम में कभी खाता भी नहीं खोल पाई BJP ने सूबे की 40 में से 39 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं
7: 09 AM : .तेलंगाना की कुल 119 विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के नतीजे आएंगे
7: 08AM : राजस्थान की कुल 200 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ है.
7: 06 AM : छत्तीसगढ़ की कुल 90 सीटों पर दो चरणों में मतदान हुए. 
7: 05AM : शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि उन्होंने इस बार सूबे की 230 में 200 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है.
7: 03 AM : एनडीटीवी पर LIVE अपडेट देखने के लिए यहां करें क्लिक  
7: 00 AM : आज सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना

छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ BJP के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह लगातार चौथी बार गद्दी पाने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. राज्‍य में पहले चरण में हुए मतदान में 76.28 फीसदी वोट पड़े जबकि दूसरे चरण में लगभग 72 फीसदी दर्ज किए गए. दूसरी ओर, कांग्रेस को पूरी उम्मीद है कि इस बार वह गद्दी पाने में कामयाब हो जाएगी. इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी (BSP) की मुखिया मायावती ने भी इस चुनाव के लिए राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अजित जोगी की पार्टी के साथ गठबंधन किया है.  
तेलंगाना में इस समय तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) सत्तासीन है.  वर्ष 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग होकर बनने राज्य बनने के बाद तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव दूसरा कार्यकाल पाने की कोशिश में जुटे हैं. उधर, तेलुगू देशम पार्टी (TDP)  भी तेलंगाना में कांग्रेस के साथ गठजोड़ कर मैदान में ताल ठोक रही है. मिज़ोरम उन गिने-चुने राज्यों में से एक है, जहां कांग्रेस पार्टी अब भी सत्तासीन है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लिए मिज़ोरम इसलिए अहम है, क्योंकि पूर्वोत्तर भारत में यही एकमात्र राज्य है, जहां वह सत्ता में नहीं है. मिज़ोरम में कभी खाता भी नहीं खोल पाई BJP ने सूबे की 40 में से 39 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं.

टिप्पणियां

राज्यों के LIVE UPDATE :

मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates
तेलंगाना विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates
राजस्थान विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates
छत्तीसगढ़ चुनाव परिणाम 2018 Live Updates
मिजोरम विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates


पांच राज्यों के चुनाव नतीजे देखें सबसे तेज NDTV पर



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement