NDTV Khabar

Live Tripura Election 2018 Result : त्रिपुरा में पहली बार BJP सरकार, लेफ़्ट हारा

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव 2018 कि मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है. चुनाव आयोग के अधिकारी ने बताया कि त्रिपुरा में 60 विधानसभा की सीटें हैं लेकिन सिर्फ 59 सीटों पर मतदान हुआ था. चरीलाम विधानसभा क्षेत्र से माकपा उम्मीदवार रामेन्द्र नारायण देब बर्मा के पिछले सप्ताह निधन के कारण इस सीट पर मतदान नहीं हो सका. यहां 12 मार्च को मतदान कराया जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Live Tripura Election 2018 Result : त्रिपुरा में पहली बार BJP सरकार, लेफ़्ट हारा

Tripura Vidhan Shabha Chunav Results: त्रिपुरा की 59 विधानसभा सीटों पर आज आएंगे नतीजे

खास बातें

  1. 19 फरवरी को त्रिपुरा की 59 विधानसभा सीटों के लिए हुआ था मतदान
  2. त्रिपुरा में 89.8 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का किया था प्रयोग
  3. त्रिपुरा में पिछले 25 साल से वाम मोर्चे की सरकार है
अगरतला:

त्रिपुरा में शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू हो गई है. यहां 19 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था. त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में 89.8 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया. हालांकि इस बार पिछले चुनाव की तुलना में मतदान का स्तर दो प्रतिशत कम रहा था. दो एक्जिट पोल में यह कहा गया है कि त्रिपुरा में भाजपा सत्तासीन होगी जहां पिछले 25 साल से वाम मोर्चे की सरकार है. 
 

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव 2018 मतगणना Live अपडेट

- 41 सीटों पर बीजेपी और 18 सीटों पर लेफ्ट आगे

- मुख्यमंत्री और माकपा पोलितब्यूरो के सदस्य माणिक सरकार (धनपुर), स्वास्थ्य एवं लोकनिर्माण मंत्री बादल चौधरी (ऋषमुख), शिक्षा मंत्री तपन चक्रबर्ती (चांदीपुर), त्रिपुरा भाजपा के अध्यक्ष बिप्लब कुमार देब (बनमालीपुर), भाजपा उम्मीदवार सुदीप रॉय बर्मन (अगरतला), रतनलाल नाथ (मोहनपुर) आगे चल रहे हैं.

- माकपा के निवर्तमान विधायक और जनजातीय कल्याण मंत्री अघोर देबबर्मा (आश्रमबाड़ी), त्रिपुरा विधानसभा के उपसभापति पबित्रा कर (खयेरपुर), समीरन मलाकर (पबियाचारा), मनोरंजन देबबर्मा (मंडई बाजार), रतन दास (रामनगर), महिंद्रा चंद्र दास (कल्याणपुर-प्रमोदनगर) पीछे चल रहे हैं.


- बीजेपी गठबंधन 41 सीटों और लेफ्ट 18 सीटों पर आगे. 
- 42 सीटों पर बीजेपी और लेफ्ट 17 सीटों पर आगे 
- मुख्यमंत्री मानिक सरकार धनपुर विधानसभा सीट पर आगे हैं। भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष विप्लव कुमार देव तथा पार्टी के विधायक सुदीप राय बर्मन क्रमश: बनमालीपुर और अगरतला सीटों पर आगे हैं।

- त्रिपुरा की 59 सीटों पर आए रुझान में बीजेपी गठबंधन 30, लेफ्ट 28 और अन्‍य एक सीट पर आगे 

 
tripura
बनमालीपुर से बीजेपी गोपाल चंद रॉय आगे 


tripura

अगरतला से त्रिपुरा के सुदीप रॉय बर्मन आगे 

tripuraबीजेपी के रतन लाल नाथ आगे 

- 52 सीटों के रुझान में से 25 पर, लेफ्ट 24, कांग्रेस दो और अन्‍य एक पर आगे 
- 39 सीटों के रुझान में बीजेपी गठबंधन 18, लेफ्ट 20 और अन्‍य एक सीट पर आगे, कांग्रेस ने अभी तक नहीं खोला है खाता 
- 21 सीटों के रुझान में लेफ्ट 12, बीजेपी 8 और कांग्रेस एक सीट पर आगे 
- त्रिपुरा में शुरुआती रुझान में BJP 4 और वाम 2 पर आगे 
- शुरुआती चार सीटों पर आए रुझान में बीजेपी 2 और वाम दल दो सीटों पर आगे

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे आरंभ होगी. त्रिपुरा में 60 विधानसभा की सीटें हैं लेकिन सिर्फ 59 सीटों पर मतदान हुआ था. चरीलाम विधानसभा क्षेत्र से माकपा उम्मीदवार रामेन्द्र नारायण देब बर्मा के पिछले सप्ताह निधन के कारण इस सीट पर मतदान नहीं हो सका. यहां 12 मार्च को मतदान कराया जाएगा.

बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष बिप्लव कुमार देब ने कहा, त्रिपुरा में बदलाव का मूड

चुनाव आयोग की ओर से सोमवार को जारी मतदान के आंकड़ों के मुताबिक राज्य के 25.73 लाख मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया. रविवार को मतदान खत्म होने के बाद स्थानीय निर्वाचन अधिकारियों से मिली रिपोर्ट के आधार पर चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव में 76 प्रतिशत मतदान होने का अनुमान व्यक्त किया था. आयोग के एक प्रवक्ता ने बताया कि त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत का अंतिम आंकड़ा 89.80 प्रतिशत रहा.

त्रिपुरा में पिछले विधानसभा चुनाव में मतदान का स्तर 91.82 प्रतिशत था, जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में 84.32 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया था. 

टिप्पणियां

विधानसभा चुनाव की दौड़ में इस बार सत्तारूढ़ माकपा के अलावा भाजपा भी शामिल है. पिछले पांच विधानसभा चुनाव में लगातार जीत रही माकपा की सरकार का नेतृत्व चार बार से माणिक सरकार कर रहे हैं. कांग्रेस को 1988 और 1993 के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल हुयी थी. कांग्रेस ने राज्य की 59 सीटों पर और भाजपा ने 51 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. भाजपा ने शेष 9 सीटें सहयोगी दलों के उम्मीदवारों के लिये छोड़ दी हैं. जबकि कांग्रेस ने काकराबोन सीट पर अपना उम्मीदवार नहीं उतारा.

VIDEO: बिप्‍लव कुमार नेे कहा, त्रिपुरा में यह एकतरफा चुनाव होंगे


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement