NDTV Khabar

टोंक सीट की राह होगी आसान? 20 साल बाद हिंदू प्रत्याशी के रूप में किस्मत आजमा रहे सचिन पायलट को नवाब परिवार का साथ

राजस्थान विधानसभा चुनाव में टोंक विधानसभआ सीट पर सबकी नजरें हैं. यह टोंक विधानसभा क्षेत्र हाई प्रोफाइल सीट इसलिए भी बन गया है, क्योंकि इस सीट पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टोंक सीट की राह होगी आसान? 20 साल बाद हिंदू प्रत्याशी के रूप में किस्मत आजमा रहे सचिन पायलट को नवाब परिवार का साथ

सचिन पायलट (फाइल फोटो)

जयपुर:

राजस्थान विधानसभा चुनाव में टोंक विधानसभआ सीट पर सबकी नजरें हैं. यह टोंक विधानसभा क्षेत्र हाई प्रोफाइल सीट इसलिए भी बन गया है, क्योंकि इस सीट पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. मगर टोंक से सचिन पायल के लिए अच्छी खबर है. टोंक के पूर्ववर्ती नवाब परिवार ने उनके क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट को समर्थन देने की स्पष्ट घोषणा की है. बता दें कि टोंक सीट इस समय पूरे प्रदेश में चर्चा का विषय बनी हुई है. कांग्रेस ने इस सीट पर 20 साल बाद किसी हिंदू प्रत्याशी को उतारा है, तो वहीं बीजेपी ने रणनीति बदलते हुए यूनूस खान को पायलट के सामने उतारा है. 

सचिन पायलट का असली इम्तिहान शुरू, याद रखना होगा मोहम्मद अजहरुद्दीन का हश्र


दरअसल, नवाब परिवार के मुखिया आफताब अली खान ने इस बारे में नवाबी खानदान के लिए एक खुली घोषणा जारी की है. इसमें उन्होंने नवाब खानदान के मतदाताओं से पायलट के लिए मतदान करने को कहा है. टोंक का नवाब परिवार आमतौर पर राजनीति से दूर रहता है और एक दावे के अनुसार टोंक के नवाबी खानदान में लगभग 8,500 पंजीबद्ध सदस्य हैं.  पायलट के प्रत्याशी बनने से टोंक राज्य की सबसे चर्चित विधानसभा सीटों में से एक हो गयी है.

राजस्थान के मुस्लिम बहुल टोंक में बीजेपी का बड़ा दांव, सचिन पायलट के खिलाफ प्रत्याशी बदल युनुस खान को मैदान में उतारा

भाजपा ने यहां पायलट के सामने परिवहन मंत्री युनुस खान को उतारा है जो कि भाजपा की ओर से चुनावी समर में उतरने वाले एक मात्र मुस्लिम प्रत्याशी हैं. आफताब अली खान ने कहा, ‘भविष्य युवाओं का है इसलिए मेरा, मेरे परिवार व खानदान के सदस्यों के लिए खुली घोषणा है कि हम पायलट के साथ हैं. जनता किसी भी नेता से अधिक सयानी है और वह टोंक की दिक्कतों व मुद्दों को भली भांति समझती है. 

राजस्थान विधानसभा चुनाव : कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, गहलोत सरदारपुरा और पायलट टोंक से मैदान में

टिप्पणियां

बता दें कि पायलट अजमेर से सांसद रहे हैं और वह टोंक को अच्छी तरह समझते हैं.' खान अंजुमन खानदान ए अमीरिया टोंक के सरपरस्त भी हैं. उन्होंने कहा, ‘टोंक में कोई उद्योग नहीं है. शिक्षा की कमी है. मुझे लगता है कि इन समस्याओं को दूर करने के लिए पायलट ही सबसे उचित प्रत्याशी हैं.' यह अंजुमन या सोसायटी टोंक नवाब खानदान की आधिकारिक इकाई है. उल्लेखनीय है कि टोंक मुस्लिम बहुल सीट है. (इनपुट भाषा से)

VIDEO: राजस्थान के टोंक में सचिन पायलट बनाम यूनुस


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement