NDTV Khabar

जहानाबाद उपचुनाव: पिता की साफ सुथरी छवि का कितना फायदा होगा RJD प्रत्याशी सुदय यादव को?

मध्य बिहार की जहानाबाद विधानसभा सीट पर बीते 11 मार्च को उपचुनाव हुआ.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जहानाबाद उपचुनाव: पिता की साफ सुथरी छवि का कितना फायदा होगा RJD प्रत्याशी सुदय यादव को?

तेजस्वी यादव (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. जहानाबाद विधानसभा सीट पर बीते 11 मार्च को उपचुनाव हुआ
  2. जेडीयू ने अभिराम शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया था
  3. आरजेडी ने मुंद्रिका सिंह यादव के बेटे सुदय यादव को मैदान में उतारा था
नई दिल्ली: मध्य बिहार की जहानाबाद विधानसभा सीट पर बीते 11 मार्च को उपचुनाव हुआ. आरजेडी विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के निधन के कारण यह सीट खाली हुई थी. इस सीट से जेडीयू ने अभिराम शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया था, जबकि आरजेडी ने मुंद्रिका सिंह यादव के बेटे सुदय यादव को मैदान में उतारा था. इस सीट पर उपचुनाव के लिए कुल 357 मतदान केंद्र बनाए गए थे. जेडीयू ने इस उपचुनाव में पहले अपना उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया था, लेकिन बीजेपी के आग्रह के बाद उसने अपने प्रत्याशी को मैदान में उतारा. महागठबंधन से नाता तोड़ने के बाद जेडीयू के लिए यह पहला चुनाव था. 

यह भी पढ़ें: फूलपुर उपचुनाव : 2014 में सपा-बसपा के कुल वोटों से ज्यादा मत मिले थे बीजेपी को, अब कड़ा संघर्ष

जहानाबाद विधानसभा सीट आरजेडी की सिटिंग सीट रही है. मध्य बिहार के इस इलाके में ब्रह्मर्षि समाज से एक भी विधायक नहीं है और जेडीयू ने इसी बिरादरी के अभिराम शर्मा को मैदान में उतारा है. इस कारण जेडीयू के साथ इस बिरादरी के लिए भी यह चुनाव अहम है. वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में महागठबंधन और एनडीए आमने-सामने थे. एनडीए के रालोसपा के प्रत्याशी और महागठबंधन की तरफ से आरजेडी के प्रत्याशी में सीधी टक्कर हुई थी, जिसमें आरजेडी के मुंद्रिका सिंह यादव ने जीत दर्ज की थी. 

यह भी पढ़ें: गोरखपुर उपचुनाव : योगी की सीट पर पहले जैसा 'योग' नहीं, चौंका भी सकते हैं परिणाम

टिप्पणियां
मुंद्रिका सिंह यादव को 76,458 वोट मिले थे, जबकि एनडीए के रालोसपा के प्रत्याशी प्रवीण कुमार को 46,137 वोट मिले थे. बात करें 2010 में हुए विधानसभा चुनाव की तो इस सीट पर तो जेडीयू के अभिराम शर्मा ने ही इस सीट पर आरजेडी के सच्चितानंद यादव को हराया था. अभिराम शर्मा को उस समय 35,508 वोट और आरजेडी के सच्चिदानंद यादव को 26,941 वोट मिले थे. 

VIDEO: जया बच्चन से जुड़े बयान पर घिरे नरेश अग्रवाल
मध्य विहार के इस क्षेत्र में दिवंगत मुंद्रिका सिंह यादव की अच्छी पकड़ होने की बात कही जाती है, ऐसे में इस सीट पर उनके बेटे सुदय यादव को लाभ मिल सकता है. अब देखना होगा कि चुनाव के नतीजे किसके पक्ष में जाते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement