Amitabh Bachchan Birthday: लगातार 12 फिल्में फ्लॉप, ऑल इंडिया रेडियो से रिजेक्शन, फिर यूं बने 'शहंशाह'

Happy Birthday Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन  (Amitabh Bachchan) का आज 78वां जन्मदिन है. इस मौके पर उन्हें पूरे देश से बधाई संदेश मिल रहे हैं.

Amitabh Bachchan Birthday: लगातार 12 फिल्में फ्लॉप, ऑल इंडिया रेडियो से रिजेक्शन, फिर यूं बने 'शहंशाह'

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज मान रहे हैं 78वां जन्मदिन

नई दिल्ली:

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का आज 78वां जन्मदिन है. इस मौके पर उन्हें पूरे देश से बधाई संदेश मिल रहे हैं. बॉलीवुड, खेल जगत और राजनीतिक गलियारे से लेकर फैन्स में भी अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan Birthday) के बर्थडे के लिए खूब जोश है. सभी अपने-अपने तरीके से महानायक को बधाई दे रहे हैं. अपनी जबरदस्त फिल्मों और डायलॉग से अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)  ने हिंदी सिनेमा में जबरदस्त पहचान बनाने के साथ ही लोगों के दिलों में भी खूब जगह बनाई है. 11 अक्टूबर, 1942 को जन्मे अमिताभ बच्चन अपनी जिंदगी में एक्टर नहीं बल्कि इंजीनियर बनना चाहते थे, साथ ही एयरफोर्स में जाने का भी उनका सपना था. 

अमिताभ बच्चन  (Amitabh Bachchan) बॉलीवुड के महानायक के रूप में जाने जाते हैं. लेकिन फिल्मी करियर की शुरुआत में उन्हें लगातार 12 फ्लॉप फिल्में झेलनी पड़ी थीं. अमिताभ बच्चन को उनकी भारी भरकम आवाज की वजह से ऑल इंडिया रेडियो ने भी रिजेक्ट कर दिया था. हालांकि, इसके बाद उन्होंने फिल्म जंजीर से बॉलीवुड में अपनी अलग ही पहचान बना ली. इस फिल्म के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार नए कीर्तिमान स्थापित करते गए. देखते ही देखते अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के शहंशाह बन गए. अमिताभ की फिल्मों की सबसे बड़ी खासियत उनके डायलॉग हुआ करते हैं. ये ऐसे होते हैं कि तुरंत लोगों की जुबान पर चढ़ जाते थे. कई डायलॉग तो हमारी जीवनशैली का ही हिस्सा बन चुके हैं. 

Newsbeep

अमिताभ बच्चन  (Amitabh Bachchan) को उनकी बेहतरीन एक्टिंग के फिल्म दादा साहेब फाल्के पुरस्कार भी दिया गया है. इसके अलावा उन्हें तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 12 फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिल चुके हैं. अमिताभ बच्चन की बेहतरीन फिल्मों में अग्निपथ', निशब्द, बंटी और बबली, चीनी कम, पा, ब्लैक, पीकू शामिल है. बता दें कि अमिताभ बच्चन का जन्म इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, में हुआ है. इनकी मां तेजी बच्चन कराची से थीं और पिता डॉ. हरिवंश राय बच्चन प्रसिद्ध हिंदी कवि थे. शुरू में अमिताभ का नाम इंकलाब रखा गया था लेकिन बाद में सुमित्रानंदन पंत जोकि एक प्रसिद्ध कवि हैं, ने इनका नाम 'अमिताभ' रखा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


फिल्मों से इतर अमिताभ बच्चन  (Amitabh Bachchan) असल जिंदगी में भी किसी फरिश्ते से कम नहीं हैं. देश में कई बार ऐसी स्थिति बनी, जब लोगों को मदद की जरूरत थी. तब अमिताभ ने आगे आकर कमान संभाला. बता दें कि अमिताभ का अर्थ है 'शाश्वत प्रकाश'.