NDTV Khabar

Google Doodle Amrish Puri's 87 Birthday: अमरीश पुरी पहले स्क्रीन टेस्ट में हो गए थे फेल- जानें 10 बातें

Amrish Puri Happy Birthday: Google ने Doodle बनाकर बॉलीवुड एक्टर अमरीश पुरी (Amrish Puri) को आज उनकी 87वीं जयंती पर याद किया है. अमरीश पुरी की सिनेमा में पहचान एक खतरनाक विलेन के तौर पर थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Google Doodle Amrish Puri's 87 Birthday: अमरीश पुरी पहले स्क्रीन टेस्ट में हो गए थे फेल- जानें 10 बातें

Amrish Puri Happy Birthday: अमरीश पुरी पर गूगल ने बनाया डूडल

खास बातें

  1. अमरीश पुरी की आज है 87वीं जयंती
  2. गूगल ने डूडल बनाकर किया याद
  3. 'गांधी' फिल्म में भी आए थे नजर
नई दिल्ली:

Google Doodle on Amrish Puri: अमरीश पुरी (Amrish Puri) की आज 87वीं जयंती है. गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाकर अमरीश पुरी को उनके 87वें बर्थडे पर याद किया है. बॉलीवुड एक्टर अमरीश पुरी (Amrish Puri) का जन्म 22 जून, 1932 को पंजाब के नवांशहर में हुआ था. अमरीश पुरी चार भाई बहन थे और बड़े भाई मदन पुरी और चमन पुरी दोनों फिल्म एक्टर थे. अमरीश पुरी 'मि. इंडिया' के मोगैंबो (Mogambo) के किरदार से ऐसे फेमस हुए कि ये किरदार अनोखा बन गया. अमरीश पुरी ने न सिर्फ फिल्मों में विलेन का रोल निभाया बल्कि जब वे कैरेक्टर रोल में आए तो उन्होंने अपने फैन्स की आंखें नम कर दीं. 'दिलवाले दुलहनिया ले जाएंगे' में अमरीश पुरा का डायलॉग 'जा सिमरन जा' तो ऐसा आइकॉनिक डायलॉग बना है कि आज भी सबकी जुबान पर रहता है.

अमरीश पुरी (Amrish Puri) के बारे में जानें 10 खास बातेंः

अमरीश पुरी (Amrish Puri) एक्टर सिंगर के.एल. सहगल के कजिन थे.


अमरीश पुरी अपने पहले स्क्रीन टेस्ट में फेल हो गए थे, और उन्हें एम्प्लॉइज स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन मिनिस्ट्री ऑफ लेबर ऐंड एंप्लॉयमेंट में नौकरी करने लगे.

अमरीश पुरी (Amrish Puri) ने नौकरी के साथ ही पृथ्वी थिएटर में नाटक करने शुरू कर दिए थे. वे रंगमंच की दुनिया का दिग्गज नाम बन गए और उन्हें 1979 में संगीत नाटक एकेडमी के पुरस्कार से भी नवाजा गया.

रंगमंच की इस पहचान ने उन्हें पहले टीवी की दुनिया और फिर सिनेमा जगत में आगे बढ़ने का मौका दिया. लगभग 40 साल की उम्र में उनका फिल्मी करियर परवान चढ़ सका.

अमरीश पुरी (Amrish Puri) को 1980 की सुपरहिट फिल्म 'हम पांच' से पहचान मिली जिसमें उन्हें विलेन का रोल निभाया था. 

1982 में अमरीश पुरी (Amrish Puri) ने सुभाष घई की 'विधाता' में विलेन का रोल निभाया था और यह काफी पॉपुलर भी हुआ था.

अमरीश पुरी (Amrish Puri) का 12 जनवरी 2005 में कैंसर की वजह से निधन हो गया.

अमरीश पुरी (Amrish Puri) ने लगभग 400 फिल्मों में काम किया था.

अमरीश पुरी (Amrish Puri) ने हॉलीवुड की फिल्मों को भी खूब पसंद किया जाता है. वे रिचर्ड एटनबरो की फिल्म 'गांधी (1982)' में भी काम कर चुके हैं.

टिप्पणियां

अमरीश पुरी (Amrish Puri) ने स्टीवन स्पिलबर्ग की फिल्म 'इंडियाना जोन्स ऐंड द टेंपल ऑफ डूम (1984)' में मौला राम का किरदार निभाया था और इसके लिए उन्होंने अपना सिर मुंड़वाया था.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement