NDTV Khabar

डैनी ने इस Bollywood एक्ट्रेस के कहने पर बदला था नाम, आर्मी में जाने का था सपना - 10 बातें

Happy Birthday Danny Denzongpa: बॉलीवुड के सबसे खतरनाक विलेन में से एक डैनी डेंजोग्पा (Danny Denzongpa) आज 71 साल के हो गए हैं. डैनी डेंजोग्पा (Danny Denzongpa) का जन्म 25 फरवरी, 1948 को सिक्किम के गंगटोक में हुआ था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डैनी ने इस Bollywood एक्ट्रेस के कहने पर बदला था नाम, आर्मी में जाने का था सपना - 10 बातें

Happy Birthday Danny Denzongpa: डैनी डेंजोग्पा आज 71 साल के हो गए हैं

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के सबसे खतरनाक विलेन में से एक डैनी डेंजोग्पा (Danny Denzongpa) का आज 71वां जन्मदिन मनाया जा रहा है.  डैनी डेंजोग्पा (Danny Denzongpa) का जन्म 25 फरवरी, 1948 को सिक्किम के गंगटोक में हुआ था. सिक्किम में जन्मे डैनी डेंजोग्पा (Danny Denzongpa) भूटिया जाति के हैं और भूटिया इनकी मातृभाषा है. अपने शुरुआती दिनों में डैनी नेपाली और हिन्दी फिल्मों में गाना गाते थे. डैनी डेंजोग्पा (Danny Denzongpa) इस उम्र में भी अपनी फिटनेस के लिए जाने जाते हैं. डैनी डेंजोग्पा  (Danny Denzongpa) ने अपने फिल्मी करियर में बहुत सारी हिट फिल्में दी हैं. डैनी डेंजोग्पा द्वारा निभाए गए विलेन के किरदार का खौफ आज भी लोगों के दिमाग में छाया रहता है. डैनी अब भी बॉलीवुड में एक्टिव हैं.


                                         Danny Denzongpa से  जुड़ी 10 बातें..


1. डैनी डेंजोग्पा (Danny Denzongpa) का जन्म सिक्किम के गंगटोक में हुआ था. उनकी स्कूली शिक्षा नैनीताल में हुई जबकि उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई दार्जिलिंग में पूरी की.

2. डैनी डेंजोग्पा को घोड़ों का बहुत शौक है और उनका परिवार हॉर्स ब्रीडिंग के काम से जुड़ा हुआ था. यही नहीं, वे एक अच्छे लेखक, पेंटर, मूर्तिकार और एक्टर होने के साथ-साथ सिंगर भी हैं. कहा जाता है कि ‘शोले' फिल्म के गब्बर सिंह के लिए अमजद खान नहीं बल्कि डैनी पहली पसंद थे.

3. बताया जाता है कि रमेश सिप्पी ‘शोले' में गब्बर सिंह के रोल के लिए डैनी को कास्ट करना चाहते थे. लेकिन डैनी उन दिनों फिरोज खान की ‘धर्मात्मा' की शूटिंग के लिए बाहर गए हुए थे. जिस वजह से ये रोल अमजद खान को मिल गया, और इस रोल के साथ अमजद खान भारतीय फिल्म इतिहास के सबसे यादगार विलेन बन गए. वर्ना गब्बर सिंह का रोल डैनी निभाते.

4. डैनी का सपना इंडियन आर्मी जॉइन करने का था. खास यह कि वे गणतंत्र दिवस की परेड में भी शामिल हो चुके थे. एक साक्षात्कार में डैनी ने बताया था कि उनका चयन पुणे के आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज में हो गया था लेकिन उन्होंने फिल्म ऐंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की खातिर इसे छोड़ दिया था. 

5. उन्होंने जया बच्चन के कहने पर अपना नाम आसान बनाने के लिए डैनी रख लिया था, वर्ना उनका पूरा नाम शेरिंग फिंत्सो डेंजोग्पा था. 

6. डैनी डेंजोग्पा (Danny Denzongpa) की पहली फिल्म बी.आर इशारा की ‘जरूरत' थी लेकिन उन्हें पहचान गुलजार की ‘मेरे अपने' से मिली जो 1971 में रिलीज हुई थी. लेकिन पहली बार विलेन वे 1973 में 'धुंध' फिल्म से बने और फिर हमेशा विलेन के अंदाज में नजर आते रहे.

7. फिल्म  'अग्निपथ' में निभाए गए विलेन कांचा चीना के किरदार से  डैनी डेंजोग्पा (Danny Denzongpa) काफी मशहूर हुए थे.

8. साल 1996 में  रिलीज हुई फिल्म 'घातक' में डैनी डेंजोग्पा (Danny Denzongpa) ने विलेन 'कात्या' का ऐसा किरदार निभाया था कि उस वक्त लोग सिर्फ रील में ही नहीं रियल में भी उनसे नफरत करने लगे थे.

9. डैनी डेंजोग्पा (Danny Denzongpa) अपने टाइम में हमउम्र कलाकारों के पिता का भी रोल करने से पीछे नहीं हटते थे. 

10. डैनी डेंजोग्पा (Danny Denzongpa) को उनके शानदार अभिनय के लिए पद्मश्री पुरस्कार भी मिल चुका है.

देखें वीडियो:

टिप्पणियां

  
 

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement