NDTV Khabar

Georges Méliès Google Doodle: कौन थे Georges Méliès जिनकी याद में गूगल ने बनाया पहला 360 डिग्री Doodle

Georges Méliès: गूगल ने फ्रांस के इलूज़निस्ट (Illusionist) और फिल्म प्रोड्यूसर जोर्जस मेलिएस (Georges Méliès) की याद में डूडल पेश किया है.

8 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Georges Méliès Google Doodle: कौन थे Georges Méliès जिनकी याद में गूगल ने बनाया पहला 360 डिग्री Doodle

Celebrating Georges Méliès: गूगल ने Georges Méliès की याद में बनाया डूडल

खास बातें

  1. गूगल का पहला वर्चुअल रिएलिटी डूडल
  2. Georges Méliès के काम को किया सेलिब्रेट
  3. सिनेमा के शुरुआती दौर में Georges का रहा अहम योगदान
नई दिल्ली:

Google ने आज का अपना डूडल Georges Méliès को डेडिकेट किया है.गूगल ने Georges Méliès शीर्षक से डूडल बनाया है. साल दर साल गूगल ने अपने डूडल के साथ कई तरह के प्रयोग किए हैं. एनिमेशन, म्यूजिक, गेम्स जैसे फीचर डालकर डूडल को दर्शकों के लिए दिलचस्प बनाया. गुरुवार को गूगल ने अपना पहला वर्चुअल रिएलिटी डूडल (VR Google) पेश किया है. गूगल ने फ्रांस के इलूज़निस्ट (Illusionist) और फिल्म प्रोड्यूसर जॉर्जेेस मेलिएस (Georges Méliès) की याद में अनोखा डूडल तैयार किया. Georges Méliès के सबसे प्रसिद्ध काम 'À la conquête du pôle' की 106वीं एनिवर्सरी पर इसे बनाया गया. जॉर्जेस मेलिएस ने सिनेमा के शुरुआती दौर में कई तरह के नए प्रयोग किए. 

पहला 360 डिग्री डूडल
इस डूडल की खासियत यह है कि आप इसे 360 डिग्री व्यू में देख सकते हैं. गूगल स्पॉटलाइट स्टोरीज (Google Spotlight Stories) नामक यू-ट्यूब चैनल पर इसका 2 मिनट का वीडियो साझा किया गया है. इसमें फिल्ममेकर जॉर्जेस मेलिएस के काम को शानदार तरीके से दर्शाया गया है. 

देखें, वीडियो...


टिप्पणियां

कौन थे Georges Méliès
जॉर्जेस मेलिएस का जन्म 8 दिसबंर, 1861 को पेरिस में हुआ था. सिनेमा के शुरुआती दौर में कई तकनीकी और कथात्मक विकास उनके नेतृत्व में किए गए. 'ए ट्रिप टू द मून (1902)', द इम्पॉसिबल वॉयज (1904) जैसी शुरुआती साइंस फिक्शन फिल्में बनाकर वे मशहूर हुए. उन्होंने 1896 से 1912 के बीच तकरीबन 520 फिल्मों का निर्माण किया, जिसमें ट्रिक फिल्में, फैंटसी, कॉमेडी, विज्ञापन, सैटायर, कॉस्ट्यूम ड्रामा, इरॉटिक फिल्में, मेलोड्रामा जैसे जॉनर शामिल रहे. उनका निधन 21 जनवरी, 1938 को हुआ था.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement