Zohra Sehgal Google Doodle: गूगल ने जोहरा सहगल को किया याद, Cannes में आज ही के दिन मिला था यह सम्मान

Zohra Sehgal Google Doodle: गूगल ने 'सेलिब्रेटिंग जोहरा सहगल (Celebrating Zohra Sehgal)' शीर्षक से डूडल बनाकर किया जोहरा सहगल को याद किया है.

Zohra Sehgal Google Doodle: गूगल ने जोहरा सहगल को किया याद, Cannes में आज ही के दिन मिला था यह सम्मान

Google ने बनाया Zohra Sehgal पर Doodle

खास बातें

  • गूगल ने मशहूर एक्ट्रेस सोहरा सहगल को किया याद
  • 1946 में आज ही के दिन 'कान्स फिल्म फेस्टिवल' में रिलीज हुई थी 'नीचा नगर'
  • गूगल ने बनाया है बहुत ही कमाल का डूडल
नई दिल्ली:

Zohra Sehgal Google Doodle: भारतीय सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) को आज गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाकर याद किया है. गूगल ने 'सेलिब्रेटिंग जोहरा सहगल (Celebrating Zohra Segal)' शीर्षक से डूडल बनाया है. जोहरा सहगल पहली भारतीय एक्ट्रेस थी, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली थी. दरअसल, आज ही के दिन जोहरा सहगल की फिल्म 'नीचा नगर' साल 1946 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में रिलीज हुई थी. 'नीचा नगर (Neecha Nagar Film)' फिल्म ने कान्स फिल्म फेस्टिवल (Cannes Film Festival) का सबसे बड़ा अवार्ड 'पाल्मे डी'ओर (Palme d'Or)' जीता था. जोहरा सहगल का यह डूडल (Google Doodle Celebrates Zohra Sehgal) बहुत ही कमाल का है. 

6aq0g9h8
Newsbeep

साहिबजादी जोहरा सहगल मुमताज उल्ला खान (Sahibzadi Zohra Mumtazullah Khan) का जन्म 27 अप्रैल 1912 में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ था. उन्होंने अपनी पढ़ाई जर्मनी में पूरी की थी. जिसके बाद भारतीय नृत्य कलाकार उदय शंकर (Uday Shankar) के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डांस के लिए जोहरा ने कई दौरे किए. भारत लौटने के बाद, वह 1945 में इंडियन पीपल्स थियेटर एसोसिएशन से जुड़ीं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भारतीय सिनेमा में अपने योगदान के लिए जोहरा (Zohra Sehgal) को सरकार द्वारा 1998 में 'पद्मश्री अवार्ड', 2001 में 'कालीदास सम्मान' और 2010 में 'पद्म विभूषण' से नवाजा गया. एक्ट्रेस जोहरा सहगल का निधन 10 जुलाई 2014 में 102 साल की उम्र में हुआ. उनके डांस और एक्टिंग के लिए आज भी एक्ट्रेस को खूब याद किया जाता है. जोहरा सहगल को टीवी सीरियल 'मुल्ला नसीरूद्दीन' में उनके किरदार के लिए भी जाना जाता है. वह एक्टिंग की कला में माहिर थीं, और परदे पर उनके आते ही पूरी स्क्रीन चहक उठती थी.