Guru Nanak Jayanti: गुरु पूरब पर भक्ति भाव से भरी गुरबानी, बार-बार सुनना चाहेंगे ये शबद कीर्तन- देखें Video

गुरु नानक देव की जयंती (Guru Nanak Jayanti) सिख धर्म से जुड़े लाखों लोगों के लिए बड़ा पर्व माना जाता है. इस दिन सिख समुदाय के लोग वाहे गुरु, वाहे गुरु जपते हुए सुबह-सुबह प्रभात फेरी निकालते हैं.

Guru Nanak Jayanti: गुरु पूरब पर भक्ति भाव से भरी गुरबानी, बार-बार सुनना चाहेंगे ये शबद कीर्तन- देखें Video

Guru Nanak Jayanti 2018: सिखों के पहले गुरु- 'गुरु नानक देव'

खास बातें

  • सिखों का पर्व गुरु नानक जयंती
  • सिख समुदाय करते हैं शबद-कीर्तन
  • सुनें कुछ मशहूर गुरबानी कीर्तन
नई दिल्ली:

गुरु नानक देव की जयंती (Guru Nanak Jayanti) सिख धर्म से जुड़े लाखों लोगों के लिए बड़ा पर्व माना जाता है. इस दिन सिख समुदाय के लोग वाहे गुरु, वाहे गुरु जपते हुए सुबह-सुबह प्रभात फेरी निकालते हैं. गुरुद्वारे में शबद-कीर्तन करते हैं, रुमाला चढ़ाते हैं, शाम के वक्त लोगों को लंगर खिलाते हैं. गुरु नानक जयंती (Guru Nanak Jayanti) सिख समुदाय का सबसे अहम पर्व है जिसे कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) के दिन मनाया जाता है. गुरु नानक जयंती को गुरु पूरब (Guru Purab) के नाम से भी पहचाना जाता है. सिखों के पहले गुरु गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) का जन्म तलवंडी में हुआ था.

गुरु नानक जयंती (Guru Nanak Jayanti) के मौके पर सिख समुदाय दुनिया भर में जुलूस निकालते हैं, लंगर चलाते हैं और गुरुद्वारों में खास आयोजन होते हैं. पंजाबी सिनेमा से लेकर यूट्यूब तक पर भक्ति भाव से भरे पंजाबी गीत, गुरबानी और शबद कीर्तन मौजूद हैं, जिन्हें सुनकर सिखों के गुरुओं की महिमा को समझा जा सकता है. गुरु नानक देव ने ही सिख धर्म की स्थापना की थी, और वे सिखों के पहले गुरु थे.भक्ति भाव से भरे गीत, गुरबानी और शबद कीर्तनः

दीपिका पादुकोण ने हाथ जोड़कर कहा 'थैंक्स' तो रणवीर सिंह बोले- खाना खाके जाना...Video हुआ वायरल

सुनें गुरबानी-

सुनें गुरबानी-

सुनें गुरबानी-

सुनें गुरबानी-

सुनें गुरबानी-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुरु नानक देव के जन्म दिन को प्रकाश पर्व (Prakash Parva) के तौर पर भी मनाया जाता है.  गुरु नानक देव ने ही सिख (Sikh) धर्म की स्थापना की थी. गुरु नानक जयंती के पावन मौके पर हम आपके साथ कुछ मशहूर गुरबानी कीर्तन शेयर कर रहे हैं, जिन्हें आप जरूर सुनना चाहेंगे. 

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...