आत्महत्या को रोकने के लिए हरमीत सिंह ने उठाया कदम, सिंगर ने की 'द वी केयर इनिसिएटिव' की शुरुआत

आत्महत्या (Suicide) की बढ़ती घटनाओं ने बॉलीवुड ही नहीं, सबको चिन्ता में डाल दिया है. इन बातों के मद्देनजर संगीतकार हरमीत सिंह (मीत ब्रदर्स) (Harmeet Singh) और उनकी टीम ने एक नई पहल की शुरुआत की है.

आत्महत्या को रोकने के लिए हरमीत सिंह ने उठाया कदम, सिंगर ने की 'द वी केयर इनिसिएटिव' की शुरुआत

हरमीत सिंह (Harmeet Singh) ने आत्महत्या रोकने के लिए उठाया कदम

खास बातें

  • हरमीत सिंह ने आत्महत्या को रोकने के लिए उठाया कदम
  • सिंगर ने की द वी केयर फाउंडेशन की शुरुआत
  • शोध और प्रशिक्षण के बाद उठाया गया कदम
नई दिल्ली:

आत्महत्या (Suicide) की बढ़ती घटनाओं ने बॉलीवुड ही नहीं, सबको चिन्ता में डाल दिया है. इन बातों के मद्देनजर संगीतकार हरमीत सिंह (मीत ब्रदर्स) (Harmeet Singh) और उनकी टीम ने एक नई पहल की शुरुआत की है. मानसिक वैचारिक स्तर पर विचार, शोध, परीक्षण के बाद हरमीत सिंह एंड टीम ने एक नई ट्रीटमेंट पद्धति विकसित की है जो आत्महत्या के बढ़ते कारणों को रोकने में सहायक होगा तथा मानसिक व भावनात्मक स्वास्थ्य स्थिति मजबूत करेगा. हरमीत सिंह ने इस नए उपयोगी पहल का नाम 'द वी केयर इनिशिएटिव' (The We Care Initiative) रखा है.
          

बीते साल हरमीत सिंह (Harmeet Singh) के मित्र व टेलीविजन एक्टर कुशल पंजाबी (Kushal Punjabi) द्वारा आत्महत्या किये जाने के बाद सन्न रह गए थे. उसके बाद इस वर्ष की दुखद घटनाओं ने उन्हें हिला कर रख दिया. इसके बाद उन्होंने लोगों को अपने साथ जोड़ने और जागरुकता अभियान चलाकर आत्महत्या को रोकने की पहल के बारे में सोचा. इसके लिए हरमीत सिंह एंड टीम ने 10 सितम्बर, 2020 को विश्व आत्महत्या निवारण जागरूकता दिवस पर यह अभियान आरम्भ किया. 'द वी केयर इनिशिएटिव' के संस्थापक हरमीत सिंह ने इस अभियान/कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसमें उनके कुछ मित्र, कुछ प्रशिक्षित प्रोफेशनल और कुछ एक्सपर्ट लोग भी हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आत्महत्या (Suicide) के बढ़ते मामलों के बीच निजी स्तर पर इस तरह की पहल करनेवाला यह प्रथम प्रयास है. इनका अगला कदम बॉलीवुड को सुरक्षित कर प्रतिष्ठा वापस दिलाना व अधिक लोगों तक पहुँचने का है. संस्था की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर नताशा शर्मा (यू.के) ने कहा कि कोई भी या सभी चाहें किसी व्यक्ति की जान बचा सकते हैं. यह दो दशकों के शोध के आधार पर कही गई बात है जो डॉक्टर नताशा बताती हैं. वह गेटकीपर, ट्रेनर, काउंसिलर, साइकोथेरोपिस्ट और क्लिनिकल हेप्नोथेरेपिस्ट हैं. संस्था में बॉलीवुड को इस समस्या से मुक्त करने हेतु सभी स्ट्रगलर लोगों की समस्याओं का समाधान निकाला जायेगा.