NDTV Khabar

Hindi Diwas 2018: बॉलीवुड में 'शुद्ध हिंदी' का दिख चुका है असर, कुछ यूं होती थी कॉमेडी

हिंदी दिवस (Hindi Diwas) के मौके पर बॉलीवुड से जुड़ी कई ऐसी फिल्में हैं, जिसमें हिंदी भाषा और अहमियत का जिक्र किया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Hindi Diwas 2018: बॉलीवुड में 'शुद्ध हिंदी' का दिख चुका है असर, कुछ यूं होती थी कॉमेडी

Hindi Diwas 2018: हिंदी दिवस पर बॉलीवुड की फिल्में

खास बातें

  1. आज है हिंदी दिवस
  2. 'शुद्ध हिंदी' पर यूं होती थी कॉमेडी
  3. बॉलीवुड में दिख चुका है असर
नई दिल्ली: हिंदी दिवस (Hindi Diwas) के मौके पर बॉलीवुड से जुड़ी कई ऐसी फिल्में हैं, जिसमें हिंदी भाषा और अहमियत का जिक्र किया गया है. इरफान खान की फिल्म 'हिंदी मीडियम' आपको खासा प्रभावित की होगी. आज देश भर में हिंदी दिवस मनाया जा रहा है. 'बाहुबली', 'दंगल' जैसी हिंदी फिल्‍मों को देश-विदेश में मिली अपार सफलता ने दुनिया भर में हिंदी फिल्‍मों का लोहा मनवा दिया है. हिंदी में लगातार फिल्‍मों के विषय, उसके ट्रीटमेंट को लेकर काफी नए-नए प्रयोग हो रहे हैं. पिछले कुछ सालों में तो बॉलीवुड में देसी और ग्रामीण भारत की फिल्‍मों ने जबरदस्‍त उपस्थिति दर्ज कराई है और उन्‍हें खूब सफलता भी मिली है. इन पूरी बातों का लब्‍बोलुआब यह है कि हिंदी फिल्‍में, उनका कारोबार और उनका प्रभाव लगातार बढ़ रहा है. लेकिन अगर आप गौर करें तो हिंदी फिल्‍मों में ही 'शुद्ध हिंदी' बोलने वाले किरदार मजाक का पात्र होते हैं और अक्‍सर कॉमेडी के लिए इस्‍तेमाल किए जाते हैं.

'मुन्नाभाई MBBS' में नवाजुद्दीन ने किया था चोर का रोल, हिरानी ने अब खोला सबसे बड़ा राज

'हिंदी दिवस' पर इस भाषा की विशेषता की बात करें तो हिंदी की सबसे बड़ी विशेषता है कि यह भाषा हमेशा से ही अविरल रही है. हर भाषा के प्रचलित शब्‍दों को इसमें हमेशा शामिल किया जाता रहा है, लेकिन हिंदी फिल्‍मों में ही शुद्ध हिंदी का खूब मजाक उड़ाया गया है. धर्मेंद्र, शर्मिला टैगोर, अमिताभ बच्‍चन और जया बच्‍चन अभिनीत फिल्‍म 'चुपके-चुपके' तो आपको याद ही होगी, जिसमें प्रोफेसर परिमल त्रिपाठी यानी धर्मेंद्र एक ड्राइवर बनकर शुद्ध हिंदी बोलते हैं. लेकिन जब-जब धर्मेंद्र हिंदी का ज्ञान बखारते हैं, तब-तब फिल्‍म के हीरो के बजाए कॉमेड‍ियन बन जाते हैं.

देखें ट्रेलर-


ऐसे ही राजश्री प्रोडक्‍शन की ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍म 'हम आपके हैं कौन' का लगभग हर किरदार लोगों के दिल में बसा हुआ है. लेकिन इस फिल्‍म में भी शकुंतला पर रिसर्च कर रहे भोला भईया, शुद्ध हिंदी बोलते नजर आते हैं और सिर्फ मजाक बनने के काम आते हैं. हां, आपको याद दिला दें कि 'हम आपके हैं कौन' के यह भोला भईया को सीरियल 'तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा' के जेठालाल हैं.

देखें वीडियो-


Manmarziyaan Movie Review: तापसी-विक्की ने खूब की 'मनमर्जियां', लव ट्रायंगल के बीच में पिसे अभिषेक बच्चन

टिप्पणियां
फिल्‍म 'पोस्‍टर बॉयज' में आपको एक और किरदार ऐसा दिखा होगा, जिसकी कॉमेडी उसकी शुद्ध हिंदी से निकलती है. हम बात कर रहे हैं बॉबी देओल की जो इस फिल्‍म में विनय शर्मा के किरदार में हैं. बॉबी देओल इस फिल्‍म में टीचर बने नजर आए हैं जो शुद्ध हिंदी में ही नजर आते हैं.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement