Subhash Chandra Bose Jayanti 2021: सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती आज, इन 5 फिल्मों ने खोले हैं कई राज

नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose Jayanti 2021) की आज 125वीं जयंती है. इस मौके पर हम लेकर आए हैं उनके जीवन पर बनी ये 5 धाकड़ फिल्में...देखें Video

Subhash Chandra Bose Jayanti 2021: सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती आज, इन 5 फिल्मों ने खोले हैं कई राज

नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose Jayanti 2021) की आज 125वीं जयंती है

देश के महान स्वतंत्रता सेनानी और आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose Jayanti 2021) की आज 125वीं जयंती है. भारत सरकार ने उनकी जयंती को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की है. खून के बदले आजादी देने का वादा करने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhas Chandra Bose) का नाम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा है. 23 जनवरी 1897 को उड़ीसा के कटक में एक संपन्न बांग्ला परिवार में जन्मे सुभाष अपने देश के लिए हर हाल में आजादी चाहते थे. उन्होंने अपना पूरा जीवन देश के नाम कर दिया और अंतिम सांस तक देश की आजादी के लिए संघर्ष करते रहे. नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पराक्रम पर सिनेमा जगत में कई फिल्में बनीं और उनकी विरगाथा दर्शकों के सामने पेश की गई. नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose 2021) की जयंती के मौके पर हमें ये फिल्में जरूर देखनी चाहिए....

बोस (डेड/ अलाइव)
इस सीरीज को साल 2017 में दर्शकों के सामने पेश किया गया. यह सीरीज अनुज धर की किताब 'इंडियाज बिगेस्ट कवर-अप' पर आधारित रही है. बोस (Bose) में बॉलीवुड एक्टर राजकुमार राव (Rajkummar Rao) ने  नेताजी सुभाष चंद्र बोस का किरदार निभाया. राजकुमार राव के अलावा इसमें नवीन कस्तूरिया और पत्रलेखा ने भी अहम किरदाव निभाया था. एकता कपूर ने इस सीरीज का निर्माण किया था. दर्शकों को नेताजी की जयंती पर इस सीरीज को जरूर देखनी चाहिए.

द फॉरगॉटन आर्मी: आजादी के लिए
अमेजन प्राइम वीडियो पर द फॉरगॉटन आर्मी (The Forgotten Army) सीरीज को पिछले साल रिलीज किया गया. कबीर खान (Kabir Khan) ने इसका निर्माण. उन्होंने इस वेब सीरीज के माध्यम से आजाद हिंद फौज के बारे में बताने का प्रयास किया. इस वेब सीरीज में मुख्य भूमिका सनी कौशल और शरवरी ने निभाई.

गुमनामी (Gumnaami)
इस फिल्म का निर्माण मशहूर बंगाली फिल्मकार श्रीजीत मुखर्जी ने किया. प्रोसेनजीत चटर्जी ने 'गुमनामी' (Gumnaami) फिल्म में नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) का किरदार निभाया था. इस फिल्म के माध्यम से सुभाष चंद्र बोस से जुड़े रहस्यों को सुलझाने का प्रयास किया गया. प्रोसेनजीत चटर्जी के अलावा तनुश्री चक्रवर्ती, बिपल्व दासगुप्ता, श्यामलाल चक्रवर्ती और सुरेंद्र राजन ने इसमें अहम किरदार निभाया.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस: द फॉरगॉटन हीरो (Netaji Subhas Chandra Bose: The Forgotten Hero)
इस फिल्म में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के किरदार को मशहूर एक्टर सचिन खेड़ेकर ने निभाया. यह फिल्म साल 2004 में रिलीज हुई और आज भी इसे नेताजी के बार में जानने के लिए खूब देखा जाता है. इस फिल्म को बीएफआई लंदन फिल्म फेस्टिवल में भी खूब सराहना मिली.

सुभाष चंद्र (Subhas Chandra)
इस फिल्म के माध्यम से भी नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) के पूरे जीवन को दिखाने की कोशिश की गई. पीजूस बोस ने इस फिल्म को डायरेक्ट किया. अमर दत्ता, समर चटर्जी, आशीष घोष,अजित प्रकाश, दिलीज रॉय और निर्मल घोष जैसे कलाकारों ने इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com