IOC की बॉक्‍स‍िंग टॉस्‍क फोर्स की रैंक‍िंग में भारत के Amit Panghal को शीर्ष स्‍थान

Amit Panghal: अम‍ित पंघाल की बात करें तो वे 2017 से बेहतरीन फार्म में चल रहे हैं. अम‍ित ने 2018 में राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते. पिछले साल वह एशियाई प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने के बाद विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने.

IOC की बॉक्‍स‍िंग टॉस्‍क फोर्स की रैंक‍िंग में भारत के Amit Panghal को शीर्ष स्‍थान

Amit Panghal वर्ल्‍ड बॉक्‍स‍िंग चैंप‍ियनश‍िप में स‍िल्‍वर मेडल जीत चुके हैं

खास बातें

  • ओल‍िंप‍िक क्‍वाल‍िफायर से पहले रैंक‍िंग की हुई घोषणा
  • अम‍ित से पहले व‍िजेंदर हास‍िल कर चुके हैं शीर्ष रैंक‍िंग
  • मह‍िलाओं के 51 KG वर्ग में मैरीकॉम पांचवें क्रम पर
नई द‍िल्‍ली:

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के मुक्केबाजी कार्यबल (Boxing Task Force) ने विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघाल (Amit Panghal) को अगले माह होने वाले ओल‍िंपिक क्वालीफायर से पहले नंबर एक रैंकिंग दी है. इसके साथ ही पंघाल (52 क‍िग्रा वर्ग)एक दशक से भी अधिक समय में इस श्रेणी में शीर्ष वैश्विक रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय बॉक्‍सर बन गए हैं. ओल‍िंप‍िक खेलों के कांस्‍य पदक व‍िजेता विजेंदर सिंह (Vijender Singh)2009 में शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बने थे जब उन्होंने विश्व चैंपियनशिप के 75 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक के साथ भारत का खाता खोला था. मुक्केबाजी कार्यबल द्वारा जारी सूची के अनुसार, 24 साल के पंघाल 420 अंक के साथ शीर्ष पर हैं. यही कार्यबल फिलहाल ओल‍िंपिक खेलों के लिए मुक्केबाजी का संचालन कर रहा है.

मैरीकॉम ने निकहत जरीन को हराकर पाया ओलिंपिक ट्रॉयल में हिस्सा लेने का हक

एशियाई ओल‍िंपिक क्वालीफायर अगले महीने जॉर्डन के अम्मान में होने हैं. पंघाल नेकहा, ‘यह शानदार अहसास है और बेशक यह मेरे लिए काफी मायने रखता है क्योंकि इससे मुझे क्वालीफायर में वरीयता हासिल करने में मदद मिलेगी. दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी होने से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है.' आईओसी कार्यबल इस साल ओल‍िंपिक क्वालीफायर और फिर टोक्यो में मुख्य स्पर्धा का संचालन करेगा क्योंकि कथित वित्तीय और प्रशासनिक कुप्रबंधन के कारण अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) फिलहाल निलंबित है.

Newsbeep

भारत के शीर्ष बॉक्‍सर अम‍ित पंघाल की बात करें तो वे  2017 से बेहतरीन फार्म में चल रहे हैं. अम‍ित ने 2018 में राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते. पिछले साल वह एशियाई प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने के बाद विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने. महिला रैंकिंग में छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम 51 किग्रा वर्ग में पांचवें स्थान पर हैं. पिछले साल कांस्य पदक सहित विश्व चैंपियनशिप में आठ पदक जीतने वाली मैरीकॉम के 225 अंक हैं. उनकी प्रतिद्वंद्वी निकहत जरीन 75 अंक के साथ 22वें स्थान पर है. लवलीना बोरगोहेन 69 किग्रा वर्ग में तीसरे स्थान के साथ शीर्ष भारतीय मुक्केबाज हैं. अन्य भारतीयों में एशियाई चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता कविंदर सिंह बिष्ट (57 किग्रा) सातवें जबकि गौरव बिधुड़ी 32वें स्थान पर हैं. पुरुष 63 किग्रा वर्ग में विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता मनीष कौशिक 12वें जबकि शिप थापा 36वें पायदान पर हैं. राष्ट्रमंडल खेलों में तीन बार के पदक विजेता अनुभवी मनोज कुमार 69 किग्रा वर्ग में 71वें जबकि आशीष 22वें नंबर पर हैं. विश्व और एशियाई चैंपियनशिप की दो बार की रजत पदक विजेता सोनिया चहल महिला 57 किग्रा वर्ग में 10वें स्थान पर हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीड‍ियो: भारत के अम‍ित पंघाल बने नंबर वन बॉक्‍सर



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)