Jio ने Airtel को लगाई तगड़ी चपत, पहली तिमाही में मुनाफा 75% तक गिरा

नई कंपनी रिलायंस जियो के दूरसंचार सेवाओं के क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा शुरू करने से एयरटेल का कामकाज बुरी तरह प्रभावित हुआ है.

Jio ने Airtel को लगाई तगड़ी चपत, पहली तिमाही में मुनाफा 75% तक गिरा

जानकारों के मुताबिक कंपनी का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर रहा है...

खास बातें

  • देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है भारती एयरटेल
  • कंपनी का शुद्ध लाभ जून में समाप्त पहली तिमाही में 367 करोड़ रुपये रह गया
  • नई कंपनी रिलायंस जियो ने कंपनी के कामकाज पर बुरा असर डाला
नई दिल्ली:

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल का शुद्ध लाभ जून में समाप्त पहली तिमाही में 74.89 % की गिरावट के साथ 367 करोड़ रुपये रह गया. नई कंपनी रिलायंस जियो के दूरसंचार सेवाओं के क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा शुरू करने और नुकसानदेह मूल्य निर्धारण ने एयरटेल के कामकाज पर बुरा असर डाला.

भारती एयरटेल ने पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 1,462 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया था. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही अप्रैल-जून में एयरटेल की कुल आय 14 % गिरकर 21,958 करोड़ रुपये रह गई. पिछले साल इसी अवधि में उसने 25,546 करोड़ रुपये का राजस्वअर्जित किया था.

ये भी पढ़ें
एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया की नाक में दम करने वाला रिलायंस जियो ही करेगा बेड़ापार?

भारती एयरेटल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्ठल ने कहा, "नई कंपनी के आने से भारतीय दूरसंचार बाजार में मूल्यनिर्धारण को लेकरा बाधा जारी रही और इस उद्योग में राजस्व साल दर साल के हिसाब से 15 % गिरा. इससे क्षेत्र के लाभ, नकद प्रवाह आदि पर दबाव पड़ा." वैसे जान पड़ता है कि कंपनी ने सितंबर, 2016 में जियो के बाजार में उतरने के बाद तिमाही आधार पर हो रही गिरावट पर नियंत्रण पा लिया है. भारती एयरटेल का शुद्ध लाभ मार्च में समाप्त तिमाही की तुलना में आंशिक रुप से गिरा है. मार्च में समाप्त तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 373.4 करोड़ रहा था.

ये भी पढ़ें
इधर जियो फोन लॉन्च हुआ, उधर शेयर बाजार में मच गई खलबली, लुढ़के एयरटेल-आइडिया सेलुलर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि, जानकारों के मुताबिक कंपनी का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर रहा है क्योंकि कुल मुनाफा 335 करोड़ रुपये होने उम्मीद की जा रही थी. पिछले साल इसी तिमाही में कंपनी का कुल मुनाफा 1,462 करोड़ रुपये था. वहीं, कंपनी के ऊपर कर्ज 91,400 करोड़ रुपये से घटकर 87,840 करोड़ रुपये पर पहुंच गया.

VIDEO : रिलायंस जियो फ़ोन से जुड़ी हर जानकारी

रिलायंस जियो के टेलिकॉम इंडस्ट्री में कदम रखने से भारती एयरटेल, आइडिया सेल्युलर जैसी कंपनियों के लिए चुनौतियां बढ़ी गई हैं. जियो ने पिछले साल अपनी शुरुआत के साथ फ्री सेवा और बड़े डिस्काउंट दिए थे. इसके चलते सबसे ज्यादा नुकसान एयरटेल को उठाना पड़ा है. 
(इनपुट भाषा से भी)