भारत में बिकती हैं ये इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारें, आप भी आजमा सकते हैं

सीएनजी के बारे में आप जानते ही हैं, आइए हम आपको आज इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताएं. 

भारत में बिकती हैं ये इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारें, आप भी आजमा सकते हैं

भारत में बिकती हैं ये इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारें, आप भी आजमा सकते हैं...

नई दिल्ली:

पेट्रोल व डीजल जैस पारंपरिक ईंधन से चलने वाले वाहन बनाने वाली कंपनियों से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दो टूक कह दिया है कि वे वै​कल्पिक र्इंधन अपनाएं अन्यथा परिणाम भुगतने को तैयार रहें. भविष्य पेट्रोल व डीजल का नहीं है बल्कि वैकल्पिक ईंधन का है. ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि यदि पेट्रोल डीजल नहीं तो फिर किसी ईंधन पर गाड़ी चलाई जा सकती है. सीएनजी के बारे में आप जानते ही हैं, आइए हम आपको आज इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताएं. 

पढ़ें- क्या बंद हो जाएंगी पेट्रोल-डीजल की कारें...? गडकरी की चेतावनी से मिले ये पांच संकेत​

ये हैं भारत में बिकने वाली चार इलेक्ट्रिक/हाइब्रिड कारें...

Mahindra e2oPlus

महिंद्रा पहली और इकलौती भारतीय कार निर्माता कंपनी है जो फोर-वीइकल बनाती है. Mahindra e2oPlus जिसे पहले Reva e2o के नाम से जाना जाता था 72V लिथियम-इयॉन बैटरी से चलती है और इसकी ड्राइविंग रेंज है 140 किलोमीटर.  इसकी एक शोरूम दिल्ली कीमत है 5.46 लाख रुपये से 8.46 लाख रुपये. 

 

mahindra

Mahindra eVerito

यह महिंद्रा की सेडान कार है जो लिथियम-इयॉन  बैटरी से चलते है. इसे फुल चार्ज होने में 1 घंटा 45 मिनट लगते हैं. इसकी टॉप स्पीड है 86 km/h. महिंद्रा का कहना है कि ईवी की रनिंग कॉस्ट 1.15 रुपये प्रति किलोमीटर तक कम हो जाती है. कंपनी इसे कई वेरिएंट में दे रही है. यह डी2. डी4, डी6 वेरिएंट में मिलती है. इसकी एक शोरूम दिल्ली कीमत है 9.5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये.

 
mahindra

Toyota Camry Hybrid
भारत में हाइब्रिड कारों के सेगमेंट में देखा जाए तो टोयोटा की कैमरी टॉप करती है. यह पेट्रोल और हाइब्रिड दोनों मॉडल्स में आती है. कैमरी हाइब्रिड प्लग इन हाइब्रिड नहीं है. यह कंपनी के DOHC VVT-i 2.5-लीटर पेट्रोल यूनिट इलेक्ट्रिक मोटर के साथ पेयर है. फरवरी में ही टोयोटा ने भारत में प्रियस हाइब्रिड की चौथी पीढ़ी को भी लॉन्च किया है. टोयोटा का दावा है कि कैमरी हाइब्रिड 19.6Km/l का माइलेज देती है. इसकी कीमत है 31.98 लाख रुपये है.
 
toyota

Honda Accord Hybrid

जापानी कंपनी होंडा ने Accord Hybrid लॉन्च की. अकॉर्ड केवल हाइब्रिड वर्जन में आती है. स्टाइलिंग और डिजाइन के मामले में यह प्रीमियम कही जाती है. इसका 2.0-लीटर, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन 1.3 किलोवॉट/h लिथियम-इयॉन बैटरी के साथ पेयर करता है. कार 6 लाख रुपये से अधिक कीमत की पड़ती है.
 

honda

याद दिला दें कि नितिन गडकरी ने सियाम के सालाना सम्मेलन में कहा, "हमें वै​कल्पिक ईंधन की ओर बढ़ना चाहिए. मैं यह करने जा रहा हूं, भले ही आपको यह पसंद हो या नहीं. मैं आपसे कहूंगा भी नहीं. मैं इन्हें (वाहनों को) ध्वस्त कर दूंगा. प्रदूषण के लिए, आयात के लिए मेरे विचार पूरी तरह स्पष्ट हैं. सरकार की आयात घटाने तथा प्रदूषण पर काबू पाने की स्पष्ट नीति है.'
Newsbeep

VIDEO : नितिन गडकरी ने चेताया- पेट्रोल डीजल कंपनियों का बैंड बजेगा..

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ऐसे में जल्द ही हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक सेगमेंट की ओर बढ़ना होगा.