NDTV Khabar

सरकार भारत 22 ईटीएफ जारी करेगी : वित्तमंत्री अरुण जेटली

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने यह घोषणा की. उन्होंने कहा, भारत 22 नामक एक नया ईटीएफ बनाया गया है.

11 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
सरकार भारत 22 ईटीएफ जारी करेगी : वित्तमंत्री अरुण जेटली

वित्तमंत्री अरुण जेटली.

नई दिल्ली: अपने विनिवेश कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए केंद्र सरकार ने शुक्रवार को भारत 22 एक्सचेंज ट्रेडेट फंड (ईटीएफ) की घोषणा की, जिसमें 22 सरकारी कंपनियां के शेयर होंगे. इन कंपनियों में सरकारी बैंक, केंद्र सरकार के उपक्रम और यूटीआई (एसयूयूटीआई) शामिल हैं. केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने यहां यह घोषणा की. उन्होंने कहा, "भारत 22 नामक एक नया ईटीएफ बनाया गया है." उन्होंने कहा कि विनिवेश कार्यक्रम के तहत अब तक इस साल की सबसे बड़ी घोषणा की गई है. 

उन्होंने कहा, "यह छह क्षेत्रों का एक विविध पोर्टफोलियो है, जिसमें आधारभूत सामग्री, ऊर्जा, वित्त, एफएमसीजी (तेज खपत उपभोक्ता वस्तु), औद्योगिक और उपभोक्ता सेवा की कंपनियां शामिल हैं. हर क्षेत्र की 20 फीसदी सेक्टोरियल कैपिंग है तथा 15 फीसदी की शेयर कैपिंग है."

यह भी पढ़ें : ईपीएफओ 27 मई को निर्णय करेगा कि ईटीएफ निवेश बढ़ाकर 15% किया जाए या नहीं

इसमें वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों में भारतीय स्टेट बैंक और एक्सिस बैंक शामिल हैं, जिसमें सरकार की हिस्सेदारी है. साथ ही एफएमसीजी कंपनी आईटीसी भी इसमें शामिल है. 

यह भी पढ़ें : एनएसई में गोल्ड ईटीएफ का 691 करोड़ रुपये का कारोबार

जेटली ने यह भी कहा कि सरकार ने पिछले वित्त वर्ष में सीपीएसई ईटीएफ रूट से 8,500 करोड़ रुपये जुटाए थे.  सरकार ने वर्तमान वित्त वर्ष में विनिवेश से 72,500 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement