NDTV Khabar

इनकम टैक्स की साइट हुई डाउन, ऑनलाइन ITR फाइल करने के लिए परेशान होते रहे करदाता

ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करने के लिए आयकर विभाग की वेबसाइट https://incometaxindiaefiling.gov.in शनिवार दोपहर बाद 4-4:30 बजे तक ठप रही.

73 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
इनकम टैक्स की साइट हुई डाउन, ऑनलाइन ITR फाइल करने के लिए परेशान होते रहे करदाता

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का अंतिम दिन 31 जुलाई
  2. अब रिटर्न दाखिल करने के लिए दो दिन ही बचे हैं
  3. ऑनलाइन रिटर्न के लिए आयकर विभाग की वेबसाइट ठप रही
नई दिल्ली: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का अंतिम दिन 31 जुलाई बेहद करीब है. टैक्सपेयर्स के लिए अब रिटर्न दाखिल करने के लिए दो दिन ही बचे हैं. वहीं ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करने के लिए आयकर विभाग की वेबसाइट https://incometaxindiaefiling.gov.in शनिवार दोपहर बाद 4-4:30 बजे से खुल नहीं रही है, और रिटर्न फाइल करने की कोशिश कर रहे करदाताओं को लगातार एरर पेज दिखाई दे रहा है. सुबह तक साइट काम तो कर रही थी, लेकिन बीच-बीच में कई बार एरर संदेश मिलते थे, जैसे – आप पहले से ही लॉग-इन हैं, फोर्स लॉगिन करें, लेकिन दोपहर बाद से वेबसाइट बिल्कुल भी नहीं खुली. हालांकि देर शाम साइट फिर से खुलने लगी.

कुछ यूजर्स को HTTP Server Error 503 एरर मैसेज भी मिले. ऐसे में कई करदाता आईटीआर फाइल करने के लिए परेशान रहे. सबसे ज्यादा परेशानी बचे हुए कम समय को लेकर है. महज 2 दो दिन बचे हैं, ऐसे में साइट ने आ रही अनपेक्षित एरर से अच्छी खासी परेशानी हुई.   
 
ये भी पढ़ें
इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइलिंग : रिफंड का दावा बनता है? खुद चैक करें क्लेम का स्टेटस, ध्यान रखें कुछ बातें

बता दें कि इनकम टैक्स को ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया को ई-फाइलिंग (e-Filing) कहा जाता है. सभी संबंधित दस्तावेज यदि अपडेटेड फॉर्म में हों और पास रखकर बैठें तो कंप्यूटर से ई-फाइल करने में अमूमन ज्यादा दिक्कत नहीं होती.

ई-फाइलिंग के दो तरीके हैं- 1. आप आयकर विभाग की वेबसाइट के डाउनलोड सेक्शन पर जाएं और फॉर्म डाउनलोड करें. उसे अपने पीसी पर सेव कर लें और इसे सही तरीके से भर लें। generate XML पर क्लिक करें, फिर से वेबसाइट पर जाएं और upload XML पर क्लिक करें. पर ध्यान रहे इसलिए लिए पहले ऑपको लॉग इन होना होगा. अपलोड एक्सएमएल के जरिए वह फॉर्म अपलोड करें जो आपने कुछ देर पहले भरा है. सब्मिट पर क्लिक करें. एक क्विक तरीका भी है. इसके लिए e-file section पर जाकर लॉग इन करना होता है. जो फॉर्म और असेसेमेंट ईयर अपेक्षित है उसे सेलेक्ट करें, और संबंधित जानकारी भर दें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement