एयरटेल को पछाड़कर दूसरी बड़ी दूरसंचार कंपनी बनी Jio : ट्राई

रिलायंस जिओ ने मई महीने में भारती एयरटेल को पछाड़कर देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी का तमगा हासिल कर लिया

एयरटेल को पछाड़कर दूसरी बड़ी दूरसंचार कंपनी बनी Jio : ट्राई

रिलायंस जिओ देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बन गई है.

नई दिल्ली:

मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जिओ ने मई महीने में भारती एयरटेल को पछाड़कर देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी का तमगा हासिल कर लिया है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों के अनुसार मई महीने में जिओ के ग्राहकों की संख्या 32.29 करोड़ तथा बाजार हिस्सेदारी 27.80 प्रतिशत पहुंच गई.

जिओ ने सितंबर 2016 में परिचालन की शुरुआत की और सस्ती दरों के दम पर बेहद प्रतिस्पर्धी दूरसंचार क्षेत्र में तेजी से बढ़त हासिल की. एयरटेल ने बहुत पहले 1995 में ही परिचालन की शुरुआत की थी. ऐसे में एयरटेल को जिओ के द्वारा पछाड़ा जाना महत्वपूर्ण हो जाता है.    

ट्राई के हालिया आंकड़ों के अनुसार, वोडाफोन आइडिया 39.75 करोड़ ग्राहक तथा 33.36 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर है. इसके बाद जिओ का स्थान है. एयरटेल 32.03 करोड़ ग्राहक तथा 27.58 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर है.    

रिलायंस जियो के नए प्लान के चलते आइडिया और एयरटेल के शेयर गिरे

मई महीने के दौरान जिओ ने 81.80 लाख नए ग्राहक जोड़े. इस दौरान वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के क्रमश: 56.97 लाख करोड़ और 15.08 लाख करोड़ ग्राहक कम हुए. इससे पहले अप्रैल महीने में वोडाफोन आइडिया पहले स्थान पर थी. अप्रैल में एयरटेल दूसरे स्थान पर तथा जिओ तीसरे स्थान पर थी.    

VIDEO : उत्कृष्ट संस्थानों की लिस्ट में जिओ के नाम पर सवाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से)