ADVERTISEMENT

बाजार में नमक नहीं है, 2000 रुपये के नोट में एरर है, छोटे नोट हो रहे हैं बंद : ये महज़ अफवाहें हैं, डरें नहीं

पीएम नरेंद्र मोदी के 500 और 1000 रुपए के नोट बैन करने की घोषणा के बाद मची अफरातफरी के बीच अफवाहों का भी जोर चला. एक नजर डालें इन अफवाहों पर ताकि इनकी जद में आप न आएं...
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:32 PM IST, 14 Nov 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

पीएम नरेंद्र मोदी के 500 और 1000 रुपए के नोट बैन करने की घोषणा के बाद मची अफरातफरी के बीच अफवाहों का भी जोर चला. ये वे 'ख़बरें' रहीं, जिनकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि तो हुई ही नहीं, खंडन तक देना पड़ गया. (आपकी बैंक FD और EMI पर पड़ेगा नोटबंदी का यह असर)

सोशल मीडिया पर जिनमें फेसबुक और वॉट्सऐप भी शामिल हैं, पर उड़ी अफवाहों से आम जन बेहद परेशान हुए. अच्छा यह हो कि इन पर गौर न किया जाए या फिर कम से कम विश्वसनीय स्रोत के मार्फत पुष्टि करने की कोशिश की जाए. नोटबंदी : ये 17 नई बातें हैं आपके काम की
 

  • एक अफवाह का खंडन तो खुद वित्त मंत्री अरुण जेटली को करना पड़ा. 2000 रुपए के नोट में नैनो जीपीए चिप लगी है, यह अफवाह इतनी तेजी से फैली कि एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान खुद जेटली ने इस बात का खंडन किया.
  • सोशल मीडिया पर कहा गया कि नोटबंदी के चलते हो रहे नुकसान के चलते ट्रेडर्स, कारोबारी और दुकानदार अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे हैं.
  • नमक के दाम बढ़ने और इसकी कमी होने की अफवाह ने बहुत जल्द ही विकराल  रूप ले लिया. इसके बाद चीनी के रेट बढ़ने की अफवाह चली. लोग इनका स्टॉक करने लगे. बाजार से नमक चीनी मिलने बंद होने लगे और जिन लोगों ने इन्हें खरीदा, उन्होंने इन्हें 600 रुपए प्रति किलो तक में खरीदा, ऐसी खबरें आईं.
  • नोटबंदी के बाद कुछ लोग आरबीआई कर्मचारियों के 19 नवंबर को सामूहिक छुट्टी पर जाने की बात कहने लगे जिसके चलते लोगों में पैनिक का बढ़ना जारी रहा.
  • एक अन्य मेसेज ने वॉट्सऐप पर जोर पकड़ा जिसके मुताबिक कहा गया कि जिनके घर में शादी है, वे शादी के कार्ड पर अपने एरिया के डीसीपी से मुहर लगवाकर RBI से 5 लाख रुपये निकाल सकते हैं.
  • एक तस्वीर फेसबुक, वॉट्सऐप पर बहुत शेयर की गई. इसमें कहा गया कि 2000 के नोट में टाइपिंग एरर है और जिस जिस नोट में यह गड़बड़ है उन नोटों को वापस मंगाया जा सकता है. जबकि, यह गड़बड़ थी ही नहीं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिस नोट के पिछले हिस्से में तरफ में 'दो हजार रुपया' को 'दोन हजार रुपया' लिखा था जबकि यह असल में टाइपिंग एरर नहीं, बल्कि कोंकणी भाषा में लिखा था.
  • 50 और 100 रुपए के नोट बंद होने की बात भी जोर पकड़ रही है. जबकि अभी तक ऐसा कोई निर्देश सरकार या केंद्रीय बैंक की ओर से नहीं आया है.
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT