NDTV Khabar

लगातार नौवें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 76.87 रुपये प्रति लीटर हुआ

ऐसे में क़ीमतों को लेकर सरकारी कोशिशें ज़मीन पर तो कामयाब होती नज़र नहीं आ रही हैं. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लगातार नौवें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 76.87 रुपये प्रति लीटर हुआ

पेट्रोल और डीजल के दाम सर्वोच्च स्तर पर हैं.

खास बातें

  1. एक बार फिर तेल के दाम बढ़े हैं
  2. अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऊपर गए तेल के दाम
  3. अमेरिका और ईरान में मतभेद भी है कारण
नई दिल्ली: सरकार के तमाम दावों के बावजूद पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतें मंगलवार को एक बार फिर बढ़ गई है. यह सिलसिला लगातार नौवें दिन का हो गया है. पेट्रोल 30 पैसे जबकि डीजल की क़ीमतों में 26 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. आज की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की क़ीमत 76.87 हो गई है जबकि डीजल 68.08 हो गया है. लोग पहले ही बढ़ी क़ीमतों के बोझ तले दबे हुए हैं. ऐसे में क़ीमतों को लेकर सरकारी कोशिशें ज़मीन पर तो कामयाब होती नज़र नहीं आ रही हैं. 
 
petrol prices
(स्रोत  - IOCL)

पढ़ें - पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी, जानिये अपने शहर का हाल

ख़ास बात यह है कि कर्नाटक में मतदान से पहले 19 दिनों तक पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में इज़ाफा नहीं हुई था और पिछले 9 दिनों से लगातार कीमतें बढ़ रही हैं. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि ओपेक (OPEC) देशो में तेल के कम उत्पादन की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमत में इज़ाफा हुआ है. 

पढे़ं- देश में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम के बीच सरकार ने दिया यह बयान

 देशों में तेल के कम उत्पादन की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड के दाम बढ़ गए हैं.  इसके अलावा सउदी अरब की अगुवाई में तेल उत्पादक 11 देशों का उत्पादन में कमी करना और अमेरिका का ईरान पर प्रतिबंध लगाने का फैसला जैसे कारण हैं. 

टिप्पणियां

सरकार ने ये भी कहा है कि क़ीमतों को काबू में करने के लिए उनके पास प्लान है, लेकिन इस प्लान का असर अब तक तो दिख नहीं रहा है.

बता दें कि नवंबर 2014 के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में कच्चे तेल का भाव 80 डॉलर प्रति बैरल चला गया. इस वक्त यह 85 डालर प्रति बैरल चला गया है. इस साल कच्चे तेल के भाव में 18 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. अगस्त 2012 में अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल का भाव 106 डॉलर प्रति बैरल से अधिक हो गया था तब भी दिल्ली में एक अगस्त को एक लीटर पेट्रोल का दाम था, 68 रुपये 46 पैसे. इस वक्त जब अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल के आस पास है तब दिल्ली में एक लीटर की पेट्रोल की कीमत 76 रुपये 57 पैसे से ज्यादा क्यों है. 14 सितंबर 2013 को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव था 76.06 पैसे प्रति लीटर. दिल्ली में इतना महंगा पेट्रोल कभी नहीं बिका. आज भी पेट्रोल का दाम 33 पैसे प्रति लीटर के भाव से बढ़ा है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement