लिखे हुए 500 और 2000 रुपये के नोट लेने से बैंक नहीं कर सकता इनकार

कोई भी बैंक 500 और 2000 रुपये के उन नोटों को लेने से इनकार नहीं कर सकता है जिनपर कुछ लिखा हुआ है. हालां​कि व्यक्ति ऐसे नोटों को बदलवा नहीं सकता है, यह नोट सिर्फ जमाकर्ता के व्यक्तिगत खाते में जमा किये जा सकते हैं.

लिखे हुए 500 और 2000 रुपये के नोट लेने से बैंक नहीं कर सकता इनकार

आबीआई ने कहा, लिखे हुए 500 और 2000 रुपये के नोट लेने से बैंक नहीं कर सकता इनकार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोई भी बैंक 500 और 2000 रुपये के उन नोटों को लेने से इनकार नहीं कर सकता है जिनपर कुछ लिखा हुआ है. हालां​कि व्यक्ति ऐसे नोटों को बदलवा नहीं सकता है, यह नोट सिर्फ जमाकर्ता के व्यक्तिगत खाते में जमा किये जा सकते हैं. आरबीआई के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है.

SMS में आए लिंक को क्लिक करते ही आपके खाते से उड़ सकते हैं सारे पैसे, इन तरीकों से करें बचाव 

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में रिजर्व बैंक ऑफ ​इंडिया आर्थिक साक्षरता के तहत मेला आने वाले लोगों को जागरूक कर रहा है. यहां नए नोटों के फीचर समेत लोगों को उनके अधिकारों के प्रति साक्षर किया जा रहा है. साथ में, डिजिटल माध्यम से जुड़ने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: लोन लिए बिना लोन चुकाने का नोटिस

प्रगति मैदान के हॉल संख्या 18 में लगे आरबीआई के स्टॉल में लोग अपने सवाल लेकर भी पहुंच रहे हैं। कोई यहां 500 और 2000 रुपये के ऐसे नोटों की वैधता जानना चाह रहा है जिनपर कुछ लिखा हुआ है. तो कोई बैंक के खिलाफ शिकायत करने के तरीके के बारे में जानकारी मांग रहा है. किसी को 10 रुपये के ​सिक्कों की स्थिति​ के बारे में जानकारी चाहिए.