ADVERTISEMENT

नोटों के वेरिफिकेशन के लिए 50 मशीनें खरीदेगा RBI

रिजर्व बैंक ने चलन से हटाए गए 500 और 1,000 रुपये के नोटों समेत सभी राशि के नोटों की गणना, उसकी छंटाई तथा सत्यापन के लिए 50 मुद्रा सत्यापन और प्रसंस्करण मशीन लेने की योजना बनाई है.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी06:14 PM IST, 30 Jul 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय रिजर्व बैंक ने चलन से हटाए गए 500 और 1,000 रुपये के नोटों समेत सभी राशि के नोटों की गणना, उसकी छंटाई तथा सत्यापन के लिए 50 मुद्रा सत्यापन और प्रसंस्करण मशीन लेने की योजना बनाई है. केंद्रीय बैंक ने इन मशीनों के लिये वैश्विक निविदा जारी की है. इन मशीनों को देश भर में आरबीआई के 18 क्षेत्रीय कार्यालयों में लगाने की योजना है.
यह भी पढ़ें
करेंसी नोटों के सुरक्षा फीचर के लिए ‘मेक इन इंडिया’ पर जोर

अनुरोध प्रस्ताव के तहत मशीन कंप्यूटर आधारित और माइक्रोप्रोसेसर नियंत्रित होना चाहिए. साथ ही इसे नोटों के प्रसंस्करण, गिनती तथा छंटाई और सत्यापन में सक्षम होना चाहिए. इन मशीनों से यह पता लगाया जाएगा कि कोई नोट चलन के लिए उपयुक्त हैं या नहीं.
यह भी पढ़ें
जल्द 20 रुपये का नया नोट जारी करेगा रिजर्व बैंक

ये मशीनें खारिज नोट, संदिग्ध/फर्जी नोट की पहचान तथा डिजाइन और श्रृंखला के आधार पर भी नोटों की छंटाई करेंगी. इसमें कहा गया है कि प्रत्येक मशीन की कम-से-कम 30 बैंक नोट प्रति सेकेंड प्रसंस्करण की क्षमता होनी चाहिए.

VIDEO : RBI की नई गाइडलाइन

निविदा में कहा गया है कि मशीन को सभी राशि और श्रृंखला के भारतीय बैंक नोट (500 और 1,000 रुपये के नोट समेत) के प्रसंस्करण में सक्षम होना चाहिए. वित्त मंत्रालय के अनुसार 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा के समय 500 रुपये के 1,716.50 करोड़ तथा 1,000 रुपये के 685.80 करोड़ नोट चलन में थे. रिजर्व बैंक ने चलन से हटाए जाने के बाद बैंकों के पास जमा नोट की राशि के बारे में अब तक घोषणा नहीं की है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT