ADVERTISEMENT

Reliance Jio ने 4जी डाउनलोड स्पीड में एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया को पीछे छोड़ा: ट्राई

दूरसंचार नियामक ट्राई के आंकड़ों के अनुसार अगस्त महीने में जियो के नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड 18.43 एमबीपीएस रही जो निकटतम प्रतिद्वद्वियों से लगभग दोगुनी है.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी08:46 PM IST, 09 Oct 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश में दूरसंचार कंपनियों की 4जी इंटरनेट सेवाओं में डाउनलोड स्पीड के हिसाब से अगस्त महीने में रिलायंस जियो अव्वल रही. दूरसंचार नियामक ट्राई के आंकड़ों के अनुसार अगस्त महीने में जियो के नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड 18.43 एमबीपीएस रही जो निकटतम प्रतिद्वद्वियों से लगभग दोगुनी है.

यह भी पढ़ें: Jio Payments Bank दिसंबर में होगा लॉन्च: रिपोर्ट

ट्राई अपने 'मायस्पीड' एप पर मिले आंकड़ों के आधार पर नेटवर्क स्पीड का आकलन करता है. उसके अनुसार अगस्त महीने में मोबाइल नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड के हिसाब से वोडाफोन (8.99 एमबीपीएस) दूसरे स्थान पर रही. इसी तरह आइडिया के नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड 8.74 एमबीपीएस आंकी गई और वह तीसरे स्थान पर रही. डाउनलोड स्पीड के हिसाब से एयरटेल चौथे स्थान पर रही, जिसके नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड घटकर 8.55 एमबीपीएस रह गई.

VIDEO: जियो फोन इन कारणों से है 'स्मार्ट' फीचर फोन

आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार मासिक तुलना के आधार पर आलोच्य महीने में जहां प्रमुख कंपनियों की 4जी स्पीड में गिरावट आई वहीं जियो की इंटरनेट स्पीड बढ़ी है. जियो के नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड जुलाई महीने में 18.36 एमबीपीएस थी जो अगस्त में बढ़कर 18.43 एमबीपीएस हो गई.उद्योग सूत्रों के अनुसार 4जी डाउनलोड स्पीड के हिसाब से जियो लगातार आठवें महीने अव्वल रही है. हालांकि प्रमुख दूरसंचार कंपनियां ट्राई के इस एप के आंकड़ों व गणना प्रणाली को लेकर सवाल भी उठाती रही हैं.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT