ADVERTISEMENT

200 रुपये का नया नोट जारी हुआ, आरबीआई के सामने लाइन लगाकर खड़े हुए लोग

न्यूज एजेंसी ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया कार्यालय के बाहर की तस्वीरें ट्वीट कीं. लोग लाइन लगाकर 50 रुपये और 200 रुपये का नोट निकालने के लिए खड़े दिखे.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:16 PM IST, 25 Aug 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

काफी दिनों से जिस नोट का इंतजार हो रहा था, इसे आज यानी 25 अगस्त को लॉन्च कर दिया गया. 200 रुपये के नोट को देश के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आज बैंकिंग सिस्टम में पेश कर दिया. आरबीआई का कहना है कि इसके जारी होने के बाद लेनदेन में अपेक्षाकृत अधिक आसानी होगी. अभी तक 100 और 500 रुपये के बीच कोई नोट नहीं था. लिहाज से इसको जारी किया जा रहा है. महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज के तहत इस नोट को रिलीज करने की सूचना कल आधिकारिक रूप से आरबीआई ने दी थी.

पढ़ें- आरबीआई ने आधा किया सरकार को दिया जाने वाला डिविडेंड, नोटबंदी भी हो सकती है बड़ी वजह

आरबीआई ने कहा था कि कुछ चुनिंदा कार्यालयों और कुछ बैंकों में पहले रिलीज किया जाएगा. आरबीआई ने इस नोट का सैंपल जारी करते हुए इसके फीचर्स की भी जानकारी दी थी. आज न्यूज एजेंसी ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया कार्यालय के बाहर की तस्वीरें ट्वीट कीं. लोग लाइन लगाकर 50 रुपये और 200 रुपये का नोट निकालने के लिए खड़े दिखे.

पढ़ें- नोटबंदी से छापेखानों की असलियत सामने आई, अब सरकार जुटी आधुनिकीकरण में

आइए एक नजर में जानें इसके खास फीचर्स...

1- आरबीआई ने बताया है कि 200 रुपये के नोट में पीछे की ओर सांची स्तूप का मोटिफ दिया गया है.

2- नोट का बेस कलर चमकीला पीला रखा गया है और महात्मा गांधी की तस्वीर नोट के बीचोंबीच है.

3- नोट में और भी कई डिजाइन, जियोमैट्रिक पैटर्न और अगले व पिछले हिस्से में एक खास तरह की कलर स्कीम का प्रयोग किया गया है.

4- नोट के पिछले हिस्से में स्वच्छ भारत का लोगो है और किस साल में नोट को प्रिंट किया गया है, यह नोट के लेफ्ट में छपा होगा.



5- वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में बुधवार को कहा था कि रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल की सिफारिशों के मद्देनजर केंद्र सरकार 200 रुपये का बैंक नोट जारी करने की अनुमति देती है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT