NDTV Khabar

आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज में जोरदार बिकवाली के चलते सेंसेक्स 364 अंक गिरकर बंद

एफएमसीजी, टिकाऊ उपभोक्ता सामान, तेल एवं गैस और रीयल्टी क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखी गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज में जोरदार बिकवाली के चलते सेंसेक्स 364 अंक गिरकर बंद

जोरदार गिरावट के साथ बंद हुए सेंसेक्स और निफ्टी (प्रतीकात्मक फोटो)

मुंबई: कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन शेयर बाजार जहां सुबह जोरदार गिरावट के साथ खुले वहीं कारोबार का अंत भी अच्छी खासी गिरावट पर हुआ. सेंसेक्स 364 अंकों की  गिरावट के साथ 31711 के स्तर पर जबकि निफ्टी 81 अंकों की गिरावट के साथ 9,827 के स्तर पर बंद हुआ. आईटीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज में जोरदार बिकवाली दर्ज की गई.

सुबह आईटीसी के शेयरों में 14% की गिरावट दर्ज की गई. दरअसल सोमवार को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने सिगरेट पर सेस (उपकर) बढ़ा दिया है. नए निर्णय के अनुसार जहां सिगरेट पर जीएसटी की 28% की उच्चतम दर लागू रहेगी, वहीं इसके साथ 5% का मूल्यानुसार कर भी बना रहेगा. इसके अतिरिक्त इस पर लागू मात्रानुसार उपकर की दर बढ़ा दी गई है.

यह भी पढ़ें...
सेंसेक्स करीब 250 अंक गिरा, आईटीसी के शेयरों में 14% की गिरावट
सेंसेक्स ने क्लोजिंग का एक और रिकॉर्ड कायम किया

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स मंगलवार को कारोबार की शुरुआत में अपने रिकॉर्ड स्तर से करीब 300 अंक गिरकर 31,775.54 अंक पर आ गया. एशियाई बाजारों में कमजोर शुरुआत से यहां भी मुनाफा वसूली का जोर रहा और बाजार में गिरावट का रुख रहा. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का व्यापक आधार वाला निफ्टी सूचकांक भी रिकॉर्ड ऊंचाई से गिरकर 9,800 अंक के स्तर से नीचे आ गया.




शेयर ब्रोकरों के अनुसार उच्चस्तर पर मुनाफा वसूली निकलने और एशियाई बाजारों में कमजोर रुख के चलते बाजार में गिरावट का रुख रहा. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आर्थिक एजेंडा को लेकर चिंता उभरने से भी बाजार में गिरावट रही. एफएमसीजी, टिकाऊ उपभोक्ता सामान, तेल एवं गैस और रीयल्टी क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखी गई. इनसे दोनों सेंसेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई से नीचे आ गए.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement