NDTV Khabar

नए साल के पहले सप्ताह में शेयर बाजारों की दिशा तय करेंगे आर्थिक और वाहन बिक्री के मासिक आंकड़े

इसके अलावा निवेशकों की निगाह कंपनियों के तीसरी तिमाही के नतीजों पर भी रहेगी. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि घरेलू बाजार की मजबूत बुनियाद से मूल्यांकन को समर्थन मिलता रहेगा.

34 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
नए साल के पहले सप्ताह में शेयर बाजारों की दिशा तय करेंगे आर्थिक और वाहन बिक्री के मासिक आंकड़े

फाइल फोटो

मुंबई: नए साल के पहले सप्ताह में शेयर बाजारों की दिशा वृहद आर्थिक आंकड़ों तथा वाहन बिक्री के मासिक आंकड़ों से तय होगी. विशेषज्ञों ने यह राय जताई है. इसके अलावा निवेशकों की निगाह कंपनियों के तीसरी तिमाही के नतीजों पर भी रहेगी. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि घरेलू बाजार की मजबूत बुनियाद से मूल्यांकन को समर्थन मिलता रहेगा, वहीं निवेशकों की निगाह तीसरी तिमाही के नतीजों पर भी रहेगी. इसके अलावा वैश्चिक मोर्चे पर निवेशकों की निगाह कच्चे तेल की कीमतों तथा फेडरल रिजर्व के 2018 में तीन अतिरिक्त दर वृद्धि के अनुमानों पर रहेगी.
 

आदेश के बावजूद,ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटें MRP का नहीं करती है खुलासा : सर्वेक्षण

नायर ने कहा कि आम बजट तथा सरकार के सुधारों से निवेशकों का रुझान विशेष क्षेत्र या शेयरों की ओर होगा. इसके अलावा क्षमता इस्तेमाल बढ़ने तथा निवेश चक्र में सुधार से भी बाजार को रफ्तार मिलेगी. इस सप्ताह विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के पीएमआई आंकड़े आने हैं, जो बाजार की दिशा तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुस्तफा नदीम ने कहा, ‘‘वाहन बिक्री के आंकड़े इसी सप्ताह आने हैं. बाजार की निगाह इन पर रहेगी क्योंकि इससे बाजार को आगे रफ्तार मिल सकती है.’’ नदीम ने कहा कि 2018 के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू तिमाही नतीजे होंगे.
वीडियो : 2017 का सबसे बेहतरीन मोबाइल

एक्सिस सिक्योरिटीज के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण ठुकराल ने कहा, ‘‘राज्यों के विधानसभा चुनावों के बाद सभी की निगाह बजट पर है. अगला बजट ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर केंद्रित होगा. यह सरकार के लिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था की दिक्कतों को दूर करने का एक उचित अवसर होगा.’’ वर्ष 2017 में बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 7,430.37 अंक या 27.91 प्रतिशत चढ़ा है.

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement