NDTV Khabar

नोटबंदी के बाद कितने पुराने नोट सिस्टम में वापस आए? RBI गवर्नर उर्जित पटेल ने दिया यह जवाब

समाजवादी पार्टी के नरेश अग्रवाल और तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगतो रॉय ने आरबीआई गवर्नर से पूछा था कि नोटबंदी के बाद कितने प्रतिबंधित नोट सिस्‍टम में वापस आ गए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नोटबंदी के बाद कितने पुराने नोट सिस्टम में वापस आए? RBI गवर्नर उर्जित पटेल ने दिया यह जवाब

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल (फाइल फोटो)...

खास बातें

  1. RBI गवर्नर उर्जित पटेल ने बुधवार को एक संसदीय समिति को दी जानकारी.
  2. एक स्‍पेशल टीम द्वारा लगातार 24 घंटे नोटों की गिनती की जा रही है- पटेल
  3. पटेल दूसरी बार नोटबंदी पर संसदीय समिति के सवालों का जवाब देने को पेश हुए.
नई दिल्‍ली: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने बुधवार को एक संसदीय समिति को बताया कि नोटबंदी के बाद जमा कराए गए नोटों की अब भी एक स्‍पेशल टीम द्वारा लगातार 24 घंटे गिनती की जा रही है. इस काम में लगे लोगों को रविवार को छोड़कर किसी भी दिन अवकाश नहीं मिल रहा. सूत्रों ने यह जानकारी दी.

समाजवादी पार्टी के नरेश अग्रवाल और तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगतो रॉय ने आरबीआई गवर्नर से पूछा था कि नोटबंदी के बाद कितने प्रतिबंधित नोट सिस्‍टम में वापस आ गए हैं. इस पर पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले वर्ष नवंबर में लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद 17.7 लाख करोड़ की तुलना में अबतक कुल 15.4 लाख करोड़ की धनराशि सर्कुलेशन में आ चुकी है.

पटेल ने कहा कि प्रतिबंधित नोट अभी भी नेपाल से आने हैं और सहकारी बैंकों को उन्हें स्वीकार करने की अनुमति दी जा रही है. इसके अलावा उन्होंने कहा, पोस्ट ऑफिस जहां लोग पिछले साल नोटों ने नोट बदलवाए थे, ने अभी तक आरबीआई में पुराने नोट जमा नहीं किए हैं.

वीडियो
उर्जित पटेल दूसरी बार नोटबंदी पर संसदीय समिति के सवालों का जवाब देने के लिए उसके समक्ष पेश हुए थे. पिछली बार वह जनवरी में समिति के समक्ष हाजिर हुए थे, लेकिन सांसदों के पास और अधिक सवाल थे. कांग्रेस सांसद वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली समिति ने मध्यवर्ती महीनों में उन्हें दो बार बुलाया था, लेकिन उन्होंने दोनों बार यह कहकर छूट मांगी थी कि वह मौद्रिक नीति में शामिल थे.
(इनपुट आईएएनएस से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement