ADVERTISEMENT

नोटबंदी के बाद कितने पुराने नोट सिस्टम में वापस आए? RBI गवर्नर उर्जित पटेल ने दिया यह जवाब

उर्जित पटेल ने कहा कि प्रतिबंधित नोट अभी भी नेपाल से आने हैं और सहकारी बैंकों को उन्हें स्वीकार करने की अनुमति दी जा रही है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी07:22 PM IST, 12 Jul 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने बुधवार को एक संसदीय समिति को बताया कि नोटबंदी के बाद जमा कराए गए नोटों की अब भी एक स्‍पेशल टीम द्वारा लगातार 24 घंटे गिनती की जा रही है. इस काम में लगे लोगों को रविवार को छोड़कर किसी भी दिन अवकाश नहीं मिल रहा. सूत्रों ने यह जानकारी दी.

समाजवादी पार्टी के नरेश अग्रवाल और तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगतो रॉय ने आरबीआई गवर्नर से पूछा था कि नोटबंदी के बाद कितने प्रतिबंधित नोट सिस्‍टम में वापस आ गए हैं. इस पर पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले वर्ष नवंबर में लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद 17.7 लाख करोड़ की तुलना में अबतक कुल 15.4 लाख करोड़ की धनराशि सर्कुलेशन में आ चुकी है.

पटेल ने कहा कि प्रतिबंधित नोट अभी भी नेपाल से आने हैं और सहकारी बैंकों को उन्हें स्वीकार करने की अनुमति दी जा रही है. इसके अलावा उन्होंने कहा, पोस्ट ऑफिस जहां लोग पिछले साल नोटों ने नोट बदलवाए थे, ने अभी तक आरबीआई में पुराने नोट जमा नहीं किए हैं.

वीडियो

उर्जित पटेल दूसरी बार नोटबंदी पर संसदीय समिति के सवालों का जवाब देने के लिए उसके समक्ष पेश हुए थे. पिछली बार वह जनवरी में समिति के समक्ष हाजिर हुए थे, लेकिन सांसदों के पास और अधिक सवाल थे. कांग्रेस सांसद वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली समिति ने मध्यवर्ती महीनों में उन्हें दो बार बुलाया था, लेकिन उन्होंने दोनों बार यह कहकर छूट मांगी थी कि वह मौद्रिक नीति में शामिल थे.
(इनपुट आईएएनएस से भी)

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT