NDTV Khabar

IIT-JEE में आनंद कुमार के 'सुपर 30' का जलवा बरकरार, 26 छात्र हुए सफल

आनंद कुमार के 'सुपर 30' के छात्रों ने इस बार भी IIT-JEE (Advanced) में अपना परचम लहराया है. 'सुपर 30' के 26 विद्यार्थियों ने इस साल इस इस परीक्षा में सफलता हासिल की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IIT-JEE में आनंद कुमार के 'सुपर 30' का जलवा बरकरार, 26 छात्र हुए सफल

रिजल्ट आने के बाद छात्रों के साथ सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार.

पटना: आनंद कुमार के 'सुपर 30' के छात्रों ने इस बार भी IIT-JEE (Advanced) में अपना परचम लहराया है. 'सुपर 30' के 26 विद्यार्थियों ने इस साल इस इस परीक्षा में सफलता हासिल की है. परीक्षा का परिणाम आज घोषित हुआ है. आनंद कुमार ने 2002 में संस्थान की शुरुआत की थी. इसमें जेईई परीक्षा के लिए कमजोर तबके के 30 प्रतिभाशाली छात्रों को शिक्षा दी जाती है.
 
यह भी पढ़ें : 'सुपर 30' का होगा विस्तार, इस साल से 10वीं कक्षा के छात्रों को भी शामिल किया जाएगा

आनंद कुमार ने रिजल्ट के बाद कहा, 'यह देखना संतोषजनक है कि दूरदराज के छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन किया है, जहां अब तक विकास की बयार नहीं पहुंची है और जीवन अभी भी संघर्षमय है.' बेहद साधारण पृष्ठभूमि से आने वाले ओनिरजीत गोस्वामी, सूरज कुमार, यश कुमार और सूर्यकांत दास समेत अन्य ने इस साल संस्थान से जेईई परीक्षा पास की है. ओनिरजीत ने कहा, 'मेरे जैसे छात्रों को आनंद सर का जो सहयोग मिला उसे कभी नहीं भूल सकता.' झारखंड में गिरिडीह के निवासी सूरज कुमार के अभिभावक कभी स्कूल नहीं गए. उनके पिता भूमिहीन किसान हैं. बेटे के परीक्षा में उतीर्ण होने से वह बहुत खुश हैं. 

यह भी पढ़ें : 'सुपर 30' आनंद कुमार की बायोपिक अगले साल इस तारीख को होगी रिलीज

सूरज कुमार ने कहा, 'आनंद सर ने केवल निशुल्क मार्गदर्शन ही नहीं किया, बल्कि हमेशा हमारा हौसला भी बढ़ाया. मेरे पिता को आईआईटी की अहमियत भी नहीं पता, लेकिन वह खुश हैं कि मैं कठिन परीक्षा में सफल रहा.' यश कुमार और सूर्यकांत दास ने भी अपनी सफलता का श्रेय अपने मार्गदर्शक को दिया. पिछले 16 साल में संस्थान के करीब 500 छात्रों ने आईआईटी के लिए परीक्षा में सफलता हासिल की है. 

यह भी पढ़ें : अब यूपी के गरीब मेधावी बच्चों को भी कोचिंग देगी आनंद सर की 'सुपर 30'

आनंद कुमार अपने अभियान को देश भर के छात्रों तक ले जाने की योजना बना रहे हैं. आनंद कुमार ने कहा, 'मैं 'सुपर 30' का विस्तार करना चाहता हूं, लेकिन कुछ बाध्यता है. समूचे देश में इसी तरह की पहल की मांग बढी है और छात्रों तक पहुंचने के लिए मुझे रास्ता तलाशना होगा. 'सुपर 30' एकेडमी जल्द ही स्क्रीनिंग टेस्ट आयोजित करेगी और संस्थान की वेबसाइट पर सूचनाएं मुहैया करायी जाएगी.

VIDEO :  सुपर-30 के सभी छात्रों ने क्रैक किया IIT JEE


टिप्पणियां
इस परीक्षा में हरियाणा के पंचकुला के रहने वाले प्रणव गोयल ने 360 में से 337 अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया. देश के 23 आईआईटी में कुल 18,158 परीक्षार्थियों ने दाखिले के लिए अर्हता प्राप्त की है. परीक्षा में 1,55,158 परीक्षार्थी बैठे थे.

(इनपुट : भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement