NDA के 284 कैडेट ने पासिंग आउट परेड के साथ पूरा किया प्रशिक्षण, रक्षा मंत्री थे मौजूद

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) के कुल 284 कैडेट ने शनिवार को पासिंग आउट परेड के साथ यहां प्रशिक्षण पूरा किया.

NDA के 284 कैडेट ने पासिंग आउट परेड के साथ पूरा किया प्रशिक्षण, रक्षा मंत्री थे मौजूद

राष्ट्रपति का स्पर्ण पदक प्रथम स्थान पर रहने वाले कैप्टन मज्जी गिरिधर को दिया गया.

नई दिल्‍ली:

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के कुल 284 कैडेट ने शनिवार को पासिंग आउट परेड के साथ यहां प्रशिक्षण पूरा किया. एनडीए के 137वें पाठ्यक्रम की पासिंग आउट परेड रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में अकादमी के खेत्रपाल परेड मैदान में आयोजित की गई. पासिंग आउट परेड में शामिल होने वाले अधिकारियों में थल सेना के 188 कैडेट, नौसेना के 38 कैडेट, वायुसेना के 37 कैडेट और मित्रवत विदेशी देशों के 20 कैडेट शामिल हैं. विदेशी कैडेट भूटान, ताजिकिस्तान, मालदीव, वियतनाम, मॉरीशस, अफगानिस्तान, श्रीलंका और म्यामां से संबंधित हैं.

राष्ट्रपति का स्पर्ण पदक योग्यता के आधार पर प्रथम स्थान पर रहने वाले कैप्टन मज्जी गिरिधर को दिया गया. राष्ट्रपति का रजत पदक बटालियन कैडेट कैप्टन कुशाग्र मिश्रा और कांस्य पदक बटालियन कैडेट कैप्टन एन के विश्वकर्मा को मिला. ‘माइक' स्वाड्रन को विजेता स्वाड्रन रहने के लिए प्रतिष्ठित चीफ ऑफ स्टाफ बैनर प्रदान किया गया. इस मौके पर रक्षा मंत्री सिंह ने अपने बच्चों को सशस्त्र बलों में भेजने के फैसले के लिए पासिंग आउट कैडेट के अभिभावकों की प्रशंसा की.

उन्होंने कहा कि एनडीए का कड़ा प्रशिक्षण कैडेट को उनके सैन्य करियर में हर प्रकार की चुनौती से निपटने के लिए सक्षम बनाता है. सिंह ने कहा कि भारत शांति के संदेश का प्रचार करता है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने यह भी दिखाया है कि आवश्यकता पड़ने पर वह आक्रामक भी हो सकता है.

मंत्री ने कहा कि सशस्त्र बल प्राकृतिक आपदा में जिस प्रकार मानवीय सहायता उपलब्ध कराते हैं, वह प्रशंसनीय है. जब अन्य संस्थान असफल हो रहे हैं या स्वयं को बरकरार रखने के लिए संषर्घ कर रहे हैं, ऐसे में एनडीए एकमात्र संस्थान है जिसकी प्रतिष्ठा बढ़ रही है.

अन्य खबरें
Punjab Board Exam: पंजाब बोर्ड की 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेटशीट जारी, यहां करें चेक
दोनों हाथों से लिखती हैं 3 साल की ये बच्ची, बनाया रिकॉर्ड, CM कमलनाथ ने की जमकर तारीफ

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)