HR राउंड इंटरव्यू में जरूर पूछे जाते हैं ये सवाल, जानिए कैसे दें आसानी से इनका जवाब

इंटरव्यू के दौरान ये पता नहीं होता है कि नियोक्ता या एचआर आखिर किस टॉपिक पर बात करेगा और कौन से सवाल पूछेगा, लेकिन इंटरव्यू के दौरान कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो HR राउंड में हर बार पूछे जाते हैं.

HR राउंड इंटरव्यू में जरूर पूछे जाते हैं ये सवाल, जानिए कैसे दें आसानी से इनका जवाब

खास बातें

  • पहले नियोक्ता इंटरव्यू लेता है और फिर दूसरे चरण में एचआर इंटरव्यू होता है
  • ये पता नहीं होता कि एचआर किस टॉपिक पर बात करेगा.
  • कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो HR राउंड में हर बार पूछे जाते हैं.

किसी भी जॉब में सेलेक्शन के लिए कैंडिडेट को कई प्रोसेस से गुजरना पड़ता है और इसका सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं इंटरव्यू. किसी भी कंपनी में सेलेक्शन के लिए जॉब के भी कई प्रोसेस होते हैं. इंटरव्यू के पहले चरण में नियोक्ता इंटरव्यू लेता है और फिर दूसरे चरण में एचआर इंटरव्यू होता है. इंटरव्यू के दौरान ये पता नहीं होता है कि नियोक्ता या एचआर आखिर किस टॉपिक पर बात करेगा और कौन से सवाल पूछेगा, लेकिन इंटरव्यू के दौरान कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो HR राउंड में हर बार पूछे जाते हैं.

1. अपने बारे में बताइए : इसका जवाब देने से पहले ये समझना जरूरी होता है कि सवाल किस तरह पूछा गया है, क्या ये आपके पर्सनालिटी के बारे में है या एजुकेशन के बारे में. जवाब में आप अपने नेचर, हॉबी और बैकग्राउंड के बारे में भी बता सकते हैं.

2. आपके लिए पैसा जरूरी है या सक्सेस : एचआर राउंड में सबसे ज्यादा यहीं सवाल पूछा जाता है. हालांकि आप इस इस सवाल का जवाब देते समय इस बात का ख्याल रखें कि करियर में अगर आपको सक्सेस मिलेगी तो पैसा भी आएगा.

यह भी पढ़ें: इंटरव्‍यू में सबसे पहले देखी जाती हैं ये क्‍वालिटीज, जानिए कैसे करें इसकी तैयारी

3. पुरानी नौकरी क्यों छोड़ना चाहते हैं : जवाब में पुरानी जॉब, बॉस या कंपनी की क्रिटिसाइज करने से बचना चाहिए. कह सकते हैं कि आप नई चैलेंजेस को लेना चाहते हैं. जहां आपकी क्वालिटी का और बेहतर उपयोग हो सके.

4. अगले पांच साल में अपने आप कहां देखते हैं : ये काफी कॉम्पलिकेटेड सवाल होता है और इसके जवाब में आप बेहतर करियर के बारे में बात कर सकते हैं.

करियर से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com