NDTV Khabar

अपने रिज्‍यूम से निकाल दें ये 5 चीजें, बढ़ जाएंगे जॉब मिलने के चांस

115 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अपने रिज्‍यूम से निकाल दें ये 5 चीजें, बढ़ जाएंगे जॉब मिलने के चांस
नई दिल्‍ली: किसी भी नौकरी के लिए रिज्‍यूम देना जरूरी होता है और किसी भी जॉब का यह पहला स्‍टेप होगा है. रिज्‍यूम या सीवी के आधार पर कैंडिडेट को टेस्‍ट या इंटरव्‍यू के लिए बुलाया जाता है. इसलिए रिज्‍यूम बनाते समय इन बातों का ख्‍याल रखें कि उसमें क्‍या देना है और क्‍या नहीं देना है. हाल ही फोर्ब्‍स ने एक लिस्‍ट जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि जॉब की तलाश कर रहे लोगों को अपने रिज्‍यूम से किन पांच चीजों को बाहर कर देना चाहिए.

1. कॉलेज से पास होने का साल: ज्‍यादातर लोगों की आदत होती है कि वो अपनी रिज्‍यूम में कॉलेज से पास होने का साल लिखते हैं. हालांकि फोर्ब्‍स का कहना है कि अगर आप हाल के पासआउट नहीं हैं तो आपको अपने सीवी में कॉलेज से पास होने का साल नहीं लिखना चाहिए.
2. भाषा की जानकारी: अगर आपने भाषा से संबंधित जॉब के लिए अप्‍लाई नहीं किया है तो रिज्‍यूम से भाषा की जानकारी वाला कॉलम हटा देना चाहिए.

3. इंटर्नशिप, फेलोशिप और प्राइज: अपने रिज्‍यूम से इन सभी को पूरी तरह से ना हटाएं, बल्‍कि इंटर्नशिप, फेलोशिप और प्राइज को हटाने से पहले एक बार आपको सेलेक्‍शन करना होगा. इनको हटाने से पहले यह ध्‍यान रखें कि आपके जॉब के लिए किसकी जरुरत है और किसकी नहीं.
4. तारीख : इसको लेकर कई एक्‍सपर्ट्स के अलग-अलग राय हैं, हालांकि ज्‍यादातर एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि सीवी से डेट को हटा देना चाहिए.

5. रेफरेंस : आप इसे केवल एक संदर्भ के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते, क्‍योंकि एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि इसे देना जरूरी नहीं होता. इसलिए अगर संदर्भ देने के लिए कहा नहीं जाएं तो इसे ना ही दें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement