9 साल का ये बच्चा अब तक बना चुका है 30 मोबाइल गेम

नाइजीरिया के बेसिल ओकपारा (Basil Okpara Jr) स्क्रैच 2 प्रोग्रामिंग एप्लीकेशन की मदद से कई गेम्स बना चुके हैं.

9 साल का ये बच्चा अब तक बना चुका है 30 मोबाइल गेम

Basil Okpara Jr: बेसिल अब तक 30 मोबाइल गेम बना चुके हैं.

नई दिल्ली:

नाइजीरिया के लागोस का रहने वाला 9 साल का एक बच्चा दिन भर अपने लैपटॉप को लिए बैठे रहता है. बेसिल ओकपारा जूनियर (Basil Okpara Jr) स्क्रैच 2 प्रोग्रामिंग एप्लीकेशन की मदद से एक हाइड ए़ंड सीक गेम बना रहे हैं. स्क्रैच 2 (Scratch 2) एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप गेम्स, एनिमेशन और ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोरी बना सकते हैं. हैरानी की बात तो यह है कि बेसिल अब तक इस प्रोग्रामिंग एप्लीकेशन की मदद से 30 मोबाइल गेम बना चुके हैं. बेसिल कहते हैं कि उन्हें स्क्रैच से गेम बनाने में केवल 30 मिनट लगते हैं.

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक बेसिल कहते हैं, ''मैंने बूट कैंप में गेम बनाना सीखा. जब मैं ऊब जाता हूं, तो व्यस्त रहने के लिए गेम बनाता हूं.''  बेसिल के पिता ने बताया, ''जब वह 4 साल का था तब मैंने उसे एक टैबलेट लाकर दिया था क्योंकि उस गेम खेलने के लिए हमेशा फोन चाहिए होता था. उसने कैंडी क्रश और टेंपल रन काफी खेला था.''

मार्च में बेसिल के पिता ने उन्हें 5 से 15 साल की उम्र के बच्चों के लिए पांच दिवसीय बूट कैंप में शामिल करवाया.  कोडफेस्ट इंटरनेशनल द्वारा आयोजित कैंप में बेसिल की तरह टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट रखने वाले बच्चों को रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  के बारे में बताया जाता है. 

बेसिल जो भविष्य में एक वैज्ञानिक बनना चाहते हैं, अपने गेम्स के बारे में ध्यान रख कर उनका नाम देते हैं. उनका एक गेम, 'मॉस्किटो मैश' गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.

अन्य खबरें
दमदार! 75 वर्षीय इस बुजुर्ग ने 50 सालों में लगाए 27 हजार पेड़
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से मिले PIB के DG एस धतवालिया, IIMC जम्मू में नए पाठ्यक्रमों की शुरुआत पर हुई बात

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com