NDTV Khabar

2018 के लिए करियर गोल सेट करने से पहले इन 5 बातों का रखें खयाल

बेहतर तरीके से करें गोल सेट तो आपको तय समय के अंदर ही मिलेगी सफलता

18 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
2018 के लिए करियर गोल सेट करने से पहले इन 5 बातों का रखें खयाल

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. बीते वर्षों से अलग होना चाहिए आपको गोल
  2. अपने लिए निश्चित समय के लिए बनाए गोल
  3. गोल बनाते समय अपनी गलती का भी रखें खयाल
नई दिल्ली: नए साल के आने से पहले हर बार हम अपने लिए नए करियर गोल सेट करते हैं ताकि हम आने वाले साल में नई उपलब्धियां हासिल कर सकें. हम में से ज्यादा लोगों को यह नहीं पता होता कि आखिर करियर गोल सेट करते समय किन अहम बातों का ध्यान रखना चाहिए. आज हम आपको ऐसे कुछ अहम टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप आने वाले साल अपने करियर में बेहतर कर सकेंगे. आइये जानते हैं कौन से हैं वो टिप्स.....

यह भी पढ़ें: अन्ना हजारे की दो टूक, बोले- 2018 के आंदोलन में कोई 'केजरीवाल' पैदा नहीं होगा

पिछले साल से अलग हो आपका प्लान
अक्सर हम नए साल के लिए करियर प्लान करते समय बीते साल की तरह ही प्लान बनाते हैं. इस वजह से आपके करियर में आने वाले वर्षों में भी ज्यादा कुछ नहीं बदलता. लिहाजा आपको चाहिए कि नए साल के लिए प्लान बनाते समय आप इस बात का ख्याल जरूर खखें कि इस साल का गोल बीते वर्षों की तुलना में पूरी तरह से अलग हो. संभव हो तो छोटे छोटे अंतराल के आधार पर गोल सेट करें ताकि हर लक्ष्य को आप तय समय में हासिल कर सकें. 

हमेशा अपने क्षमताओं का रखें ख्याल
करियर गोल सेट करते समय में हमें हमेशा अपनी क्षमताओं का ध्यान रखें. आप आगे लिए वही तय करें जो आप तय समय के अंदर हासिल कर सकें. ऐसा करने से आपके अंदर सकारात्मकत सोच बढ़ेगी जिसका आपको आगे फायदा होगा. 

यह भी पढ़ें:  यह हैं बिहार और बिहारियों को निराश करने वाले 12 मुद्दे

सीवी को भी लगातार करें अपडेट
कई बार हम काम के दौरान हालिस हुई कई उपलब्धियों को नजर अंदाज करते हैं. हमें लगता है कि हमारे बॉस को तो इसके बारे में पता है और यह बहुत है. अपनी इस आदत को बदलें. आपको इसे भी एक गोल की तरह सेट करना चाहिए कि आप आने वाले वर्ष में जो भी उपलब्धि हासिल करनेंगे उसे अपनी सीवी में जरूर अपडेट करेंगे. ऐसा करने से आपकी सीवी में हमेशा आपका काम दिखेगा. 

लक्ष्य पूरा होने पर खुदकी तारीख जरूर करें 
करियर गोल सेट करते समय यह भी तय करें कि आने वाले वर्ष में आप जब भी बेहतर काम करेंगे तब आप अपने इस काम की सराहना जरूर करेंगे. ऐसा करने से आप आगे भी बेहतर कर पाएंगे और इससे आपका उत्साह भी बेहतर बना रहेगा. 

मोमेंटम बनाए रखने के लिए योजना बनाएं
नए साल में आप यह भी तय करें कि आप बेहतर काम करने के बाद उस मोमेंटम को कैसे आगे भी जारी रखेंगे. ऐसा करने से आपको पॉजिटिव जोन में आगे भी बेहतर काम करने में मदद मिलेगी.

टिप्पणियां
VIDEO: विमला देवी का 70 साल बाद पूरा हुआ सपना


अक्सर हम कुछ बेहतर करने के बाद यह चीजें छोड़ देते हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement