NDTV Khabar

CAT 2019: एक्सपर्ट्स की इन टिप्स को फॉलो कर क्रैक कर सकते हैं कैट परीक्षा

CAT 2019 परीक्षा की तारीख नजदीक है, ऐसे में हम स्टूडेंट्स के लिए आखिरी समय में तैयारी के लिए एक्सपर्ट्स से टिप्स लेकर आए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CAT 2019: एक्सपर्ट्स की इन टिप्स को फॉलो कर क्रैक कर सकते हैं कैट परीक्षा

CAT Exam 2019: कैट परीक्षा 24 नवंबर को होगी.

खास बातें

  1. कैट परीक्षा 24 नवंबर को आयोजित की जाएगी.
  2. ये परीक्षा देश भर के 156 शहरों में होगी.
  3. परीक्षा का आयोजन IIM कोझिकोडे करेगी.
नई दिल्‍ली:

CAT 2019 परीक्षा 24 नवंबर को आयोजित की जाएगी. इस बार कैट परीक्षा (CAT Exam 2019) का आयोजन इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोझिकोडे (IIM Kozhikode) करेगी. ये परीक्षा देश भर के 156 शहरों में होगी. परीक्षा में अब कम समय रह गया है ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी पर फोकस करना चाहिए. CAT परीक्षा को क्रैक करना आसान नहीं है इसके लिए अच्छी तैयारी की जरूरत होती है. लेकिन अगर आपको तैयारी कम समय में तैयारी करने का सही तरीका मालूम है तो आप आसानी से इस परीक्षा को क्रैक कर सकते हैं. आखिरी समय में आप किस तरह से तैयारी कर रहे हैं, और फिर पेपर में कैसे लिख रहे हैं ये बहुत मायने रखता है. ऐसे में आज हम आपके लिए एक्सपर्ट्स द्वारा दिए गए टिप्स लेकर आए हैं जिनको फॉलो कर आप कैट 2019 परीक्षा को क्रैक कर सकते हैं. 

कैट परीक्षा क्रैक करने के टिप्स (Tips To Crack Cat Exam)
 


आईआईएम काशीपुर की ह्यूमन रिसोर्सेज और ऑर्गेनाइजेशनल बिहेवियर की असिस्टेंट प्रोफेसर देवजानी चटर्जी ने बताया, "लगातार पढ़ने से दिमाग थक जाता है इसलिए जरूरी है कि पढ़ाई के बीच में कुछ ब्रेक लिया जाए. इसके लिए समाचार पत्रों से राजनीति, खेल और विज्ञान सहित वर्तमान मामलों के बारे में पढ़कर खुद को अपडेट रखा जा सकता है जो कि आगे इंटरव्यू में काम आ सकता है."

उन्होंने कहा, "समय प्रबंधन का खास ध्यान रखते हुए डी आई एल आर और क्वांट सेक्शन का नियमित और ईमानदार अभ्यास अत्यधिक महत्वपूर्ण है." 

वहीं, आईआईएम काशीपुर की ही मार्केटिंग की असिस्टेंट प्रोफेसर कुमकुम भारती का कहना है, ''चूंकि अब CAT की परीक्षा में दो महीने से भी कम समय बचा है, ऐसे में जरूरी है कि छात्र जिन विषयों में अच्छे है उन पर ध्यान दे और उन पर अपनी पकड़ मज़बूत करें."

उन्होंने कहा, "CAT परीक्षा के दौरान किसी एक प्रश्न पर अटकने पर समय बर्बाद ना करें और '30 सेकंड्स रूल' का पालन करते हुए दूसरे सवाल को हल करें. समय बचने पर आप छूटे हुए सवालों को हल कर सकते है."

-Kumkum Bharti, Assistant Professor, Marketing (IIM Kashipur)

अन्य खबरें
CBSE Board Exam 2020: ये है सीबीएसई 10वीं साइंस पेपर का पैटर्न, यहां से डाउनलोड करें सैंपल पेपर
UGC NET 2019: नेट परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 15 अक्टूबर तक ऐसे करें अप्लाई

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement